गोभी का अचार – अचारी फूल गोभी – Gobhi ka Achar Recipe

reena gupta By Reena Gupta, On

गोभी का अचार ज्यादातर सर्दियों के मौसम में बनाया जाता है। चटपटे मसालों के साथ बना Gobhi ka Achar अपने टेंगी और कुरकुरे स्वाद के कारण परिवार में सभी के ज़बान पर चढ़ जाता है।

गोभी का अचार बनाने की मुख्य सामग्री गोभी के छोटे-छोटे टुकड़े, सुगंधित पारंपरिक मसाले और सरसों का तेल ही होता है। हमारे परिवार में तो हमेशा तेल और मसालों से ढका चटपटा गोभी का अचार डाला जाता है। पर आप चाहें तब स्वादानुसार इसको तेल की मात्रा कम करके सूखा फूल गोभी का अचार भी बना सकते हैं।

गोभी का अचार (अचारी फूल गोभी) की सेल्फ-लाइफ और खट्टा स्वाद बढ़ाने के लिये इसमें सफेद सिरका (व्हाइट बेनेगर) को डाला है इसको डालना या न डालना आपकी इच्छा के अनुसार है।

अगर आप जानना चाहते हैं की घर पर गोभी का अचार कैसे बनाएं तब में अपनी माँ द्वारा बताई गई इस रेसिपी को स्टेप बाय स्टेप चित्रों के साथ शेयर कर रही हूँ। इसको पढ़ कर आप अचारी गोभी की सामग्री की सही मात्रा जान लेंगे और स्वाद में बदलाव एवं अचार को स्टोर करने के सुझावों से भी अवगत हो जायेंगे….

 Cauliflower Pickle

गोभी का अचार बनाने की सामग्री :-

  • फूल गोभी (Cauliflower) – 1
  • सरसों का तेल (Mustard Oil) – 1/2 कप
  • सफेद सिरका (Vinegar) – 2 चम्मच
  • सरसों के दाने (Mustard Seed) – 2 चम्मच
  • सौंफ/संचल (Fennel Seed) – 2 चम्मच
  • हल्दी पाउडर/ पिसी हल्दी (Turmeric) – 1 चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर/ पिसी मिर्च (Red chilli ) – 1 चम्मच
  • मैथी दाना (Fenugreek Seed) – 1 चम्मच
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार

गोभी का अचार बनाने की विधि :-

cauliflower pickle step 1

फूल गोभी का अचार बनाने के लिये सबसे पहले आप गोभी का डंठल काट कर हटा दीजिए और गोभी के छोटे-छोटे फूलों को अलग कर पानी से धो लीजिये।

cauliflower pickle step 2

एक बड़े बर्तन (भगोना या कढ़ाई) में इतना पानी भरिये जिसमें गोभी के टुकड़े आराम से डूब सकें।

पानी में नमक और हल्दी पाउडर मिला कर गैस पर गर्म होने रखिये।

cauliflower pickle step 3

हल्दी नमक मिले गर्म पानी में फूल गोभी के धुले हुए साफ टुकड़ों को डालिये।

पाँच मिनट उबाल कर गोभी के टुकड़ों को पानी से निकाल कर साफ सूती कपड़े पर धूप में दो घंटे के लिये फैला दीजिये।

अच्छी तरह सूखने के बाद गोभी के टुकड़े अचार बनाने के लिए तैयार हो जायेंगे।

cauliflower pickle step 4

गोभी के अचार का मसाला तैयार करने के लिये एक कढ़ाई या पेन में सरसों के बीज, सौंफ और मेथी दाना को भून लीजिये जिससे मसालों की नमी निकल जाये।

भुने मसाला को ठंडा करके मिक्सर ग्लैण्डर में दरदरा पीस लीजिये।

cauliflower pickle step 5

एक बड़े बर्तन में सूख चुके गोभी के टुकड़े भरिये।

गोभी के टुकड़ों में चित्रानुसार पिसी मिर्च और हल्दी के साथ दरदरी की हुई सौंफ और मैथी मिला लीजिये।

cauliflower pickle step 6

गैस पर सरसों के तेल को धुआँ उठने तक गर्म करके ठंडा कर लीजिये, ऐसा करने से तेल की सभी अशुद्धियाँ खत्म हो जाती हैं और अचार लंबे समय तक ठीक रहता है।

अब मसाला मिले गोभी के पीसों में ठंडे सरसों के तेल एवं व्हाइट बेनेगर को पलटिए और तेल और मसाले को चला-चला कर गोभी के साथ अच्छे से मिक्स कर दीजिये।

cauliflower pickle step 7

आपका स्वादिस्ट गोभी का अचार बनकर तैयार है। आप इसे अभी भी खा सकते हैं, परन्तु अचार का असली स्वाद तीन दिनों के बाद ही मिलता है, जब सारे मसालों का स्वाद गोभी अपने में ज़ज़्ब कर लेता है।

.

उपयोगी सुझाब:

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो की स्वादिष्ट अचारी फूल गोभी का अचार बनाने और स्टोर करने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

गोभी का अचार डालने से पहले की तैयारी:-

सबसे पहले फूल गोभी के पीसों को 3 – 4 बार नमक और खाना सोडा मिले पानी से धो कर अच्छे से धूप में या माइक्रोवेव ऑवन में सुखाना चाहिए। नमक के पानी में धोने से गोभी के टुकड़े बैक्टीरिया मुक्त हो जायेंगे और अच्छी तरह से सूखने पर उनकी नमी खत्म हो जायेगी।

सरसों के तेल का तीखापन कम करने और उसकी नमी को समाप्त करने के लिए तेल को भी गोभी का अचार डालने से पहले गर्म करके ठंडा कर लीजिये।

अचार में बेनेगर और साइट्रिक एसिड क्यूँ डालते हैं :-

अचार को बिना विनेगर (सिरका) या साइट्रिक एसिड डाले भी बनाया जा सकता है लेकिन अचार की शेल्फ लाइफ बढ़ाने और स्वाद में थोड़ा सा खट्टा पन लाने के लिये किसी भी तरह का थोड़ा सा विनेगर या साइट्रिक एसिड डालना ठीक रहता है।

अचार को स्टोर करने की सावधानी:-

आचार और पानी का साथ बिल्कुल नहीं है इसलिए ध्यान रखिये कि जिस बर्तन में गोभी का अचार बना रहे हों या स्टोर कर रहे हों वह बिल्कुल साफ और सूखा होना चाहिए, अचार स्टोर करने वाला डिब्बा और अचार निकालने वाली चम्मच हमेशा सुखी ही होनी चाहिये।

स्वाद में बदलाब सम्बन्धी सुझाव:-

फूल गोभी के साथ आप इन्ही मसालों और इसी विधि से अन्य मौसमी सब्जी को मिला कर अपनी क्रियेटिविटी के अनुसार अनेक स्वादों में टेस्टी अचार बना सकते हैं। कुछ सुझाव हैं गोभी गाजर शलगम का अचार, गोभी मूली का अचार, गोभी और गाजर का मिक्स अचार या फूल गोभी एवं कमल ककड़ी का अचार

कुछ अचार की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Harfool Singh

    very nice recipe, thanks mam

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*