मशरूम की सब्जी हिंदी रेसिपी – Mushroom ki Sabji

reena gupta By Reena Gupta, On

मशरूम की सब्जी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाली सभी पौषक तत्वों से भरपूर शाकाहारी व्यंजन है। सुखी मशरूम की सब्जी हो या मशरूम की मसालेदार ग्रेवी सब्जी दोनों का एक अलग स्वाद होता है, यह टेस्टी सब्जियां वेजिटेरियन लोगों को निश्चित ही बहुत पसंद आयेंगी।

इस मशरूम की रेसिपी में हमने सुगंधित मसालों और क्रीम के साथ शुद्ध घी में मशरूम को फ्राई करके गरम मसाले छिड़कने के बाद हरे धनिये की पत्ती से गार्निश करके सर्व किया है।

मशरूम की सब्जी की इस सचित्र स्रेसिपी के ईजी स्टेप्स को फॉलो करके आप निश्चित ही मशरूम की सूखी अथवा ग्रेवी वाली सब्जी को घर पर बना लेंगे। पानी की मात्रा कम-ज्यादा करके या क्रीम की मात्रा सेट करके आप अपने स्वादानुसार सब्जी को थिकी बना सकते हैं।

इस आर्टिकल में मशरूम सब्जी को बनाने की सामग्री, स्वाद में बदलाव एवं सर्व करने सम्बन्धी सुझाव, सब्जी को स्टोर करने और अन्य उपयोगी सुझावों की जानकारी विस्तार से दी है..

 indian mushroom Recipe

मशरूम ग्रेवी बनाने की सामग्री:-

  • बटन मशरूम – 250 ग्राम
  • रिफाइंड – मशरूम फ्राई करने के लिये
  • शुद्ध घी – 4 चम्मच
  • मक्खन – 2 चम्मच
  • जीरा – 1 चम्मच
  • काली मिर्च (पाउडर) – 1 चम्मच
  • बड़ी इलाइची दाना – 1 चम्मच
  • हल्दी पाउडर – 1 चम्मच
  • जीरा पाउडर – 1 चम्मच
  • धनिया पाउडर – 1 चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मच
  • लौंग – 2-3
  • अदरक लहसुन का पेस्ट – 1 चम्मच
  • टमाटर प्यूरी – 200 ग्राम
  • नमक – स्वादानुसार
  • चीनी – 1 चम्मच
  • ताजा क्रीम – 1 चम्मच
  • नींबू का रस – 1 चम्मच

मशरूम ग्रेवी बनाने की वि​धि :-

 indian mushroom Recipe step 1

मसाला मशरूम बनाने के लिये मशरूम को पानी में अच्छी तरह से धो कर छलनी में सुखा लीजिये।

 indian mushroom Recipe step 2

मशरूम को अपनी इच्छानुसार छोटे पीसों में काट लीजिये।

 indian mushroom Recipe step 3

एक कढ़ाई ले कर रिफाइंड ऑइल में मशरूम के पीसों को फ्राई करके अलग रख लीजिये।

 indian mushroom Recipe step 4

एक बड़े पेन में शुद्ध घी के साथ तेज पत्ता, लौंग और जीरे को तड़का कर उसमें सूखे मसाले हल्दी पाउडर,जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर भून लीजिये।

इन भुने मसालों में अदरक लहसुन का पेस्ट एवं चीनी मिला कर लगातार चलाइए।

 indian mushroom Recipe step 5

तैयार मसाले को लगातार चलाते हुए इसमें टमाटर प्यूरी मिक्स कर दीजिये।

 indian mushroom Recipe step 6

प्यूरी मिक्स मसाले में फ्राई किये हुए मशरूम के पीस मिला कर थोड़ा पका लीजिये।

 indian mushroom Recipe step 7

अगर आप गाढ़ी ग्रेवी (ड्राई मशरूम) चाहते हैं तब एक कप और पतली ग्रेवी (मशरूम करी) चाहते है तब दो कप पानी मिला कर पेन ढक कर मशरूम ग्रेवी को पका लीजिये।

 indian mushroom Recipe step 8

आपकी मसालेदार मशरूम ग्रेवी की सब्जी तैयार है, सर्विंग बाउल में निकालिए, धनिया की पत्ती और मक्खन से गार्निश करके चपाती, पराठे या चावल के साथ परिवार और मेहमानों में सर्व कीजिये।

.

उपयोगी सुझाब:

उपयोगी सुझाब :- आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो की स्वादिष्ट मशरूम की सब्जी बनाने और स्टोर करने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

स्वाद में बदलाव एवं बनाने सम्बन्धी सुझाव :-

अगर आप सब्जी में प्याज का स्वाद पसंद करते हैं तब प्याज का पेस्ट या बारीक कटी हुई प्याज को अदरक लहसुन के पेस्ट के साथ भून लीजिये।

मशरूम बिरयानी बनाने के लिये एक पैन में फ्राई किये हुए मशरूम को उबले चावलों के साथ स्वादानुसार मसाला मिला कर चला लीजिये, स्वादिष्ट बिरयानी तैयार हो जायेगी, इसको धनिया पत्ती से गार्निश कर अचार और रायते के साथ सर्व कीजिये।

मशरूम बिरयानी बनाने के लिये एक पैन में फ्राई किये हुए मशरूम को उबले चावलों के साथ स्वादानुसार मसाला मिला कर चला लीजिये, स्वादिष्ट बिरयानी तैयार हो जायेगी, इसको धनिया पत्ती से गार्निश कर अचार और रायते के साथ सर्व कीजिये।

स्वाद में बदलाव के लिये पेन में उबले हुए पास्ता के साथ फ्राई किये हुए मशरूम के पीसों को लगातार चलाते हुए मिक्स कर लीजिये, अपने स्वादानुसार मसालों को मिला कर स्वादिष्ट मशरूम पास्ता को स्नेक के रूप सर्व कीजिये। सभी बहुत पसंद करेंगे।

स्टोर करने एवं सर्व करने सम्बन्धी सुझाव :-

किसी भी त्यौहार या जन्मदिन, किटी पार्टी जैसे फंक्शन पर आप मशरूम ग्रेवी को बनाइये, इसको खा कर आप भी खुश और मेहमान भी खुश हो जाएंगे। मशरूम की सब्जी को बच्चों भी बहुत पसंद करते हैं।

मशरूम की सब्जी को आप चपाती (फुल्के), पराठे अथवा पूरी के साथ सर्व कर सकते हैं। राइस के साथ मसालेदार मशरूम करी को सर्व कीजिये इनकी जोड़ी सुपर हिट है।

मशरूम की सब्जी को फ्रिज में स्टोर करके आप दो दिनों तक खा सकते हैं।

फ्रिज में स्टोर की हुई सब्जी को गर्म करने से पहले रूम टेम्परेचर पर ठंडा कर लीजिये।

मशरूम खाने के फायदे :-

मशरूम की भी खेती होती है, मशरूम एक अच्छी औषधी होने के साथ-साथ एक टेस्टी खाद्य पदार्थ भी है। भरपूर प्रोटीन और एंटीबायोटिक होने के कारण मशरूम के सेवन से अनेक बीमारियाँ स्वतः दूर हो जाती हैं। भारत में बटन मशरूम, सीप मशरूम और धान पुआल मशरूम आसानी से मिल जाती है।

अन्य स्वादिष्ट चटनी की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Saket Gupta

    nice recipe, useful pictures

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*