नींबू का चटपटा खट्टा अचार – Nimbu ka Khatta Achaar

reena gupta By Reena Gupta, On

नींबू का चटपटा अचार आसानी से घर पर बन जाता है, तेल और मीठे के बगैर तैयार यह टेस्टी नींबू का खट्टा अचार एक बार डाल कर पूरे एक साल तक खाया जा सकता है। nimbu ka khatta achar recipi में मैंने स्टेप बाय स्टेप चित्रों के साथ अपनी मम्मी द्वारा बताये गये बहुत सारे सुझावों को भी साझा किया है।

नींबू का चटपटा खट्टा अचार डालने की मुख्य सामग्री ताजा नींबू, कुछ चुनिंदा पारंपरिक मसाले और नमक है। इस अचार को डालने में किसी भी मीठे या तेल का उपयोग नहीं किया है इस लिये इस oil free leman pickle के स्वाद के चटकारे दिल और मधुमेह के पेशेंट भी ले सकते हैं।

नींबू का खट्टा अचार भारतीय भोजन के साथ एक साइड डिश के रूप में सर्व किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि कम मात्रा में खाने पर यह अचार खाना पचाने में सहायता करता है।

बिना तेल से बना यह नींबू का खट्टा और चटपटा अचार सफर और लंच-बॉक्स में पराठों का परफेक्ट साथी है। बच्चे हों या बड़े परिवार में सभी इसका चटपटा टेंगी स्वाद बहुत पसंद करते हैं।

आइये जानते हैं चित्रों और स्टेप्स के साथ nimbu ka achar dalne ka tarika, अचार की सामग्री और उपयोगी सुझावों को…..

 leman Pickle

निम्बू का खट्टा अचार की सामग्री :-

  • नींबू (Lemon) – 2 किग्रा
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • काली मिर्च पाउडर (Ground Black Pepper) – 2 चम्मच
  • लाल इलाईची के दानों का पाउडर (Red Cardamom Seeds) – 2 चम्मच
  • जीरा पाउडर (Cumin Seed) – 2 चम्मच
  • काला नमक (Black Salt) – 2 चम्मच
  • हल्दी पाउडर/ पिसी हल्दी (Turmeric) – 2 चम्मच
  • कुटी लाल मिर्च (Red Chilli Flecks) – 2 चम्मच

निम्बू का खट्टा अचार बनाने की विधि :-

 khatta nimbu ka achaar step 1

नींबू का चटपटा अचार डालने के लिये अच्छे किस्म के पतले छिलके वाले नींबू ले कर पानी से अच्छी तरह से धो लीजिये , धुले हुए नींबुओं को एक साफ सूती कपड़े से पोंछ कर सुखा लीजिये।

 khatta nimbu ka achaar step 2

धोए हुए नींबू में से एक नींबू लें ओर उसको अपनी पसंदनुसार चार या छः पीसों में काट लीजिये। इसी तरह से सारे नींबुओं को काट कर चाकू की सहायता से उनके बीज निकाल दीजिये।

 khatta nimbu ka achaar step 3

एक बड़ी बाउल में सभी सूखे दरदरे किये हुए मसाले जैसे जीरा, काली मिर्च, बड़ी लाल इलायची को हल्दी, काले नमक और सफेद नमक के साथ अच्छे से मिला लीजिये।

 khatta nimbu ka achaar step 4

इस तैयार मसाले में कटे हुए बीज निकले नींबू के टुकड़ों को पलट कर इस तरह मिक्स करें की मसाला नींबू के पीसों में चारों ओर से अच्छी तरह चिपक जाये।

 khatta nimbu ka achaar step 5

आपका नींबू का अचार तैयार है इसको किसी कांच, चीनी मिट्टी या प्लास्टिक के साफ डिब्बे में भर कर डिब्बे को 10 से 15 के लिये अच्छी धूप में रखिये।

तय समय के बाद नींबू का छिलका मुलायम हो जायेगा और आपका स्वादिष्ट चटपटा खट्टा नींबू का अचार सर्व करने के लिये तैयार हो जायेगा।

.

उपयोगी सुझाब:

आइये जानते हैं माँ द्वारा बताये ऑइल फ्री एवं शुगर फ्री नींबू का अचार डालने के उपयोगी सुझावों को….

चटपटा नींबू का अचार बनाने के लिये कैसे नींबू लेने चाहिये :-

बिना-दाग धब्बे वाले पीले रंग के पतले छिलके वाले नीबू का उपयोग अचार बनाने के लिये किया जाता है क्योंकि इनमें रसा अधिक और इनका छिलका कम कड़वा होता है जिससे अचार डलने के बाद ये जल्दी पक जाता है।

नींबू का अचार डालने का सही समय:-

आज कल बाजार में पूरे साल अच्छे रसे से भरे हुए नींबू मिल जाते हैं, वैसे तो अचार बनाने का सबसे अच्छा समय गर्मी के दिनों में होता है, पर बारिश के दौरान अचार डालने से बचना चाहिये क्योंकि इस समय फंगस के बढ़ने की संभावना अधिक होती है।

नींबू के अचार के लिये मसालों की तैयारी करना:-

मसाले चाहे साबुत ले कर घर पर पीसें या बाजार से पिसे मसाले लें, अचार डालने से पहले उनको अच्छे से धूप दिखा लें या पेन में हल्का सा गर्म करके ठंडा कर लें। ऐसा करने से मसालों की नमी निकल जाती है जिससे नींबू के अचार की सुगंध और सेल्फ-लाइफ बढ़ जाती है।

यह भी ध्यान रखिये कि अचार बनाने के लिए सभी सामग्री, चाकू, चॉपिंग बोर्ड, कटोरी, चम्मच और अन्य सभी चीजें सूखी और नमी मुक्त हों। रेफ्रिजरेटर से सीधे निकाल कर किसी भी चीज का प्रयोग न करें। पहले इन्हें कमरे के तापमान पर लाएं और फिर इस्तेमाल करें।

बिना धूप लगाये नींबू का अचार बनाने का तरीका:-

अगर आपके घर पर धुप कम आती है तब भी आप चटपटा नींबू का अचार जरूर बनाइये इसके लिये ऊपर दी गई विधि अनुसार ही नींबू को काट कर उसमें मसाला मिलाइये और एक पेन में रख कर उनको 6-7 मिनट गैस पर पका लीजिये, ठंडा होने के बाद नींबू के अचार को डिब्बे में स्टोर कर लीजिये। दो-तीन दिन में ही अचार खाने लायक हो जायेगा।

नींबू का खट्टा-मीठा अचार बनाने का तरीका:-

खट्टा-मीठा नींबू का अचार बनाने के लिये आप ऊपर दी गई सामग्री और विधि अनुसार ही अचार डालें बस अचार को पकाते समय इसमें स्वादानुसार चीनी मिला लीजिये। अचार पकने के बाद ठंडा करके स्टोर कर लीजिये यकीन मानिये इस अचार को सभी बहुत पसंद करेंगे।

अचार को स्टोर करने का सही तरीका:-

आचार को नमी और सीलन से दूर रखने के लिए आप हमेशा सूखी चम्मच से अचार को निकाला कीजिये पानी के असर से कोई भी अचार जल्दी खराब हो जाता है।

जिस कंटेनर में आप अचार स्टोर कर रहे हैं उसको गर्म पानी से अच्छे से धो कर पोंछ कर धूप में अच्छी तरह से सुखा लीजिये।

अन्य स्वादिष्ट चटनी की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Poonam singhal

    Nice recipe

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*