ब्रोकली की सब्जी रेसिपी – Broccoli Recipe

, , 1 Comment

सुपर फूड कही जाने वाली ब्रोकली सेहत का खजाना है। इस बेज रेसिपी में ब्रोकली को आलू के साथ बहुत आसानी से स्वादिष्ट स्वाद में बनाया गया है। इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार ब्रोकली के सेवन से शरीर के लिये जरूरी न्यूट्रिएंट्स स्वाद के साथ मिल जाते हैं।

ब्रोकली एक विदेशी हरी सब्जी है, इसको आजकल भारत के पर्वतीय छेत्रों में भी बहुत उगाया जाता है। साधारण भाषा में इसको हरी गोभी या विलायती गोभी भी कहते है। ऐसा माना जाता है कि खाने में इसका पहला प्रयोग इटली में हुआ था। छोटे साइज़ की हरी गोभी को ब्रोककोलिनी कहते है।

ब्रोकली को आप न्यूट्रिएंट्स (पोषक तत्त्व) का खजाना कह सकते हैं। अनेक विटामिंस और आयरन से भरपूर ब्रोकली केंसर से शरीर को बचाए रखती है। मधुमेह की समस्या में ब्रोकली का सेवन बहुत उपयोगी है क्यूंकी ब्रोकली में मिनरल्स और इंसुलिन प्रचुर मात्रा में होता है।

भारत में अनेक शाकाहारी व्यंजन ब्रोकली से बनाए जाते है। ब्रोकली को सूप बनाने के अलावा मिक्स वेज में डालने का बहुत चलन है, आप स्वादानुसार ब्रोकली की सब्जी को तरी वाली या सूखी दोनों तरह से बना सकते हैं। बच्चों और बुजुर्गों के लिये कम मसाले में ही ब्रोकली की सब्जी को फ्राई किया जाता है, दैनिक इस्तेमाल में आप अपने पसंदनुसार क्रीम, टेस्टी मसालों और शुद्ध घी के इस्तेमाल से इसको बहुत टेस्टी बना कर सर्व कीजिये क्यूंकी ब्रोकली का सेवन परिवार में सभी के लिये बहुत फायदेमंद है।

डिनर और लंच में फुल्के या नान के साथ ब्रोकली की सब्जी को सर्व किया जाता है। सर और बच्चों के टिफिन में ब्रोकली की सूखी सब्जी को सादा पराठों के साथ पेक कीजिये, सभी बहुत पसंद करेंगे।

इस सिम्पल ब्रोकली रेसपी में आप चित्रों और स्टेप्स के साथ शाकाहारी आलू ब्रोकली की सब्जी बनाने का तरीका, आवश्यक सामग्री और उपयोगी सुझावों को आसानी से जान लेंगे..

 broccoli recipe in hindi

ब्रोकली की सब्जी बनाने की सामग्री:-

  • ब्रोकली (छोटे टुकड़ों में कटी हुई) – 300 ग्राम
  • आलू (छील कर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ) – 2
  • टमाटर (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ) – 1
  • प्याज (बारीक कटी हुई) – 1
  • हिंग – 1 चुटकी
  • जीरा – 1 चम्मच
  • धनिया पाउडर – 1 चम्मच
  • गर्म मसाला पाउडर – 1 चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर – स्वादानुसार
  • नमक – स्वादानुसार
  • शुद्ध घी या खाद्य तेल – 2 चम्मच

ब्रोकली की सब्जी बनाने की विधि:-

 broccoli recipe step 1

ब्रोकली के पीसों को हल्के गर्म नमक के पानी में आधे घंटे भिगो कर फिर साफ पानी से धो लीजिये, इससे ब्रोकली अंदर तक साफ हो जाएगी।

 broccoli recipe step 2

एक बड़े पेन या कढ़ाई में शुद्ध घी के साथ हींग जीरे को तड़का लीजिये।

 broccoli recipe step 3

तैयार तड़के में कटे हुए प्याज और टमाटर को डाल दीजिये।

 broccoli recipe step 4

लगातार चलाते हुए प्याज टमाटर में धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिला लीजिये, सबको अच्छी तरह से मिक्स कर स्वादिष्ट सब्जी मसाला तैयार कर लीजिये।

 broccoli recipe step 5

तैयार सब्जी मसाले में साफ किये हुए ब्रोकली और आलू के पीस डाल दीजिये।

 broccoli recipe step 6

अगर आप सूखी ब्रोकली की सब्जी पसंद करते हैं तब आधे कप से थोड़ा ज्यादा और तरी वाली ब्रोकली की सब्जी बनाने के लिये डेढ़ कप पानी मिला कर ढक कर सब्जी को पका लीजिये।

 broccoli recipe step 7

पकने के बाद गर्म मसाला छिड़किए, आपकी टेस्टी और हेल्दी ब्रोकली की सब्जी सर्व होने के लिये तैयार है। फुल्का, सादा पराठा, दाल और रायते के साथ परोसिए और खाइये।

.

उपयोगी सुझाब:

आलू के अतिरिक्त अन्य सीजनल सब्जियों जैसे गाजर,शिमला मिर्च,मटर इत्यादि के साथ ब्रोकली को पका कर आप ब्रोकली की मिक्स वेज सब्जी बना सकते हैं।

अगर आप प्याज नहीं खाते हैं तब बिना प्याज के भी इसी तरह से तड़का बना कर ब्रोकली की सब्जी बना सकते हैं।

आप अपने स्वादानुसार किसी भी रिच क्रीमी ग्रेवी में ब्रोकली को उबाल कर मिक्स कर सकते हैं।

पहले ब्रोकली को भाप में पका लीजिये, उसको चाट मसाले के साथ सलाद की तरह सर्व कीजिये यह व्यंजन सेहत की लिये बहुत फायदेमंद है।

Recipe Summary:

 

One Response

  1. सुरुचि अग्रवाल

    आपके बताये तरीके से मैंने घर पर सब्जी बनाई, सब ने बहुत पसंद की आप बहुत अच्छा समझाती हैं

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*