मिर्च का अचार – Mirchi ka Achar – Chilli Pickle

reena gupta By Reena Gupta, On

मिर्च का अचार तीखा स्वाद पसंद करने वालों का पसंदीदा व्यंजन है, यह भूख के साथ खाने का स्वाद भी बढ़ाता है। इस आर्टिकल में अनेक प्रकार के Mirchi ka Achar बनाने की विधि को चित्रों के साथ शेयर किया है।

मिर्च का अचार मुख्यतः लाल मिर्च या हरी मिर्च एवं मसालों से बना एक स्वादिष्ट चटपटा व्यंजन है जिसको प्राय: दूसरे पकवान जैसे दाल, चावल रोटी या सब्जी पराठों के साथ लंच अथवा डिनर में सर्व किया जाता है।

Mirchi ka Achar

भरवा मिर्च का अचार मोटी हरी मिर्च या मोटी लाल मिर्च में चुनिंदा मसालों जैसे सौंफ, धनिया, कलोंजी एवं मेथी दाने के साथ बने चटपटे मसाले को भर कर बनाया जाता है। इस अचार को सर्दियों के मौसम में तैयार कर पूरे वर्ष खाया जाता है। बनारसी लाल मिर्च का आचार बहुत लोकप्रिय है।

पतली हरी मिर्च के साथ राई वाला मसाला मिला कर बनाया गया राजस्थान का मारवाड़ी मिर्ची का आचार सारे भारत में बहुत पसंद किया जाता है।

छोटे-छोटे मिर्ची के टिपोरे काट कर केवल पाँच मिनट में बनाया जाने वाला छोटी मिर्ची का अचार (मिर्ची काटा पोरी) राजस्थान और हरियाणा में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है।

पंजाबी स्टाइल में बना हरी मिर्च अदरक का अचार नींबू के रस अथवा सिरके के साथ बनाया जाता है, इसका खट्टा और तीखा स्वाद एक बार खा कर कोई भूल नहीं पाता।

इस Chilli Pickle आर्टिकल में मिर्च के अनेक प्रकार के अचार बनाने के तरीके को सामग्री के साथ स्टेप बाई स्टेप चित्रों सहित शेयर किया है, साथ ही साथ अचार को स्टोर करना, अगर धूप कम आये तब अचार कैसे बनायें, अचार के स्वाद में बदलाव संबंधी टिप्स को भी साझा किया है।

आइये जानते हैं अनेक तरह का मिर्च का अचार बनाने की विधि को….

लाल मिर्च का अचार – Red chilli pickle

Red chilli pickle

लाल मिर्च का अचार तीखा खाने वालों की पहली पसंद होता है। भरवां लाल मिर्च के अचार को सर्दियों के मौसम (जनवरी- फरवरी) में बना कर पूरे वर्ष खाया जा सकता है। यह अचार बनारसी लाल मिर्च का अचार नाम से बहुत लोकप्रिय है।

भरवा लाल मिर्च के अचार बनाने की सभी सामग्री रसोई में हमेशा उपलब्ध रहती है…… Read Recipe

मोटी हरी मिर्च का अचार – Green Chilli Pickle

green chilli pickle

मोटी हरी मिर्च के बीच में चीर लगा कर उसमें सरसों का तेल और कुछ चुनिंदा मसालों का मिश्रण भर कर भरवा हरी मिर्च के अचार को बनाया जाता है।

तीखे और चरपरे स्वाद वाले इस अचार को आसानी से बनाने के लिये रेसिपी के स्टेप्स को फॉलो कीजिये…..Read Recipe

राजस्थानी हरी मिर्च का राई वाला अचार – Rai Wali Mirchi

Rai Wali Mirch

राई की खटास और मिर्च का तीखापन दोनों का सर्वोत्तम स्वाद राजस्थान में लोकप्रिय मारवाड़ी मिर्च के अचार में मौजूद रहता है। बहुत जल्दी तैयार होने वाले इस अचार को घर पर बहुत आसानी से डाला जा सकता है।

आइये जानते हैं राई वाली मिर्च को घर पर बनाने की विधि और यूजफुल टिप्स को….Read Recipe

हरी मिर्च के टिपोरे – Mirch ke Tipore

Hri Mirch ke Tipore

हरी मिर्च के टिपोरे एक तीखा चटपटा बहुत जल्दी से बन जाने वाला राजस्थानी व्यंजन है। चरपरे स्वाद वाली यह छोटी मिर्ची प्रसिद्ध मारवाड़ी थाली का मुख्य आकर्षण होती है।

इस हरी मिर्च के टिपोरे रेसिपी में जानिये चित्रों और सरल स्टेप्स के साथ चटपटे अचार को बनाने का तरीका और टिप्स को….Read Recipe

हरी मिर्च अदरक का अचार – Adrak Mirch ka Achar

Ginger Chilli Pickle

हरी मिर्च अदरक का अचार इंस्टेंटली तैयार होने वाला तीखा और चरपरा व्यंजन है। पंजाब में बहुत लोकप्रिय नींबू मिर्च अदरक का अचार घर एवं रेस्टोरेंट दोनों जगह समान रूप से लोकप्रिय है।

तुरत फुरत तैयार होने वाले इस आचार को बनाने की विधि चित्रों और ईजी स्टेप्स के साथ जानिये….Read Recipe

मिर्च का अचार – Mirchi ka Achar – Chilli Pickle
Share Recipe!
 

Leave a Reply

Rate Racepe!*