चाय मसाला पाउडर – लेमन टी मसाला – Tea Masala Recipe

reena gupta By Reena Gupta, On

चाय मसाला पाउडर कुछ पारंपरिक मसालों को पीस कर बनाया जाता है। सर्दी और बारिश के मौसम में चाय बनाते समय उसमें हल्का सा चाय का मसाला मिला दिया जाये तब चाय बहुत कडक, सुगंधित और रोचक बनती है।

चाय के मसाले को आप एक आयुर्वेदिक औषधि मानिये, इसमें मिक्स मसालों की तासीर गर्म होती है। दूध मिली मसाला टी हो या नींबू मिली लेमन टी दोनों के ही स्वाद और प्रभाव को चाय मसाला डाल कर कई गुना बढ़ा सकते हैं।

चाय मसाला पाउडर बनाने की सामग्री हमारी किचन की मसालदानी में हमेशा मौजूद होती है, बस आवश्यकता है उनको सही मात्रा में मिला कर पीसने की।

टी मसाला रेसिपी में चित्रों के साथ स्टेप्स को भी बहुत सरलता से समझाया है, साथ ही परफेक्ट चाय का मसाला बनाने के लिए सामग्री की मात्रा और उपयोगी सुझावों को भी साझा किया है।

सही तरीके से पिसा चाय का मसाला एक बार बनने के बाद कई माह तक उपयोग में लाया जा सकता है, चाय के मसाले को एयरटाइट डिब्बे में ही स्टोर करना चाहिए। तो कल से दिन की शुरुआत हम गरमा गर्म चाय के साथ ही करेंगे..

 punjabi tea masala

चाय मसाला बनाने की सामग्री:-

  • सफेद इलाइची – 4 चम्मच
  • लौंग – 2 चम्मच
  • काली मिर्च के दाने – 10-12
  • दाल चीनी का टुकड़ा – 1 इंच
  • जावित्री का टुकड़ा – 1 इंच
  • लाल इलायची – 1
  • जायफल (पाउडर) – 1 चुटकी
  • सोठ (पाउडर) – 1 चुटकी
  • सौंफ (इच्छानुसार) – 1/2 चम्मच

चाय मसाला बनाने की विधि:-

 punjabi tea masala 1

01:- सबसे पहले सभी सामिग्री को सही अनुपात में इकठा कर लीजिये, (धयान रहे मसाले तो घर की रसोई में ही मिल जाते हैं, जानकारी रखनी होती हैं उनके सही माप की)

 punjabi tea masala 2

02:- गैस ऑन करे, एक पेन गर्म करके सभी खड़े मसाले सफेद इलाइची, लौंग, काली मिर्च, दाल चीनी, जावित्री को मीडियम आंच पर एक मिनट के लिए भून लीजिये। (यदि आपको सौंफ का स्वाद अच्छा लगता हो तभी चाय मसाले में डाले वरना न डाले)

 punjabi tea masala 3

03:- मसाले भुनने के बाद गैस बंद बंद करके मसलो को ठंडा होने दीजिए।

 punjabi tea masala 4

04:- अब एक मिक्सर ग्राइन्डर की मदद से भुने मसालों को पीस कर पाउडर बना लीजिये, इसी में एक चुटकी जायफल पाउडर और एक चुटकी सौंठ पाउडर डाल कर सबको अच्छे से मिक्स कर दीजिये।

 punjabi tea masala 5

05:-अब दुबारा से गैस ऑन कीजिये और मीडियम आंच पर सभी पिसे मिक्स मसालों को 30 सेकिंड्स तक भून लीजिये। (ऐसा करने से चाय मसाला पाउडर को ज्यादा दिनों तक स्टोर किया जा सकेगा )

 punjabi tea masala 6

06:- भुने चाय मसाला पाउडर को एक प्लेट में ठंडा करके एक साफ और सूखे एयर टाइट डिब्बे में भर कर स्टोर कर लीजिये। सर्दी में जब चाय की इच्छा हो तो दो कप चाय में एक चुटकी चाय मसाला पाउडर डालिये और गरमा गर्म मसाले वाली चाय का आनंद लीजिये….

.

उपयोगी सुझाब:

नीबू की चाय बनाने के लिए मसाले के साथ चाय को खौला (उबाल) लें और उसमे दूध की जगह स्वादानुसार नीबू का रस मिला कर गरम-गरम लेमन टी सर्व करें।

चाय मसाले को अच्छी तरह से ठंडा करने के बाद ही साफ एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कीजिये अन्यथा इसमें रोड़ियाँ पड़ जाती हैं।

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Ekant Puri

    Nice Recipe useful in summer

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*