लौकी की सूखी सब्जी कैसे बनाएं – Lauki ki Sukhi Sabji

reena gupta By Reena Gupta, On

लौकी की सूखी सब्जी घर पर रोजाना बनने व्यंजनों में से एक है। सभी की पसंद मसाला लौकी की सब्जी को घर पर आसानी से बनाने का तरीका इस सचित्र लौकी भाजी रेसिपी में आसान स्टेप्स के साथ शेयर किया है।

लौकी की सूखी सब्जी को खाना घर पर कुछ लोग कम पसंद करते हैं पर लौकी की पौष्टिकता और स्वास्थप्रद गुणों को देखते हुए हमें इसका सेवन जरूर करना चाहिये, हमने इस आर्टिकल की मदद से अनेक स्वादों में सूखी लौकी की सब्जी बनाने के सुझाव साझा किए हैं जिनको फॉलो करके आप अपने मनपसंद स्वाद में सब्जी बना कर सर्व कीजिये और सभी का मन मोह लीजिये।

सूखी लौकी की सब्जी बहुत आसानी से बहुत जल्दी बन जाती है इस लिये कामकाजी लोगों के लिये यह एक परफेक्ट स्वादिष्ट व्यंजन है जिसको फौरन खाने और लंच-बॉक्स में ले जाने दोनों ही काम हल हो जाते हैं।

आइये जानते हैं लौकी (घीया) की सूखी सब्जी बनाने की विधि, आवश्यक सामग्री और अनेक उपयोगी सुझावों को…..

 lauki ki dry sabji

लौकी की सूखी सब्जी बनाने की सामग्री:-

  • लौकी (Bottle Gourd) – 1
  • हरा धनिया बारीक कटा हुआ (Coriander) – 2 चम्मच
  • हरी मिर्च (Green Chilli) – 2
  • धनिया पाउडर / पिसा धनिया (Coriander Powder) – 1 चम्मच
  • जीरा (Cumin Seed) – 1 चम्मच
  • हींग (Asafoetida) – 1 चुटकी ( व्रत आहार में हींग न डाले )
  • हल्दी पाउडर/ पिसी हल्दी (Turmeric) – ¼ चम्मच ( व्रत आहार में हल्दी न डाले )
  • लाल मिर्च पाउडर/ पिसी मिर्च (Red chilli ) – स्वादानुसार
  • मेथी दाना (Fenugreek Seed) – ¼ चम्मच (व्रत आहार में मेथी दाना न डाले)
  • सूखी साबुत लाल मिर्च – 2
  • गरम मसाला पाउडर(Garam Masala) – 1/2 चम्मच
  • शुद्ध घी / देसी घी (Desi Ghee) – 4 चम्मच
  • नमक या सेंधा नमक – स्वादानुसार (व्रत आहार में सेंधा नमक डालें)

व्रत उपवास के व्यंजन बनाने में नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग करें, कुछ जगह पर फलहारी व्यंजन में हींग, हल्दी और मेथी दाना को नहीं खाया जाता है अतः ध्यान रखें।

लौकी की सूखी सब्जी बनाने का तरीका :-

lauki bhaji step 1

लौकी की सूखी मसाले वाली सब्जी बनाने के लिये सबसे पहले आप कच्ची लौकी को धोकर छीलकर उसको छोटे-छोटे टुकडो में काट लीजिये।

lauki bhaji step 2

इसके बाद आप एक कढ़ाई या पेन में घी गर्म कीजिये, गर्म घी में हींग, ज़ीरा, मैथी के दाने, मिर्च, टमाटर डाल कर मीडियम गैस पर सभी मसाले को भून लीजिये।

तैयार तड़के में हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक मिक्स कर लीजिये।

lauki bhaji step 3

भुने हुए सुगंधित मसाले में कटी हुई लौकी के पीस डाल दीजिये।

लौकी को मसालों के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दीजिये।

इसमें एक या दो चम्मच पानी मिलाइये।

lauki bhaji step 4

पेन या कढ़ाई को ढक्कन से ढककर लौकी की सब्जी को 5- 7 मिनट पकाइये।

बीच-बीच में सब्ज़ी को रमचे से चलाते रहिये ताकि सब्जी तले में न लगे। जब पानी खुश्क हो जाये और सब्ज़ी पक जाये तब गैस बंद कर दीजिये।

lauki bhaji step 5

मसाला लौकी के पक जाने पर इसके ऊपर गर्म मसाला छड़किए, सब्जी को धनिये की पत्तियों से गार्निश कीजिये।

आपकी स्वादिस्ट लौकी की सुखी सब्ज़ी तैयार है इसको रोटी, पराठे, या पूरी के साथ सर्व कीजिये और खाइये।

.

उपयोगी सुझाब:

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो कि अनेक तरह से और अनेक स्वादों में स्वादिष्ट लौकी की सूखी सब्जी को बनाने और स्टोर करने में निश्चित ही आपका सहयोग करेंगे….

सब्जी बनाने के लिये कैसी लौकी लें :-

सब्जी बनाने के लिये हल्के हरे रंग की चमकदार त्वचा वाली ताजा लौकी लेने की कोशिश कीजिये। अगर लौकी देखने में सूखी लगती है तो हो सकता है कि उसके बीज पक गये हों, पके हुए बीजों और पीले से रंग वाली लौकी की सब्जी टेस्टी नहीं बनती है।

व्रत वाली लौकी की सब्जी बनाने में ध्यान रखने वाले सुझाव:-

लौकी एक सात्विक आहार है जिसको सभी व्रत उपवास में खाया जाता है। सात्विक लौकी की सूखी सब्जी बनाने के लिये नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग कीजिये, परंपरा अनुसार कुछ जगह पर फलहारी व्यंजन में हींग, हल्दी और मेथी दाना को नहीं खाया जाता है अतः सब्जी बनाते समय इनका ध्यान रखकर ऊपर दी हुई विधि से स्वादिष्ट सब्जी बना लीजिये।

कुकर में लौकी की सूखी सब्जी इस तरह से बनायें:-

प्रेशर कुकर में इसको बनाने के लिए पहले कुकर में घी के साथ प्याज़ और हरी मिर्च और स्वादानुसार मसालों को तड़का लीजिये फिर मसाले में टमाटर और लौकी के क्यूब्स के साथ 1/4 कप पानी डालकर ढक्कन बंद करके 1 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दीजिये। प्रेशर खत्म होने पर कुकर का ढक्कन खोलिये और मध्यम आंच पर घी अलग होने तक चलाते हुए सब्जी पका लीजिये।

लौकी भाजी बनाने का तरीका:-

सूखी लौकी की सब्जी में थोड़ी अधिक मात्रा में टमाटर और प्याज मिक्स करके तीखी और तेज सुगंध में लौकी की भाजी भी इसी तरह बनाई जाती है। टमाटर सब्जी में लौकी और प्याज की मिठास को संतुलित करता है और इसे बहुत ही स्वादिष्ट और जायकेदार साइड डिश बना देता है।

चने की दाल के साथ स्वादिष्ट लौकी की सूखी सब्जी:-

चने की दाल अकेली लौकी की सूखी सब्जी को बहुत स्वादिष्ट बना देती है। चना दाल लौकी की सब्जी बनाने के लिए पहले लौकी और पहले से भीगी हुई चने की दाल को टमाटर, लहसुन, प्याज और सामग्री में बताये गये मसालों के साथ ऑइल में भुना जाता है और फिर प्रेशर कुकर में पकाया जाता है। इस सब्जी को चना दाल की जगह मूंग की दाल डालकर भी बना सकते है।

ऐसे बनाइये सूखी दही वाली लौकी की सब्जी:-

जब आप सूखी लौकी की सब्जी पका रहे हों तब एक बर्तन में दही और थोड़ा पानी मिला कर उसको लौकी के नरम होने के बाद सब्जी में अच्छे से मिला दीजिये. और कढ़ाई को ढक कर सब्जी को धीमी आँच पर अपने स्वादानुसार थिक होने के बाद गरमा-गरम सर्व कीजिये। दही पड़ने से सब्जी अच्छी दिखती भी है और इसका स्वाद भी अच्छा लगता है।

लौकी की सूखी सब्जी स्टोर करने एवं सर्व करने सम्बन्धी सुझाव:-

सूखी लौकी की सब्जी को फ्रिज में स्टोर करके दो-तीन दिनों तक खाया जा सकता है। फ्रिज से निकाल कर थोड़े घी के साथ इसको गर्म कीजिये फिर सर्व कीजिये सब्जी ताजी लगेगी।

लौकी की सूखी सब्जी को लंच या डिनर में दाल और फुल्के या पराठे के साथ सर्व कीजिये, परिवार में सभी इसको पसंद करेंगे।

सूखी होने के कारण इस सब्जी को बच्चों के टिफिन में सादा पराठे के साथ पैक किया जा सकता है।

लौकी के अन्य प्रचलित नाम और इससे बनने वाले अन्य व्यंजन:-

लौकी को हिंदी में लौकी, दूधी और घिया, तेलुगू में सोरकाया, तमिल में सोरक्कई के नाम से जाना जाता है। लौकी से भारतीय घरों में अनेक स्वादिष्ट व्यंजन जैसे लौकी की तरी वाली सब्जी, लौकी का रायता, लौकी का हलवा, लौकी की खीर, सांभर, पचड़ी और हलचल तलना बनाये जाते हैं।

लौकी की सब्जी खाने के फायदे :-

लौकी के सभी गुणों को स्वाद के साथ लेने का जरिया है लौकी की सब्जी। लौकी की प्रकृति क्षारीय (Alkaline) होती है और यह सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें फाइबर अधिक होने के साथ साथ यह सुपाच्य सब्जी है। लौकी एक कम कैलोरी वाली सब्जी है और इसलिए बजन को नियंत्रण में रखने वालों का यह पसंदीदा व्यंजन है। लौकी की सब्जी को गर्मियों के मौसम में तो जरूर खाना चाहिये क्यूँकी इसमें 90% से अधिक पानी होता है।

कुछ अन्य लौकी से बने स्वादिष्ट व्यंजनों की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. योगिता बनर्जी, नई दिल्ली

    अच्छे से समझ आ गया, रीना जी धन्यबाद!

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*