डोसा इडली का घोल/ बैटर बनाने की विधि – Idli Dosa Batter

, , Leave a comment

शुद्धता कुछ कीमत तो लेती ही है, अगर आप रेडीमेड डोसा बैटर की जगह घर में कुछ समय इडली डोसे का घोल बनाने में खर्च कर देंगी तब परिवार को स्वाद के साथ शुद्धता स्वास्थ सब कुछ दे पाएंगी, सच इसको बनाना भी आसान है…

 dose idli ka ghol
डोसे और इडली का घोल (मिश्रण) बैटर बनाने की विधि और सामग्री चित्रों के साथ स्टेप बई स्टेप बता रहे है, दक्षिण भारतीय स्टाइल में बैटर को घर पर बनाना बहुत आसान है….

डोसे इडली का घोल की सामग्री:-

  • चावल – 3 कप
  • उरद दाल (धुली हुई, बिना छिलके वाली) – 1 कप
  • पोहा – 1/2 कप
  • मैथी दाना – 1/2 चम्मच
  • चना दाल – 2 चम्मच
  • बेसन – 2 चम्मच
  • चीनी – 1 चम्मच
  • नमक – 1 चम्मच

डोसे इडली का घोल की विधि:-

 dose idli ka ghol 1

01:-सबसे पहले सभी समिग्री को सही मात्रा (अनुपात) में एकत्रित कर लें, इसके बाद एक बड़ी बाउल में चावल और मैथी दाने को धो कर भीगने के लिए रख दें। अब आप एक दूसरी बाउल लें उसमे उरद दाल, चने की दाल और पोहे को भीगने के लिए रख दें। लगभग 6-7 घंटों का समय भीगने में लगेगा।

 dose idli ka ghol 2

02:- जब आपके भीगे हुए चावल और दाल फूल कर तैयार हो जाएँ, तब आप छलनी की सहायता से चावल और दाल का एक्स्ट्रा पानी निकाल दें।

 dose idli ka ghol 3

03:- अब सबसे पहले चावल का पेस्ट तैयार करें! इसके लिए भीगे हुए चावलों को मिक्सी के जार में भर कर ब्लैंड (पीस ले) करें।

 dose idli ka ghol 4

04:- ध्यान रखें! की थोड़ा सा पानी डाल कर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है, चावल का पेस्ट थोड़ा दाने दार (दरदरा करने के लिए ज्यादा पानी का प्रयोग नहीं करना है) अब इस पेस्ट को एक अलग बाउल में निकाल लें।

 dose idli ka ghol 5

05:- अब भीगी हुई दाल और पोहा को मिक्सी के जार में भर कर थोड़ा पानी डालते हुए ब्लाइंड करें। दाल का पेस्ट एक दम चिकना और मुलायम बनेगा।

 dose idli ka ghol 6

06:- अब आपके दोनों पेस्ट बन कर तैयार हैं। इनको एक बड़े बर्तन में मिला कर अच्छी तरह फेंट लें, और एक बड़े एयर टाइट डिब्बे में भर कर फूलने के लिए रख दें। (गर्मियों में लगभग 6-7 घंटे और सर्दियों में 10-12 घंटे का समय इडली डोसे के बेटर को तैयार होने में लगेगा) इस डिब्बे को आप किसी गरम स्थान में रखें।

 dose idli ka ghol 7

07:- दस से बारह घंटो के बाद तैयार इडली डोसे के बेटर में आपको बुल- बुले दिखाई देंगे, और यह फूल कर दुगना हो जाएगा। अगर आपको इडली बनानी है तब आप इसमें थोड़ा नमक डाल कर बिना पानी के फेंटें । अब इस बेटर से इडली तैयार करें।

 dose idli ka ghol 8

08:- डोसा बनाने के लिए इस बेटर में नमक, बेसन, चीनी और थोड़ा सा पानी डाल कर अच्छे से मिलायें और डोसे का घोल तैयार करें।

 dose idli ka ghol 9

09:- आपका डोसे का घोल तैयार है! गैस ऑन करें, गैस पर नॉन स्टिक का तवा रखें, गरम तवे को गीले कपड़े से पोंछे और एक चम्मच से डोसे के घोल को गरम तवे पर डाल कर फैलाएं, डोसे को थोड़ा तेल लगते हुए सेकें, सांभर और गोले की चटनी के साथ सर्व करें।

 dose idli ka ghol 10

10:-तैयार बेटर को आप फ्रिज में सात दिनों तक स्टोर करके रख सकते हो। और इस बीच जब इच्छा हो तब उत्तपम, इडली और डोसा फटाफट तैयार कर सकते हैं।

.

उपयोगी सुझाब:

जाड़ों में यदि आपका डोसे का खमीर नहीं उठ रहा है, तब आप बेटर बाले डिब्बे को गरम पानी में रखें, बेटर जल्दी फूलेगा।

घर पर बने पेस्ट को आप 7 दिनों तक फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। बाज़ार बाला जल्दी खराब हो जाता है।

डोसे को कुरकुरा करने के लिए बनाने से 20 मिनट पहले, बेटर में थोड़ी सूजी (रवा) डाल कर मिक्स कर लें।

डोसे का मिश्रण 4-5 दिन पुराना है, तब बर्तन को बिना हिलाये बेटर के ऊपर का पानी उतार दें और इसमें ताजा पानी मिला लें मिश्रण ताजा हो जाएगा।

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

Leave a Reply

Rate Racepe!*