माइक्रोवेव में भिंडी की सब्जी रेसिपी – Cook Bhindi in Microwave

reena gupta By Reena Gupta, On

माइक्रोवेव में भिंडी की सब्जी को बनाना या किसी अन्य व्यंजन को पकाना समय की बचत के साथ-साथ एक सुखद अनुभव होता है। कुछ ही मिनटों में बहुत आसानी से मसालेदार सूखी भिंडी की सब्जी माइक्रोवेव में बनाने की विधि जानने के लिए रेसिपी को फॉलो कीजिये….

आमतौर पर गर्मियों के मौसम में भिंडी की सब्जी रोजाना ही घरों में बनाई जाती है, भिंडी बनाने की सभी मसाला सामग्री रसोई में हमेशा उपलब्ध रहती है। बस माइक्रोवेव में सब्जी पकाने के लिये हमें माइक्रोवेव सेफ बर्तन चाहिये जो की काँच या प्लास्टिक किसी भी सामग्री के हो सकते हैं।

इस सचित्र रेसिपी में हमने हरी भिंडी खाने के फ़ायदों के साथ माइक्रोवेव में सब्जी पकाने के कुछ सुझाव भी साझा किए हैं आशा है आपके लिये उपयोगी होंगे, आइये जाने माइक्रोवेव में सब्जी बनाने का तरीका….

 cook Bhindi in Microwave

मसालेदार भिन्डी बनाने की सामग्री:-

  • भिन्डी – 500 ग्राम
  • तेल – 2 चम्मच
  • जीरा – 1/2 चम्मच
  • हल्दी (पाउडर) – 1/2 चम्मच
  • लाल मिर्च (पाउडर) – 1/2 चम्मच
  • सौंफ (कुटी हुई) – 1/2 चम्मच
  • सूखा धनिया (कुटा हुआ) – 1/2 चम्मच
  • हींग – 1 चुटकी
  • अमचूर (पाउडर) – 1 चम्मच
  • गरम मसाला (पाउडर) – 1 चम्मच
  • हरी मिर्च (कटी हुई) – 2

मसालेदार भिन्डी बनाने की विधि:-

 Bhindi in Microwave step 1

01:- सबसे पहले कच्ची भिंडियों को धो कर सुखा कर कपड़े से पोंछ लीजिये फिर भिन्डी को छोटे- छोटे टुकड़ों में या अपनी इच्छानुसार आकार में काट लीजिये।

 Bhindi in Microwave step 2

02:- अब आप एक माइक्रोवेव सेफ बर्तन लीजिये और उसमे कटी हुई भिन्डी के टुकड़ों को डाल दीजिये।

 Bhindi in Microwave step 3

03:- भिंडियों में अमचूर पाउडर और गर्म मसाले को छोड़ कर ऊपर लिखे सभी मसालों को मिला कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये।

 Bhindi in Microwave step 4

04:- मसालों को मिक्स करने के बाद भिंडियों में दो चम्मच कुकिंग ऑइल मिला लीजिये। यदि आप चाहें तो सरसों का तेल मिलाइये इससे सब्ज़ी का स्वाद और सुगंध बढ़ जाती है।

 Bhindi in Microwave step 5

05:- अब आप मसाला मिली भिन्डी से भरी बाउल को (cling film) क्लेन रैप से कवर कर दीजिये।

 Bhindi in Microwave step 6

06:- अच्छी तरह कवर करने के बाद आप चाकू की सहायता से कवर की हुई पिन्नी में 3-4 छेद जरूर कर लीजिये ऐसा करने से सब्जी की एक्स्ट्रा भाप निकल जाती है।

 Bhindi in Microwave step 7

07:- इसके बाद आप भिन्डी वाली कवर की हुई बाउल को माइक्रोवेव में रख कर तीन मिनट तक नॉर्मल सेटिंग पर माइक्रोवेव ऑन कर सब्जी को पकाइये।

 Bhindi in Microwave step 8

08:- तीन मिनट के बाद माइक्रोवेव से बाउल निकालिये और थोड़ा सा कवर हटा कर गरम मसाला और अमचूर पाउडर मिक्स करके दोबारा से दो मिनट सब्जी को माइक्रोवेव में पक लीजिये।

 Bhindi in Microwave step 9

09:- तय समय के बाद बाउल का कवर बिल्कुल हटा कर एक मिनट के लिए पुनः माइक्रोवेव कीजिए।

 Bhindi in Microwave step 10

10:- लीजये पाँच मिनट में तैयार हो गई आपकी लाज़बाब स्वाद वाली भिन्डी की सब्ज़ी माइक्रोवेव में, स्वादिष्ट सब्जी को रोटी (फुल्का), परांठा अथवा पूरी के साथ सर्व कीजिये और खाइये।

.

माइक्रोवेव – ओवन में सब्जी पकाने का तरीका :-

सबसे पहले आप सब्जी पकाने वाले वर्तन को चैक कीजिये, क्यूँकी माइक्रोवेव में खाना केवल माइक्रोवेव सेफ वर्तन में ही बनाता है।

माइक्रोवेव में सब्जी पकाने के बाद ही उसमें नमक मिलायें, इससे सब्जी अच्छे से और जल्दी गलेगी।

माइक्रोवेव में सब्जी को ढक कर पकाइये, अगर बर्तन में ढक्कन न हो तब क्लीन प्लास्टिक पिन्नी (रैपर) से बर्तन को ढक लीजिये।

सब्जी बनाने या गर्म करने के बाद माइक्रोवेव का ढक्कन थोड़ी देर खोल कर रखिये, जिससे सब्जी की सुगंध और भाप माइक्रोवेव से निकल जाये।

माइक्रोवेव में खाना जल्दी पकाने और गर्म करने के लिये गोल वर्तनों का चुनाव कीजिये।

हमारे अनेक ऐसे व्यंजन हैं जो की केवल माइक्रोवेव में ही गर्म हो सकते हैं जैसे समोसा, जलेवी और पेटीज इत्यादी। सच में माइक्रोवेव ने हमारे लाइफ स्टाइल को बहुत आरामदेह बनाया है।

उपयोगी सुझाब:

स्वाद और गार्निश संबंधित सुझाव :-

स्वाद में बदलाव के लिये आप माइक्रोवेव में भिंडी सब्जी को किसी भी अचार के मसाले के साथबनाइये, सब्जी चटपटी स्वाद की बनेगी और सबको निश्चित ही बहुत पसंद आयेगी।

स्वाद में नया पन लाने के लिये माइक्रोवेव में मसाला भिंडी पकाते समय एक चम्मच चीनी मिला दीजिये इससे सब्जी का रंग और स्वाद दोनों बहुत अच्छा और नया पन लिये होगा।

भिंडी की सब्जी सुंदर और बच्चों को हमेशा रोचक लगे इसके लिये भिंडी को कभी छोटा-छोटा कभी थोड़ा बड़ा काट कर बनाइये पर सभी भिंडी एक ही आकार में काटी होनी चाहिये।

सरसों के तेल में पकी भिंडी की सूखी सब्जी की खुशबू और स्वाद अच्छा लगता है वैसे आप अपने स्वादानुसार किसी भी कुकिंग ऑइल में भिंडी को पका सकते हैं।

स्टोर और सर्व करने सम्बन्धी सुझाव:-

भिंडी की सब्जी को फ्रिज में स्टोर करके दो-तीन दिनों तक खाया जा सकता है।

भिंडी की सब्जी को फ्रिज से निकाल कर पहले रूम टेम्परेचर पर नॉर्मल कीजिये फिर माइक्रोवेव में गर्म करके परोसिये, सब्जी बिल्कुल ताजा बने जैसा ही स्वाद देगी।

रोजाना बनाई जाने वाली सादा भिंडी की सब्जी को भोजन थाली में तरी वाली सब्जी या दाल के साथ लंच या डिनर में रोटी (फुल्का) या सादा पराठे के साथ सर्व किया जा सकता है।

भिंडी की सब्जी लंच बॉक्स और सफर के लिए भी एक परफेक्ट डिश है।

भिंडी खाने के क्या क्या फायदे हैं:-

सभी हरी सब्जी की तरह ही भिंडी विटामिंस और मिनरल्स का अच्छा श्रोत्र है। ऐसा माना जाता है की ज्यादा भिंडी खाने वाले का बजन हमेशा नियंत्रण में रहता है। वैसे भिंडी की सब्जी अस्थमा और मधुमेह के रोगियों के लिये बहुत लाभदायक मानी गई है। कैसा भी हो भिंडी की सब्जी एक स्वादिष्ट और हरी सब्जी का व्यंजन है, इसलिए इसका सेवन बच्चों के विकास के लिये अच्छा ही होता है।

भिंडी एवं माइक्रोवेव में बनने वाली अन्य व्यानजों की रेसिपी:-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. शालू अरोरा, पानीपत, हरियाणा

    नाइस रेसिपी, अच्छे चित्र एवं आसान स्टेप्स आपने मेरी बेटी को भिंडी की सब्जी बनाना सिखा दिया।

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*