आलू भिंडी की सब्जी – भिंडी आलू मसाला – Aloo Bhindi Fry

reena gupta By Reena Gupta, On

भिंडी आलू की सब्जी रोजाना घरों में बनाई जाने वाली सुप्रसिद्ध स्वादिष्ट सब्जी है। कम मसालों में बनी इस सब्जी को बच्चों सहित घर में सभी बहुत पसंद करते हैं। कम पानी में पकी इस सब्जी की सेल्फ लाइफ थोड़ी ज्यादा होती है अतः आप इसको बच्चों और सर के लंच-बॉक्स मे पराठों के साथ सर्व कर सकते हैं।

इस सचित्र रेसिपी में ईजी स्टेप्स के साथ कटी हुई भिंडी और आलू के पीसों के साथ कुछ चुनिंदा मसालों को मिला कर आलू भिंडी की सब्जी को बनाने का तरीका बताया है साथ ही साथ ऐसे उपयोगी सुझावों को आपके साथ साझा किया है जो आपको सब्जी स्टोर करने और सब्जी सर्व करने में निश्चित ही सहायक होंगे।

आइये आवश्यक सामग्री जान कर बनाते हैं Bhindi Aalu ki Sabji या भिंडी आलू मसाला.

 bhindi aloo fry
हम आपको आलू भिंडी फ्राई बनाने की रेसिपी हिंदी में स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं। आलू भिंडी की सब्जी बनाने का आसान तरीका इस प्रकार है….

भिंडी आलू मसाला बनाने की सामग्री:-

  • भिंडी ( बारीक कटी हुई ) – ½ किलो
  • आलू (छोट टुकड़ों में कटे हुए) – 1
  • प्याज (बारीक कटा हुआ) – 2
  • हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) – 4
  • हल्दी (पाउडर) – ½ चम्मच
  • धनिया (पाउडर) – 1 चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार
  • शुद्ध घी – 2 चम्मच

भिंडी आलू मसाला बनाने की विधि:-

Aloo Bhindi Fry step 1

आलू भिंडी फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धो कर सुखा कर एक इंच के टुकड़ों में काट लीजिये।

इसी तरह से आलुओं को भी छील कर काट लीजिये।

Aloo Bhindi Fry step 2

एक पैन में मीडियम आंच पर घी गर्म करके प्याज को हल्का सुनहरा होने तक भून लीजिये।

प्याज के साथ आलू के पीस मिक्स कर उनको भी फ्राई कर लीजिये।

Aloo Bhindi Fry step 3

भूने हुए आलू प्याज में धनिया पाउडर और स्वादानुसार पिसी खटाई (अमचूर) मिला कर चला दीजिये।

Aloo Bhindi Fry step 4

अब आप इसमें कटी हुई भिंडी के साथ हरी मिर्च हल्दी और नमक डालकर अच्छे से मिला लीजिये।

Aloo Bhindi Fry step 5

अब आप सब्जी में दो-चार चम्मच पानी डाल दीजिये और सब्जी को बिना ढके लगभग 10 मिनट तक बीच-बीच में कड़छी से चलाते हुए फ्राई कर लीजिये।

Aloo Bhindi Fry step 6

तय समय के बाद आप देखेंगे कि आपकी स्वादिष्ट आलू भिंडी की फ्राई सब्जी तैयार हो गई है।

सर्विंग बाउल में टेस्टी सब्जी को निकलिये और रोटी या पराठे के साथ गर्मागर्म सर्व कीजिये और खाइये।

.

उपयोगी सुझाब:

स्वाद और गार्निश संबंधित सुझाव :-

अगर आप प्याज पसंद नहीं करते है तब तड़का बनाते समय जीरे के साथ हिंग को तड़का कर भिंडी आलू की सब्जी में डालिये, हींग पाचक होने के साथ साथ सब्जी को सुगंधित भी करती है।

तरी वाली भिंडी आलू की सब्जी बनाने के लिये आप 2-4 चम्मच की जगह आधा कप पानी डालिये और अपने स्वादानुसार नमक मिर्च की मात्रा बढ़ा दीजिये, चलाते हुए सब्जी को अपनी पसंदनुसार थिक कर लीजिये।

स्वाद में बदलाव के लिये आप भिंडी आलू की सूखी सब्जी को आम के अचार के साथ बना कर देखिये इसका चटपटा और हल्का तीखा स्वाद परिवार को बहुत पसंद आयेगा।

स्वाद में नया पन लाने के लिये सब्जी पकाते समय नमक के साथ एक चम्मच चीनी मिला दीजिये इससे भिंडी की सब्जी का रंग चटख हो जायेगा और सब्जी सुंदर दिखेगी।

भिंडी को एक ही आकार में कभी छोटा-छोटा कभी थोड़ा बड़ा काट कर बनाइये सब्जी सर्व करने में अच्छा लगेगा।

सरसों के तेल में पकी सूखी भिंडी आलू की सब्जी खुशबूदार और स्वादिष्ट बनती है वैसे आप अपने स्वादानुसार किसी भी कुकिंग ऑइल में सब्जी पका सकते हैं।

भिंडी की सब्जी में लिसलिसा और चिपचिपा पन न रहे इसके लिये भिंडी को काटने से पहले धो कर अच्छी तरह सुखा लीजिये।

स्टोर और सर्व करने सम्बन्धी सुझाव:-

भरवां भिंडी की सब्जी को फ्रिज में स्टोर करके दो तीन दिनों तक खाया जा सकता है।

ठंडी आलू भिंडी की सब्जी को फ्रिज से निकाल कर पहले रूम टेम्परेचर पर लायें फिर एक पेन में थोड़े कुकिंग ऑइल के साथ हल्की आँच पर फ्राई करके परोसिये ताजा बनी सब्जी जैसा ही स्वाद आयेगा।

रोजाना बनाई जाने वाली सादा आलू भिंडी की सब्जी को अन्य तरी वाली सब्जी और रायते के साथ डिनर के समय रोटी (फुल्का) या सादा पराठे के साथ सर्व किया जाता है।

कम पानी और तेल में पकी होने के कारण आलू भिंडी की सब्जी को आप रोटी या पराठे के साथ टिफिन-बॉक्स में पैक कर बच्चों को दीजिये सब्जी पूरे दिन ताजा सी ही लगेगी।

भिंडी की सब्जी सेवन के लाभ:-

अन्य हरी सब्जियों की भाँती ही भिंडी की सब्जी भी हमारे स्वास्थ के लिये भी बहुत उपयोगी होती है, अस्थमा, मधुमेह के रोगियों के लिये बहुत लाभदायक इस सब्जी को खाने से उनका बजन भी नियंत्रण में रहता है। भिंडी के सेवन से हमें कैल्शियम, और मैग्नीशियम के साथ-साथ विटामिन ए, सी, बी6 भी प्रचुर मात्रा में मिला जाता है, स्वादिष्ट तो यह सब्जी होती ही है।

भिंडी से बनने वाली अन्य स्वादिष्ट सब्जी की रेसिपी:-

  • बेसन वाली कुरकुरी भिंडी की सब्जी रेसिपी – स्नेक की तरह बनी इस कुरकुरे स्वाद वाली भिंडी की सब्जी को आप शाम की चाय के समय टोमॅटो सॉस के साथ पकोड़ों की तरह सर्व कीजिये खाने वाले उंगली चाटते रह जाएंगे। वैसे इस टेस्टी सब्जी को रोटी (फुल्के) या पराठे के साथ सर्व करने का चलन है।

  • भिंडी की सब्जी को माइक्रोवेव में बनाने का तरीका – सचित्र रेसिपी में दिए गये आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप माइक्रोवेव में भिंडी की स्वादिष्ट सब्जी निश्चित ही मिनटों में बना कर अपने अमूल्य समय की बचत करेंगे।

  • भिंडी की सूखी सब्जी (भिंडी भाजी) – रेसिपी में साझा किए गये उपयोगी सुझावों को जान कर सामग्री में छोटे-मोटे बदलाव कर आप अपने स्वादानुसार घरों में रोजाना बनाई जाने वाली भिंडी की सब्जी को और भी अधिक सुरुचिपूर्ण स्वादिष्ट निश्चित ही बना लेंगे।

  • आसानी से बनायें भरवां भिंडी की सब्जी – पार्टी और विशेष अवसरों पर बनाई जाने वाली भिंडी की भरवां सब्जी की स्टफिंग (भरावन) को इस रेसिपी में अनेक स्वादों में बनाना बताया है और चित्रों के साथ बनाने के तरीके को स्टेप्स के साथ साझा किया है, हमारा प्रयास आपके लिये जरूर उपयोगी होगा।

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Achla Arya

    Nice recipe

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*