नींबू का चटपटा खट्टा अचार – Nimbu ka Achar

, , 1 Comment

तेल और मीठे के बिना बना यह टेस्टी नींबू का अचार पूरे साल ठीक रहता है। चटपटे नींबू के अचार के सेवन से आप नींबू के सभी स्वास्थ लाभ स्वाद के साथ आसानी से ले सकते हैं।

नींबू का खट्टा अचार क्यूंकी ऑइल फ्री बनाया जाता है इस लिये इसको सफर और लंच बॉक्स में खस्ता पराठों के साथ आसानी से ले जाया जा सकता है। शुगर फ्री होने के कारण मधुमेह के पेशेंट भी इसको स्वाद के साथ खा सकते हैं।

भारतीय भोजन की थाली अचार के बिना अधूरी रहती है, नींबू के खट्टे चटपटे अचार को दाल चावल रोटी या सब्जी पराठों के अथवा भरवां पराठों के साथ सर्व करके थाली का टेस्ट बढ़ाइए।

बिना दाग वाले साफ पतले छिलके वाले पीले रंग के नींबू लेकर आप इन आसान रेसपी टिप्स के सहारे जल्दी से बहुत स्वादिष्ट खट्टा निम्बू का अचार बना लेंगे..  leman Pickle

निम्बू का खट्टा अचार की सामग्री :-

  • नीबू – 2 किग्रा
  • नमक – स्वादानुसार
  • कुटी काली मिर्च – 2 चम्मच
  • कुटी बड़ी इलायची – 2 चम्मच
  • जीरा (कुटा हुआ) – 2 चम्मच
  • काला नमक – 2 चम्मच
  • हल्दी (पाउडर) – 2 चम्मच
  • लाल मिर्च (कुटी हुई) – 2 चम्मच

निम्बू का खट्टा अचार बनाने की विधि :-

 khatta nimbu ka achaar step 1

नींबू का चटपटा अचार डालने के लिये अच्छे किस्म के पतले छिलके वाले नींबू ले कर पानी से अच्छी तरह से धो लीजिये , धुले हुए नींबुओं को एक साफ सूती कपड़े से पोंछ कर सुखा लीजिये।

 khatta nimbu ka achaar step 2

धोए हुए नींबू में से एक नींबू लें ओर उसको अपनी पसंदनुसार चार या छः पीसों में काट लीजिये। इसी तरह से सारे नींबुओं को काट कर चाकू की सहायता से उनके बीज निकाल दीजिये।

 khatta nimbu ka achaar step 3

एक बड़ी बाउल में सभी सूखे दरदरे किये हुए मसाले जैसे जीरा, काली मिर्च, बड़ी लाल इलायची को हल्दी, काले नमक और सफेद नमक के साथ अच्छे से मिला लीजिये।

 khatta nimbu ka achaar step 4

इस तैयार मसाले में कटे हुए बीज निकले नींबू के टुकड़ों को पलट कर इस तरह मिक्स करें की मसाला नींबू के पीसों में चारों ओर से अच्छी तरह चिपक जाये।

 khatta nimbu ka achaar step 5

आपका नींबू का अचार तैयार है इसको किसी कांच, चीनी मिट्टी या प्लास्टिक के साफ डिब्बे में भर कर डिब्बे को 10 से 15 के लिये अच्छी धूप में रखिये।

तय समय के बाद नींबू का छिलका मुलायम हो जायेगा और आपका स्वादिष्ट चटपटा खट्टा नींबू का अचार सर्व करने के लिये तैयार हो जायेगा।

.

उपयोगी सुझाब:

अगर आपके घर धुप कम आती है तब आप मसाले मिले निम्बू को 6-7 मिनट गैस पर पका कर ठंडा करके डिब्बे में स्टोर कर लीजिये इससे आपका खट्टा वाला नींबू का अचार धुप के बिना भी जल्दी तैयार हो जायेगा।

अगर आपको खट्टा मीठा निम्बू का अचार पसंद है तब आप निम्बू को पकाते समय स्वादानुसार चीनी मिला लें।

आचार को नमी और सीलन से दूर रखने के लिए आप हमेशा सूखी चम्मच से अचार को निकाला करें। पानी के असर से कोई भी अचार जल्दी खराब हो जाता है।

जनबरी और फरबरी माह में अचार डालने लायक नींबू बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।

निंबू का अचार स्टोर करने के लिए जार को कीटाणुरहित ( sterilize) करने का तरीका:-

एक बड़े बर्तन में पानी को उबाल लीजिये।

शीशे या चीनी मिट्टी के जार को उबले पानी में डुबो दीजिये।

जार पर अगर मेटल का ढक्कन लगा है तब उसको भी पानी में डाल दीजिये।

जार ओर ढक्कन को 10 मिनट पानी में डूबा रहने दीजिये।

साफ चिमटे या पकड़ की सहायता से तय समय बाद जार और ढक्कन को एक साफ तौलिया (Towel)पर उलटा रख कर खुद ही प्राकृतिक रूप से सूखने दीजिये।

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Poonam singhal

    Nice recipe

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*