पिज्जा मसाला कैसे बनाते हैं – Oregano Pizza Seasoning in Hindi

reena gupta By Reena Gupta, On

पिज्जा मसाला या ओरगेनो सिज़लिंग का उपयोग पिज़्ज़ा, पास्ता, सैंडविच और बर्गर बनाने में किया जाता है, इसका स्वादिस्ट फ्लेवर बच्चे हो या बड़े सभी को बहुत पसंद आता है, कुछ घरेलु मसालों से इस Dominos spice mix को आसानी से घर पर बना सकते हैं।

मुख्य सामग्री ऑरेगेनो (oregano) अजवायन के सूखे पत्ते होते हैं, इटली के स्वादिष्ट नमकीन व्यंजनों में इसका प्रयोग बहुतायत में किया जाता है। ऑरेगेनो की खास खुशबू और अलग सा तीखा स्वाद इसकी विशेषता है। इंडियन सुपर स्टोर में ऑरेगेनो आसानी से मिलं जाता है।

इस पिज्जा सीज़निंग रेसिपी में रसोई में उपलब्ध कुछ चुनिंदा अन्य मसालों के साथ ऑरेगेनो को मिला कर डोमिनोज और मेकडोनल्ड जैसा पिज्जा के ऊपर डालने वाला मसाला बनाने का तरीका चित्रों के साथ बताया गया है। सही मात्रा में दी गई सामग्री को मिला कर आप बाजार जैसा पिज्जा में डालने वाला मसाला घर पर ही शुद्धता के साथ ईजिली बना लेंगे।

ज्यादा मात्रा मे पिज्जा मसाला बना कर आप एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर सकते हैं। पिज्जा के अलावा अन्य व्यंजन जैसे पास्ता और वर्गर में भी इसका उपयोग स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है। आप घर पर बनाई किसी भी सब्जी अथवा दाल में पिज्जा मसाला डाल कर उसको और भी टेस्टी बनाइये परिवार में सभी बहुत पसंद करेंगे…

 pijja masala mix

कैसे तैयार करें ओरगेनो पिज़्ज़ा सिज़लिंग? आइये जानते हैं इसको बनाने की आसान विधि और ओरगेनो सिज़लिंग बनाने में प्रयोग आने वाली उपयोगी सामिग्री की सही मात्रा….

पिज़्ज़ा मसाला बनाने की सामग्री:-

  • ओरगेनो लीफ (अजवायन के सूखे पत्ते) कुटे हुए – 4 चम्मच
  • वेसिल लीफ (तुलसी के सूखे पत्ते) कुटे हुए – 1/2 चम्मच
  • रेड चिल्ली फ्लेक्स (सूखी लाल मिर्च के बीज) – 2 चम्मच
  • गार्लिक (लहसुन पाउडर) – 2 चम्मच
  • रोज मैरी – 1/2 चम्मच
  • ब्लैक पीपर (काली मिर्च का पाउडर) – 1/2 चम्मच
  • सेंधा नमक – स्वादानुसार

पिज़्ज़ा मसाला बनाने की विधि:-

 pijja masala mix 1

01:- पिज़्ज़ा सिज़लिंग बनाने में उपयोगी सभी समिग्री आपको सुपर मार्किट में आसानी से मिल जाएगी। अब आप सभी मसालों को सही अनुपात (मात्रा) में एक बड़ी बाउल में एकत्र कर लें।

 pijja masala mix 2

02:- गैस ऑन करके पेन गरम करें, सभी मसालों को एक मिनट तक धीमी आंच पर भूनें ओर गैस बंद कर दें। मसालों को ठंडा होने दें।

 pijja masala mix 3

03:- अब एक इमामदस्ता ले कर सभी भुने हुए मसालों को इमामदस्ते में डाल कर कूट लें। या आप किसी भी सील बट्टे या भारी बस्तु से क्रश कर लें।

 pijja masala mix 4

04:- कुटे हुए मसाले को बाउल में निकाल कर स्वादानुसार सेंधा नमक डाल कर अच्छी तरह मिला लें।

 pijja masala mix 5

05:- अब आपका बाजार जैसा ओरगेनो सिज़लिंग या पिज़्ज़ा सिज़लिंग तैयार है।

 pijja masala mix 6

06:-इसे आप एक सूखे जार में 2 से 3 माह के लिए स्टोर करके रख सकते हैं। और जब भी इच्छा हो तब सैंडविच, पिज़्ज़ा, बर्गर घर पर बनायें और सिज़लिंग का उपयोग करें जो आपको भी बहुत अच्छा लगेगा।

.

अन्य भारतीय मसालों की सामग्री का सही अनुपात एवं सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

2 Responses

Leave a Reply

Rate Racepe!*