कैसे बनाएं व्हाइट सॉस बनाने की बिधि – White Sauce

reena gupta By Reena Gupta, On

व्हाइट सॉस को फ्रेंच भाषा में बेशामल सॉस कहते हैं। मैदा और दूध से बनने वाली वाइट सॉस के प्रयोग से हम अनेक इटेलियन और बेक्ड व्यंजन जैसे पिज़्ज़ा, पास्ता, बर्गर, मैक, पनीर टिक्का और सैंडविच आदि के स्वाद को और भी टेस्टी बना लेते हैं। इस व्हाइट सॉस रेसिपी के चित्रों और आसान स्टेप्स को फॉलो कीजिये आप भी इसको शुद्धता के साथ आसानी से घर पर बना लेंगे।

वाइट सॉस बेकिंग के लिए भी बहुत उपयोगी है, इसको बनाने की मुख्य सामग्री दूध, मक्खन और मैदा सभी हमारी किचिन में हमेशा उपलब्ध रहती हैं। आप अपने स्वादानुसार फ्लेवर के लिए होममेड व्हाइट सॉस में काली मिर्च, तुलसी की पत्ती या लेमन ग्रास की पत्ती और चीज मिक्स कर सकते हैं।

एक बेस क्रीम की तरह व्हाइट सॉस का उपयोग आप विभिन्न सूप, पास्ता और बेक्ड व्यंजनों को बनाने में कीजिये जिससे इनका स्वाद और सुन्दरता देखते ही बनेगी।

आप सोच रहे हैं की घर पर बेसिक वाइट सॉस कैसे बनाये तब हम आपको वेज और नॉनवेज व्यंजनों के लिए मदर सॉस बनाने की विधि चित्रों के साथ सिखा रहे हैं। How to Make White Sauce with Cheese

 Homemade White Sauce

वाइट सॉस बनाने की सामग्री:-

  • दूध (Milk) – 1 कप
  • सफेद मक्खन (White Butter) – 2 चम्मच
  • मैदा (Fine Wheat Flour) – 2 चम्मच
  • मोजरेला चीज (Mozzarella Cheese) – 1 चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर (Ground Black Pepper) – 1/2 चम्मच
  • तेज पत्ता (Indian Bay Leaf) – 1
  • लवंग/लौंग (Cloves) – 1
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार

वाइट सॉस बनाने का तरीका:-

 White Sauce step 1

01:- व्हाइट सॉस बनाने के लिये सबसे पहले गैस ऑन कीजिये, और चित्रानुसार एक पैन में दूध, 1 लॉन्ग, 1 तेज पत्ता डाल कर 2 मिनट तक अच्छे से पका कर अलग रख दीजिये।

 White Sauce step 2

02:- अब पैन में सफ़ेद मक्खन कीजिये और इसमें मैदा मिला कर धीमी आंच पर चलाते हुए भूनिये। (मैदा को सफ़ेद ही रखिये ब्राउन न होने दीजिये नही तो सॉस का कलर बदल जायेगा।)

 White Sauce step 3

03:- दूध में से तेज पत्ता और लौंग निकाल दीजिये और चित्रानुसार भुने हुए मैदा में थोड़ा–थोड़ा करके दूध मिलाइए, जिससे सॉस में गुठलिया न पड़े मिक्स्चर को लगातार चलाती रहिये।

 White Sauce step 4

04:- 5 मिनट में सॉस गाढ़ी होने लगेगी (ध्यान से लगातार चलाइए)।

 White Sauce step 5

05:- चित्रानुसार अब सॉस में मोजेरेला चीज मिलाइये और सॉस को आप जितना गढ़ा या पतला रखना चाहे उतना थिक होने तक पका लीजिये।

 White Sauce step 6

06:- टेस्टी और सुगंधित वाइट सॉस बन चुकी है। अब इसमें काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिला लीजिये।

 White Sauce step 7

07:- तैयार वाइट सॉस को एक साफ़ एयर-टाइट डिब्बे में फ्रिज में स्टोर कीजिये और जरूरत के अनुसार पिज़्ज़ा, पाश्ता या वेज सैंडविच आदि में प्रयोग कीजिये।

.

उपयोगी सुझाब:

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो कि बेसिक व्हाइट सॉस को बनाने, प्रयोग करने और स्टोर करने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

व्हाइट सॉस को बनाने एवं पकाने सम्बन्धी सुझाव:-

व्हाइट सॉस बनाते समय इसको एक व्हिस्क की सहायता से लगातार चलाते रहिये जिससे सॉस में गाँठे बिल्कुल नहीं रहेंगी, गुठलियाँ सॉस का स्वाद बिगाड़ देती हैं।

उत्तम परिणाम के लिये मक्खन को जलने नहीं देना है इसलिए व्हाइट सॉस को धीमी आँच पर लगातार चलाते हुए पकाना है।

सभी साबधानियों के बाद भी अगर मदर सॉस में गाँठे महसूस हो रही हों तब चिंता न करें और एक छलनी की सहायता से सॉस को छान कर उपयोग कीजिये स्वाद में कोई अंतर नहीं आयेगा।

आप व्हाइट सॉस को स्टेनलेस स्टील के पेन में पकाइये क्योंकि लगातार चलाने से नॉनस्टिक पेन की पोलिश ख़राब हो सकती है।

चीज व्हाइट सॉस बनाने की विधि:-

बहुत स्वादिष्ट चीज (पनीर) सॉस बनाने के लिए, मैदा में 1/4 चम्मच सूखी पिसी हुई सरसों मिक्स करके ऊपर दी हुई विधि अनुसार ही व्हाइट सॉस बनाना शुरू कीजिये और सॉस के गाढ़े होने के बाद इसमें 1/2 कप कटा हुआ पनीर डाल कर सॉस पका लीजिये।

फ्लेवर के लिये इसमें एक तेज पत्ता या एक अखरोट का फॉन्टिना मिक्स कर सकते हैं।

मक्खन, मैदा और दूध का अनुपात :-

सूप, पास्ता और बेक्ड व्यंजनों के लिए जिनमें एक स्थिर और मलाईदार सॉस की आवश्यकता होती है, इसके लिये आप 1 चम्मच मक्खन + 1 चम्मच मैदा + 10 चम्मच दूध के अनुपात में सामग्री लीजिये।

क्रोकेट, चीस कॉर्न बॉल्स और अन्य ऐपटाइज़र रेसिपी के लिए गाढ़ी व्हाइट सॉस चाहिये इसको बनाने के लिए, 2 चम्मच मक्खन + 2.5 चम्मच मैदा + आधा कप दूध ले कर इसी अनुपात में सामग्री ले कर सॉस बनाइये।

व्हाइट सॉस को स्टोर करने और सर्व करने सम्बन्धी सुझाव:-

पिज्जा सॉस या वाइट सॉस को ठंडी होने के बाद एयर-टाइट डिब्बे में भर कर फ्रिज में स्टोर करके रखिये जिससे इसकी खुशबू और ताजगी बरकरार रहेगी।

स्टोर की हुई ठंडी व्हाइट सॉस अधिक गाढ़ी हो जाएगी तब दोबारा से उपयोग करने से पहले इसमें थोड़ा दूध अच्छे से मिक्स इसे फिर से गरम कर लीजिये।

गरमा-गर्म व्हाइट सॉस को मैकरोनी के साथ या नाचो प्लेटर के लिए टोस्टेड टॉर्टिला चिप्स पर डालिये, इस स्वाद को सभी बहुत पसंद करेंगे।

कुछ अन्य स्वादिष्ट सॉस और चटनी की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Rekha Goel

    Very easy and nice recipe

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*