ब्रेड का केक बनाने की विधि – Bread ka Cake Kaise Banta Hai

reena gupta By Reena Gupta, On

ब्रेड का केक घर पर बनाने की सचित्र विधि आसान स्टेप्स के साथ शेयर कर रहे हैं। इस Bread ka Cake Recipe में हमने कढ़ाई और माइक्रोवेव दोनों तरह से ब्रेड केक बनाने की विधि को साझा किया है।

ब्रेड का केक बाजार में मिलने वाले ब्रिटानिया केक जैसा ही होता है। घर पर आप इसको यीस्ट (खमीर) के बिना शुद्धता से बना सकते हैं। ब्रेड का केक गेहूँ के आटे या मैदा दोनों से बनाया जा सकता है।

ब्रेड के केक को आप अपने स्वाद अनुसार अनेक स्वादों जैसे बटर केक, टूटी-फ्रूटी केक, चॉकलेट केक और कस्टर्ड केक टेस्ट में बना सकते हैं। अनेक टेस्टस मे केक बनाने की सामग्री और बनाने सम्बन्धी सुझाव हमने केक रेसिपी के अंत में शेयर किए हैं आपको जरूर उपयोगी लगेंगे।

ब्रेड के केक को आप अपनी पसंदानुसार चकोर, गोल या आयताकार किसी भी आकार में बना सकते हैं, जिस आकार का केक मोल्ड होगा उसी आकार में आप केक बना लेंगे। केक को आप चाहें तो व्हिप क्रीम से डेकोरेट कीजिये अन्यथा बच्चे हों या बड़े सभी सादा ब्रेड के केक के दीवाने होते हैं।

आइये जानते हैं कढ़ाई में ब्रेड का केक बनाने का तरीका, सिम्पल केक या मीठी ब्रेड बनाने की आवश्यक सामग्री एवं उपयोगी सुझावों को…..

kadhai men bread ka cake banana

ब्रेड का केक बनाने की सामग्री:

  • मैदा (Fine Wheat Flour) – 1.5 कप
  • चीनी (Sugar) – ½ कप
  • दही (Curd) – 1 कप
  • बेकिंग पाउडर (Baking Powder) – 1 चम्मच
  • बेकिंग सोडा (Baking Soda) – 1 चम्मच
  • टूटी-फ्रूटी (Tutti Frutti) – 5 चम्मच
  • सफेद तिल (Sesame Seed) – 4 चम्मच
  • दालचीनी (पाउडर) (Cinnamon) – 1/2 चम्मच
  • मक्खन (Butter) – 4 चम्मच
  • रिफाइंड ऑइल (Cooking Oil ) – आवश्यकतानुसार
  • नमक (Salt) – आवश्यकतानुसार

कढ़ाई में ब्रेड का केक बनाने की विधि

kadhai men bread ka cake step 1

ब्रेड का केक बनाने के लिये सबसे पहले आप चित्रानुसार मीडियम गैस पर एक कढ़ाई में नमक डालकर फैला दीजिये।

नमक के ऊपर जाली वाला स्टैंड रख दीजिये और अब कढ़ाई को किसी बर्तन से ढक कर प्री-हीट होने दीजिये।

kadhai men bread ka cake step 2

जिस बर्तन या साँचे में केक बनाना हो उसको तेल लगाकर अच्छे से चिकना कर लीजिये और इसमें थोड़ा सा सूखा आटा भी बुरका कर झाड दीजिये। इससे बाद में ब्रेड का केक छुटाने में आसानी होगी।

kadhai men bread ka cake step 3

जब तक कढ़ाई प्री-हीट हो रही है तब तक केक का मिक्स्चर तैयार कर लीजिये इसके लिये चित्रानुसार एक बाउल में चीनी और दही डालकर उनको अच्छी तरह से फेंटते हुए मिक्स कर लीजिये।

kadhai men bread ka cake step 4

एक दूसरे बर्तन में छलनी की सहायता से मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, 1/2 चम्मच नमक के साथ दालचीनी पाउडर को छान लीजिये जिससे सभी चीजें आपस में अच्छे से मिक्स हो जायेंगी।

kadhai men bread ka cake step 5

छानी हुई सामग्री में टूटी-फ्रूटी, एक चम्मच सफेद तिल के साथ थोड़ा सा कुकिंग ऑइल मिला दीजिये।

kadhai men bread ka cake step 6

अब इस मिली हुई सारी सामग्री में दही चीनी वाला मिश्रण डाल कर सबको चित्रानुसार बीटर की सहायता से चलाते हुए अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लीजिये।

kadhai men bread ka cake step 7

ब्रेड के केक बनाने के लिये तैयार मिश्रण को चित्रानुसार केक मोल्ड (ब्रेड बनाने वाला बर्तन) में डालकर अच्छे से सेट कर लीजिये।

kadhai men bread ka cake step 8

केक के मिश्रण के ऊपर थोड़ा पिघला हुआ मक्खन और बाकि का बचे हुए सफेद तिल भी फैला दीजिये।

अब बारी है ब्रेड का केक बेक करने की इसके लिये प्री-हीट हुई गर्म कढ़ाई पर रखे हुए स्टैंड के ऊपर केक मिश्रण से भरे केक मोल्ड को रखिये और इसको ढक कर 40-45 मिनट पकाइये।

.

माइक्रोवेव ऑवन में ब्रेड का केक बनाने की विधि

kadhai men bread ka cake step 9

अगर आप माइक्रोवेव ऑवन में ब्रेड का केक बनाना चाहते हैं तब तैयार केक के मिश्रण को एक माइक्रोवेव सेफ केक मोल्ड में पलटिए और प्री-हीट ऑवन में 30 मिनट तक पका लीजिये।

kadhai men bread ka cake step 10

किसी भी तरह से केक पकने के बाद आप ब्रेड में चाकू गढ़ाकर चैक कीजिये कि ब्रेड का केक सही पका है या अभी कच्चा है, अगर चाकू साफ बाहर आ जाता है तब आपका केक पक चुका है और अगर चाकू पर थोडा सा मिश्रण लगा हुआ है तो पांच से सात मिनट और पका लीजिये।

kadhai men bread ka cake step 11

जब ब्रेड का केक अच्छे से पक जाये तब इसको चित्र देखते हुए अपनी पसंदनुसार पीसों में काट लीजिये।

kadhai men bread ka cake step 12

आपका स्वादिष्ट गेहूँ के आटे या मैदा से बना ब्रिटानिया जैसा ब्रेड का केक तैयार है, इसको एयर-टाइट डिब्बे में स्टोर कीजिये और ब्रेकफास्ट में परिवार में सभी को सर्व करके उनकी प्रसंसा के पात्र बनिये।

.

उपयोगी सुझाव:

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जिनको ध्यान में रख कर आप आसानी से ब्रेड का केक और अन्य केक बनाने में , स्टोर करने और सर्व करने में उपयोगी लगेंगे….

केक बनाने के लिये किस तरह का केक मोल्ड लेना चाहिये :-

अगर आप कुकर या कढ़ाई में केक बना रहे हैं तब एल्युमिनियम फॉयल के बने हुए कंटेनर का उपयोग कीजिये यह ज्यादा सुविधा जनक रहेगा।

और अगर केक माइक्रोवेव अवन में बनाना है तब किसी भी आकार के माइक्रोवेव सेफ केक मोल्ड में ही बनाइये।

केक का बेटर बनाने सम्बन्धी सुझाव:-

केक का बेटर जितना ज्यादा स्मूथ होगा केक उतना ही सॉफ्ट बनेगा, ऐसा जरूरी नहीं की अंडे मिक्स करने से ही केक फूलता है आप दही, बेकिंग (पाउडर) और बेकिंग सोडा मिला कर भी भी उतना ही सॉफ्ट शाकाहारी केक आसानी से बना सकते हैं बस केक बेटर को अच्छे से फ़ैटिए और ध्यान रखिये की उसमें गुठलियाँ बिल्कुल न रहें।

इसी मुख्य सामग्री से अन्य स्वादों में केक बनाने के सुझाव:-

लौकी वाला केक बनाने के लिये लौकी को धोकर, छील कर उसको कद्दूकस कर लीजिये, जब आप दही चीनी वाला मिश्रण मैदा के मिश्रण में मिला रहे हों तब ही कद्दूकस की हुई लौकी को भी मिला कर इसी विधि से केक बना लीजिये। लौकी का केक बहुत स्वादिष्ट और जयुसी होता है।

बटर केक बनाने के लिये मैदा के मिश्रण में अच्छी मात्रा में बटर को मिक्स कीजिये और तेज गति पर इलेक्ट्रिक हैंड ब्लेंडर से 5-10 मिनट के लिए इसे ब्लेन्ड कीजिये ध्यान रखिये बेटर में चीनी पूरी तरह से पिघलनी चाहिए और मक्खन का रंग हल्का होना चाहिए। बाद में बेटर को मोल्ड में पलट कर इसी तरह से केक पका लीजिये।

चॉकलेट केक बनाने के लिये मैदा में स्वादानुसार कोको पाउडर मिलाइये और ऊपर दी हुई सचित्र केक रेसिपी को फॉलो करके आसानी से सवदिष्ट चॉकलेट केक बना लीजिये।

कस्टर्ड केक बनाने के लिये माप में आधी मैदा और आधा स्वादानुसार कस्टर्ड पाउडर मिलाइये बाकी सामग्री की माप यही रखिये और बिल्कुल इसी विधि से केक बेक करके टेस्टी कस्टर्ड केक बना कर सभी को खिलाइये सभी पसंद करेंगे।

पार्ले जी बिस्कुट केक बनाने के लिये आप पहले बिस्कुटस को मिक्सी में पीस कर उनका पाउडर बना लीजिए फिर मैदा की जगह बिस्कुट का पाउडर लीजिये और बाकी सामग्री यही रहेंगी, पहले केक का बेटर बनाइये और बाद में केक को इसी तरह से बेक कर लीजिये, आप इसी तरह से ऑरियो या अन्य बिस्कुटस से भी टेस्टी केक बना सकते हैं।

ब्रेड के केक को स्टोर करने और सर्व करने सम्बन्धी सुझाव:-

ब्रेड केक को हमेशा रूम टेमरेचर पर एयर-टाइट कंटेनर में 8 दिनों तक स्टोर करके खाया जा सकता है।

ब्रेड का केक परिवार में सभी का मन पसंद व्यंजन है, बच्चों को कभी भी और बड़ों को ब्रेकफ़ास्ट में चाय के साथ सर्व कीजिये सच मानिए उनका दिन बन जायेगा।

अन्य चटनियों की रेसिपी:-

Recipe Summary:-

Share Recipe!
 

Leave a Reply

Rate Racepe!*