सब्जी के नाम – Vegetables Name – Name of Vegetables

reena gupta By Reena Gupta, On

सब्जी किसी पौधे के उस भाग को कहते हैं जिसे कच्चा या आँच पर पका कर खाया जाता है। खाए जाने वाले पत्ते, तने, डंठल और जड़ें प्रायः सब्जी कही जाती हैं। सब्ज़ियों को नमक, खट्टाई और चुनिंदा मसालों के साथ पका कर नमकीन अथवा चीनी के साथ पकाकर मीठे व्यंजन बनाए जाते हैं ।

सब्जियां खाने से हमें विटामिनस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और अन्‍य पोषक तत्‍व स्वाद के साथ मिल जाते हैं। आहार में सब्जियों के कम इस्तेमाल से हम कुपोषण का शिकार हो जाते हैं।

सब्जियां कई तरह की होती हैं कुछ सब्जियों को आप सलाद के रूप में कच्चा खा सकते हैं जैसे खीरा, मूली, गाजर, पत्ता गोभी और टमाटर इत्यादि।

हरे पत्ते वाली सब्जी के सेवन से हमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिंस, अनेक पौषक तत्व मिलते हैं। लोकप्रिय हरी सब्जी जैसे बथुआ, पालक, पत्ता गोभी, हरी मेथी के इस्तेमाल से शरीर को स्फूर्ति मिलती है और कैंसर जैसी अनेक बीमारियों से लड़ने की क्षमता आती है।

फूल वाली सब्जियां में फाइबर और विटामिन की मात्रा अधिक और कैलोरी कम पाई जाती है। गोभी का फूल, बंद गोभी और ब्रोकली आदि इसी श्रेणी की सब्जियां होती हैं।

बीजों वाली सब्जियां वह होती हैं जिनके अंदर बीज पाये जाते हैं जैसे मटर, सेम की फली, लोबिया, राजमा, हरा चना इत्यादि।

पानी वाली सब्जियां पानी में उगाई जाती हैं। पौष्टिक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर इनमें कुछ प्रमुख सब्जी हैं कमल ककड़ी (भसींडा) और सिंघाड़ा इत्यादी।

जड़ वाली सब्जियां जड़ वाली सब्जियां सीधे जमीन से पोषक तत्‍वों को प्राप्त करती हैं इनमें कुछ प्रमुख सब्जी हैं गाजर, मूली, आलू, अरबी और अदरक इत्यादी।

इस आर्टिकल में हम चुनिंदा लोकप्रिय सब्जियों के नामों की लिस्ट (List of Vegetables) को हिन्दी और इंग्लिश में उच्चारण के साथ (vegetables name in english and hindi) शेयर कर रहे हैं। साथ ही साथ सभी सब्जियों के चित्र और उनकी पोषणता को संछेप में बताया है।

name of vegetables

आलू Potato (पोटैटो)

Potato

आलू सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली सब्जी है। किसी भी सब्जी के साथ आलू का व्यंजन बना सकते हैं इसलिये आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। आलू में विटामिन ए, सी और डी के साथ अनेक पौषक तत्व पाए जाते हैं।

भिन्डी Lady Finger/Okra (लेडी फिंगर/ओकरा)

Lady Finger

भिन्डी सेहत का खजाना होती है। भिंडी की सूखी सब्जी (भाजी) बहुत लोकप्रिय है। भिन्डी विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट एवं खनिज का अच्छा स्रोत है। भिंडी की सब्जी को बच्चे सहित परिवार में सभी बहुत पसंद करते हैं।

गाजर Carrot (केरट)

Carrot

गाजर का मुरब्बा, हलवा, जूस और गाजर आलू की सब्जी बहुत पसंद की जाती है। गाजर खाने से बाल घने, आँखों की रोशनी अच्छी और त्वचा में चमक आती है। गाजर में विटामिन A, B, E और K पर्याप्त मात्रा में होता है जिससे हमारा खून बढ़ता है और पाचन ठीक रहता है।

मूली Radish (रैडिश)

Radish

मूली सफेद रंग के अलावा लाल रंग की भी होती है। मूली के औषधीय गुणों से बहुत से रोगों के इलाज में लाभ मिलता है। चरपरे स्वाद वाली मूली की सब्जी, मूली के पराठे के अतिरिक्त सलाद के रूप में भी खाया जाता है।

फूल गोभी Cauliflower (कौली- फ्लावर)

Cauliflower

फूल गोभी की सब्जी, गोभी का अचार और गोभी के पराठे सभी खाना पसंद करते हैं। सर्दियों के मौसम में लोकप्रिय फूल गोभी में एंटीऑक्सीडेंट, अनेक विटामिन और पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में होते हैं। फूल गोभी स्वाद और सेहत दोनों का अच्छा कॉम्बिनेशन है।

बंद गोभी/पत्ता गोभी Cabbage (कैबेज)

Cabbage

बंद गोभी या पत्ता गोभी में मौजूद विटामिन और लवण सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जिससे हम सेहतमंद बनते हैं और हमारी त्वचा चमकदार बनती है।

करेला Bitter Gourd (बिटर गॉर्ड)

Bitter Gourd

करेले की सब्जी, आचार और जूस के रूप में सेवन किया जाता है। भूख को बढ़ाकर करेला हमारी पाचन शक्ति को सुधारता है। करेले में विटामिन A, B और C एवं आइरन, जिंक, पोटैशियम और मैगनीज जैसे लवण पाए जाते हैं।

ब्रोकोली/ हरी गोभी Broccoli (ब्रोकली)

Broccoli

ब्रोकली को सब्जियों में सुपर फूड कहा जाता है। ब्रोकोली या हरे गोभी की सूखी सब्जी बनाई जाती है। इसमें पाया जाने वाला कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन और अनेक विटामिंस हमें अनेक बीमारियों से बचा कर हमेशा सेहतमंद बनाये रखते हैं।

अरबी/घुइयाँ Colocasia Root (कोलोकेसिया रूट)

Colocasia Root

अरबी खाने के बहुत चौंकाने वाले फायदे हैं। अरबी की तरी वाली सब्जी और सूखी सब्जी लोकप्रिय है। अरबी में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन भरपूर होता है जिससे हम कैंसर, मधुमेह और बजन बढ़ने की परेशानियों से बचे रहते हैं।

लौकी Bottle Gourd (बॉटल गॉर्ड)

Bottle Gourd

लौकी प्रकृति से ठंडे तासीर वाली कफ और पित्त को दूर करने वाली होती है। लौकी का सेवन तरी वाली सब्जी, रायता और जूस के रूप में किया जाता है। अनेक विटामिंस और खनिजों से भरपूर लौकी खाने से हमारे बाल लंबे और पाचन ठीक रहता है।

शिमला मिर्च Capsicum (कैप्सीकम)

Capsicum

लाल, हरे और पीले रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च विटमिन सी, विटमिन ए, विटमिन के, फाइबर और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है। शिमला मिर्च की सब्जी के अतिरिक्त इसको सलाद नूडल्स और पिज्जा बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

तोरई/तुरई Ridge Gourd (राइड गार्ड)

Ridge Gourd

प्रमुख हरी सब्जी तोरई को आप औषधि जानिये, तोरी की तरी वाली सब्जी लोकप्रिय है। सभी पौषक तत्वों और विटामिंस से भरपूर तुरई के सेवन से हमारा पेट साफ रहता है भूख बढ़ाती है जिससे हमारा दिल और दिमाक फिट रहता है।

बथुआ Wild Spinach (वाइल्ड स्पीनच)

Wild Spinach

बथुआ एक हरा साग है जिससे बथुए का रायता, सब्जी और पूरी पराठा बनाया जाता है। इसमें बहुत सा विटामिन ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम होता है। बथुए के सेवन से हमें दांतों की समस्या, कब्ज और पीलिया से राहत मिलती है।

मशरूम Mushroom (मशरूम)

Mushroom

मशरूम हेल्दी सब्जियों में से एक है। सुंदर छतरी जैसे दिखने वाले मशरूम फाइबर, एर्गोथिनीन और विटामिन डी से भरपूर होते हैं। स्वादिष्ट मशरूम की सब्जी का सेवन हमारे इम्यून सिस्टम , हड्डियों, बालों को ठीक रखने के साथ साथ खून को भी बढ़ाता है।

कद्दू/कुम्हड़ा/काशीफल Pumpkin (पंपकिन)

Pumpkin

कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी पूरी कचौड़ी के साथ बहुत पसंद की जाती है। कद्दू का सेवन कोलेस्ट्राल कम करता है और खून में शुगर को नियंत्रित करता है। कद्दू में मुख्य रूप से बीटा केरोटीन और विटामिन ए पाया जाता है। हर वर्ष 29 सितंबर को ‘पंपकिन डे’ के रूप में मनाया जाता है।

हरी मेथी Fenugreek Leaves (फेनुग्रीक लीफ)

Fenugreek Leaves

मेथी की ताजा पत्तियों से सब्जी और साग बना कर खाया जाता है और इनको सुखा कर कसूरी मेथी को बनाया जाता है। एमिनो एसिडऔर फाइबर से भरपूर मेथी के व्यंजन के सेवन से बजन कंट्रोल में रहता है, बालों का विकास होता है और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

आँवला Indian Gooseberry (इंडियन गूसबेरी)

Indian Gooseberry

आँवला में विटैमिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है। आंवला का सेवन स्वादिष्ट अचार, मुरब्बा, आंवला चूर्ण, कैंडी और जूस बना कर किया जाता है। आंवले के सभी औषधीय गुण इससे बने पदार्थों में भी मौजूद रहते हैं। रोजाना आंवला खाने से बीमारी पास नहीं आती।

पालक Spinach (स्पीनच)

Spinach

पालक आयरन का भंडार है इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के पर्याप्त मात्रा में होता हैं। पालक की पकौड़ी और पालक पनीर प्रसिद्ध व्यंजन हैं। पालक का सेवन हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाता है, ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करता है और ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखता है।

परवल Pointed Gourd (पॉइंटेड गॉर्ड)

Pointed Gourd

हरे रंग के परवल की सूखी सब्जी आलू के साथ बना कर बहुत पसंद की जाती है। परवल आयुर्वेदिक सब्जियों की श्रेणी में आता है। इसमें विटामिन ए, बी1, बी2, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। परवल खाने से हम किडनी सं‍बंधी समस्‍याओं, मधुमेह कब्‍ज, स्किन प्रॉब्‍लम से बचे रहते हैं।

करोंदा/ककरोंदा Natal Plum (नटल पल्म)

Natal Plum

करोंदे का चटपटा अचार और सब्जी बहुत लोकप्रिय है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी,आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस होता है। करोंदे का सेवन हमारे दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ्य रखता है, पेट को ठीक रख कर हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

सब्जी के नाम – Vegetables Name – Name of Vegetables
Share Recipe!
 

Leave a Reply

Rate Racepe!*