हरी मिर्च अदरक का अचार पंजाबी स्टाइल – Adrak Mirch ka Achar

reena gupta By Reena Gupta, On

हरी मिर्च अदरक का अचार इंस्टेंटली तैयार होने वाला तीखा और चरपरा व्यंजन है। पंजाब में बहुत लोकप्रिय नींबू मिर्च अदरक का अचार बनाने की विधि चित्रों और ईजी स्टेप्स के साथ शेयर कर रहे हैं।

इस अचार के लिए केवल 4 सामग्री की जरूरत होती है अदरक, हरी मिर्च, नींबू का रस और नमक, ये सभी छीजे हम सबकी रसोई में आसानी से मिल जाती हैं। आप अपनी क्रियेटिविटी के अनुसार इसमें मसालों की मात्रा को कम-ज्यादा कर सकते हैं साथ ही साथ इच्छानुसार हरी मिर्च या अदरक की मात्रा को भी बढ़ा घटा सकते हैं।

पंजाबी अदरक मिर्च के अचार को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है. आपको बस अदरक और हरी मिर्च को काट कर नमक और नीबू के रस में मिलाना है। पंजाबी रेस्टोरेंट में इस अचार को व्हाइट बेनेगर के साथ बनाते हैं जिससे अचार की सेल्फ-लाइफ बढ़ जाती है।

उत्तर भारत की सर्द सर्दियों में यह नींबू अदरक मिर्च का अचार कई घरों में भोजन थाली का एक मुख्य अंग है, यह असली स्वाद का खजाना है जिसको सर्व कर आप परिवार में सभी का मन मोह लीजिये।

आइये जानते हैं nimbu mirch adrak ka achar banane ka treeka और सामग्री……

 Ginger Chilli Pickle

हरी मिर्च अदरक का अचार बनाने की सामग्री:

  • हरी मिर्च (Green Chilli) – 100 ग्राम
  • अदरक (Ginger) – 150 ग्राम
  • नमक (Salt) – 2 चम्मच
  • हल्दी पाउडर/ पिसी हल्दी (Turmeric) – 1 चम्मच
  • पीली सरसों के दाने (Mustard Seed) – 2 चम्मच
  • सरसों का तेल (Mustard Oil) – 5 चम्मच
  • सिरका (Vinegar) – 5 चम्मच
  • नींबू का रस (Lemon Juice) – 6 चम्मच

हरी मिर्च अदरक का अचार बनाने की विधि

ginger chili pickle step 1

पंजाबी नींबू अदरक हरी मिर्च का अचार बनाने के लिये सबसे पहले आप अदरक को किसी चम्मच या चाकू की सहायता से चित्रानुसार छील लीजिये।

ginger chili pickle step 2

अचार डालने के लिये छीले हुए अदरक को मन पसंद आकार में काट लीजिये।

ginger chili pickle step 3

धो कर सुखाई हुई हरी मिर्चों का डंठल हटा कर उनको भी चित्रानुसार अपनी पसंद के आकार में काट लीजिये।

ginger chili pickle step 4

सूखे साबुत मसालों और पीली सरसों के दानों को मिक्सी में दरदरा पीस लीजिये।

ginger chili pickle step 5

अब एक बड़ा साफ और सूखा बर्तन लीजिए और इसमें काटे हुए अदरक और हरी मिर्च के टुकड़ों को पलट दीजिए।

अदरक-मिर्च में नमक के साथ सभी सूखे मसाले, सरसों का तेल और सिरका डालिये।

ginger chili pickle step 6

सभी मसालों को अदरक और हरी मिर्च के मिला कर ऊपर से नींबू का रस डालिये और तैयार अचार को हल्के हाथ से मिक्स कर लीजिये।

ginger chili pickle step 7

स्वादिष्ट ginger chilli pickle तैयार है। साफ और सूखे एयर-टाइट डिब्बे में स्टोर कीजिये। भोजन के साथ परिवार में सभी को सर्व कीजिये और स्वयं भी खाइये।

.

उपयोगी सुझाब:-

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो की स्वादिष्ट नींबू अदरक हरी मिर्च का अचार बनाने और स्टोर करने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

अचार के लिये कैसा अदरक और मिर्च अच्छी होती हैं:-

अदरक साफ बिना दाग धब्बों वाला और हरी मिर्च आप अपने स्वादानुसार पतली या मोटी ले सकते हैं। बस ध्यान रखिये मिर्च ताजी और करारी हो पिलपिली मिर्च से बने अचार में टेस्ट नहीं आता।

अचार के लिये अदरक और हरी मिर्च को सुखाना :-

साबुत अदरक और हरी मिर्च को अच्छे से धो कर धोकर किचन टॉवल पर फैलाइये और पंखे के नीचे अच्छी तरह से सूखने के बाद ही काटिये। अगर इनमें नमी रह गई तब अचार की सेल्फ-लाइफ कम हो जायेगी।

अचार डालने के मसालों को भूनना :-

अचार में मसालों की उत्तम सुगंध और स्वाद आए इसके लिये पहले साबुत मसालों को पेन में हल्का सा गर्म करके ठंडा कीजिये, फिर मिक्सर में पीस कर अचार में डालिये ऐसा करने से मसालों की नमी निकल जाती है और उनमें प्राकर्तिक खुशबू आने लगती है।

अदरक हरी मिर्च का अचार डालते समय की सावधानी:-

आप यह सुनिश्चित कर लीजिये कि अचार बनाने के बर्तन और स्टोर करने का जार एक दम साफ और सूखा हो, थोड़ी सी नमी भी अचार को जल्दी खराब कर सकती है।

पंजाबी अदरक का अचार को स्टोर करना :-

अदरक हरी मिर्च अचार के कंटेनर को कई दिनों तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं। यह समय के साथ बेहतर और बेहतर होता जाता है। कुछ दिनों बाद अदरक में ही मिर्च का चरपरा और नींबू का खट्टा स्वाद आने लगता है यही अचार का असली स्वाद होता है।

पंजाबी अदरक का अचार को धूप दिखाना :-

अचार को धूप में रखने से अचार के स्वाद के साथ उसकी लाइफ भी बढ़ जाती है। वैसे आप पंद्रह दिनों के अंतराल में अचार को किसी सूखी बड़ी चम्मच की सहायता से (ऊपर-नीचे) चलाते रहें।

अदरक हरी मिर्च का अचार को सर्व करना :-

इस अचार का उपयोग व्यंजनों के साथ थोड़ा तीखा स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। यह पुलाव, करी, दाल के सूप और यहां तक ​​कि काठी रोल के साथ भी सर्व किया जा सकता है। आप इस अचार को बनाने के तुरंत बाद सर्व कर सकते हैं।

अन्य स्वादिष्ट चटनी की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:-

Share Recipe!
 

Leave a Reply

Rate Racepe!*