खुशबूदार गरम मसाला बनाने की सामग्री अनुपात एवं विधि – Garam Masala

, , 1 Comment

परफेक्ट सुगंधित गर्म मसाला बनाने के लिये उसमें डाले जाने वाले खड़े मसालों की मात्रा सही अनुपात में होना जरूरी है। इस होममेड गरम मसाला पाउडर रेसिपी में साबुत मसालों की लिस्ट को मात्रा के साथ साझा किया गया है। साथ ही घर पर शुद्ध पारंपरिक गर्म मसाला बनाने की विधि को चित्रों के साथ बतलाया है।

किसी भी सब्जी की सुगंध और स्वाद का असली राज उसमे डाला जाने वाला गर्म मसाला ही होता है, भारत में गर्म मसाले का जायका क्षेत्र के अनुसार थोड़ा भिन्न होता है। गर्म मसाले की मुख्य सामग्री जैसे लाल इलायची, काली मिर्च, जीरा, दालचीनी, सफेद इलाईची, धनिया व लवंग (लौंग) सभी जगह एक सी रहती है। आप अपने स्वादानुसार गर्म मसाले में चक्र फूल, तेज पत्ता, दालचीनी, जावित्री और सौंठ को मिला सकते है।

हमने इस गरम मसाला पाउडर को बाजार में मिलने वाले MDH और Everest Garam Masala के पैकेट से प्रेरणा ले कर बनाया है। साथ ही मेरी दादी माँ ने भी मसाले चुनने में मेरी मदद की है।

खड़े (साबुत) गर्म मसाले को पहले हल्का सा गर्म किया है जिससे मसालों की नमी निकल जाती है और मसालों में उनकी असली प्रकर्तिक सुगंध आने लगती है। इसके बाद मिक्सर ग्राइन्डर की मदद से पीस कर गर्म मसाले का पाउडर बनाया है।

होममेड गरम मसाले की शुद्धता निसंदेह होती है, इसको आप एक एयर-टाइट डिब्बे में 5-6 माह तक स्टोर कर सकते हैं। जब भी आप इस पारंपरिक गरम मसाले का प्रयोग करेंगे आपको ताजा गर्म मसाले जैसा ही स्वाद और खुशबू मिलेगी।

ऐसा मेरा विश्वास है की इस गरम मसाले के प्रयोग से आप पुलाव, सूखी सब्जी, कोई भी तरी वाली सब्जी अथवा किसी भी स्नेक के स्वाद को कई गुना निश्चित ही बढ़ा कर अपनी पाक कौशलता का परिचय दे सकेंगे ….

 authentic garam masala

अगर आप जानना चाहते हैं की खुशबूदार शुद्ध खड़ा और गरम मसाला पाउडर घर पर कैसे बनायें तब आप गरम मसाले की सामिग्री की लिस्ट और मात्रा का अनुपात जान लीजिये….

गरम मसाला बनाने की सामग्री:-

  • साबुत धनिया (Coriander Seed) – 4 चम्मच
  • लवंग/लौंग (Cloves) – 2 चम्मच
  • जीरा (Cumin Seed) – 3 चम्मच
  • दालचीनी (Cinnamon) – 1 इंच का टुकड़ा
  • काली मिर्च (Black Pepper) – 4 चम्मच
  • तेज पत्ता (Indian Bay Leaf) – 4-6
  • जैफल / जायफल (Nutmeg) – 1
  • लाल इलायची (Red Cardamom ) – 8-10
  • जावित्री(Mace) – 3-4 टुकड़े
  • सोंठ (Dried Ginger) – 1 इंच का टुकड़ा

गरम मसाला बनाने की विधि:-

 authentic garam masala 1

01:- सबसे पहले सभी मसालों को सही मात्रा (अनुपात) में इकठ्ठा करे और उन्हें साफ़ कर लीजिये।

 authentic garam masala 2

02:- जो भी बड़े मसाले जैसे लाल इलाइची, सौंठ, दाल चीनी और जायफल, इन सभी मसलो को थोड़ा क्रश (तोड़ कर छोटे-छोटे टुकड़े) कर लीजिये।

 authentic garam masala 3

03:- गैस ऑन कीजिये, एक पैन में सभी मसालों को धीमी आंच पर एक मिनट के लिए भून लीजिये। (आप चाहे तो इन सभी मसालों को तेज धूम में एक दिन के लिए रख सकती है)..

 authentic garam masala 4

04:- मसाले भुनने के बाद गैस बंद करके सभी मसालों को ठंडा कर लीजिये।

 authentic garam masala 5

05:- अब ठन्डे मसालों को मिक्सी के जार में भर कर एक से दो मिनट तक पीस कर पाउडर बना ले।

 authentic garam masala 6

06:- जार का ढक्कन ख़ोल कर चेक करे कि मसाला अच्छी तरह से पिसा है या नहीं। अगर मसाला दरदरा है तो 1 मिनट के लिए दुबारा पीस कर बारीक पाउडर तैयार कर लीजिये।

 authentic garam masala 7

07:- पिसे हुए गरम मसाला पाउडर को ठंडा होने दें, ठंडे मसाले को एक साफ़- सूखे एयर-टाइट जार में स्टोर कर लीजिये।

 authentic garam masala 8

08:- लीजिये तैयार हो गया आपका शुद्ध और खुसबूदार गरम मसाला।

 authentic garam masala 9

09:- एयरटाइट जार का ढक्कन लगाएं, आप इस गरम मसाले को 6-7 महीने तक स्टोर करके यूज कर सकते हैं। दाल, सब्ज़ी या स्नेक आप किसी भी व्यंजन में घर का बना गरम मसाला डालिये और उसके क्लासिक स्वाद और सुगंध का आनंद लीजिये।

.

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Yojna Jain

    चित्रों के साथ बहुत अच्छी तरीके से आपने समझाया है धन्यवाद

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!