सांभर बनाने की विधि – Sambhar Banane ki Vidhi

reena gupta By Reena Gupta, On

सांभर या सांबर, अरहर की दाल और विभिन्न मौसमी सब्जियों से बना ऐसा स्वादिष्ट व्यंजन है जिसको साउथ इंडिया में ब्रेकफ़ास्ट, लंच और डिनर में मुख्य व्यंजन के रूप में सर्व किया जाता है। सांभर टेस्टी होने के साथ-साथ विटामिंस और प्रोटीन से भी भरपूर होता है।

सांभर को इडली, डोसा, वडा और चावल के साथ खाया जाता है। इन व्यंजनों का स्वाद सांभर के स्वाद पर निर्भर करता है जितना टेस्टी सांभर बनेगा उतने ही स्वाद से सभी इनको खाएंगे।

मुख्य सामग्री अरहर (तुअर) दाल, लौकी और सभी मौसमी सब्जियों के साथ चुनिंदा भारतीय मसालों को मिला कर सांभर बनाया जाता है। सांभर में आप अपने स्वादानुसार बीन्स, काशीफल, मूली, गाजर, टमाटर इत्यादि कोई भी सब्जी मिला कर इसके स्वाद और पौष्टिकता को बढ़ा सकते है।

दक्षिण भारत के सभी घरों में सांभर हर समय तैयार मिलता है क्यूंकि उत्तपम, डोसा, इडली या बड़ों के साथ लंच हो या डिनर सांभर को ही नारियल की चटनी के साथ सर्व किया जाता है। कुछ साउथ इंडियन रेस्टोरेंट में फुल्के और चावल के साथ भी टेस्टी सांभर को ही सर्व करते हैं।

अनेक प्रदेशों में खाये जाने वाले सांभर के स्वाद में कुछ न कुछ भिन्नतः होती है जैसे कहीं मीठा कहीं खट्टा और कहीं पर तीखा मसालेदार सांभर पसंद किया जाता है इस सांभर रेसिपी के सुझावों में हमने कुछ प्रदेशों के सांभर के स्वादों को साझा किया है।

इस सांभर रेसिपी में अनेक चित्रों के साथ घर पर होटल जैसा सांभर बनाने का तरीका आसान स्टेप्स के साथ शेयर किया है। इस सिम्पल सांभर रेसिपी को पढ़ कर आप सांभर बनाने की विधि, इसको बनाने की सामग्री और उपयोगी सुझावों को जान लीजिये….

 dose idli ka Sambar recipe

सांभर बनाने की सामग्री:

  • अरहर दाल (Pigeon Peas) – 100 ग्राम
  • हल्दी पाउडर/ पिसी हल्दी (Turmeric) – 1 चम्मच
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • सीज़नल सब्ज़ियां (मूली, गाजर, गोभी, टमाटर, बीन्स इत्यादि बारीक़ कटी हुई) – 2 कप
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • राई दाना (Brown Mustard Seed) – 1 चम्मच
  • करीपत्ता / कढ़ीपत्ता (Sweet Neem Leaf) – 4-5
  • जीरा (Cumin Seed) – 1 चम्मच
  • रिफाइंड ऑइल (Cooking Oil ) – 2 चम्मच
  • इमली का पेस्ट (Tamarind Pulp ) – 1 चम्मच
  • मेथी दाना (Fenugreek Seed) – 1/2 चम्मच
  • गरम मसाला (Garam Masala) – 1 चम्मच

सांभर बनाने की विधि

dose idli ka Sambar step 1

सबसे पहले इमली और अरहर की दाल को साफ कर लीजिए, इसके बाद इमली को 2 घंटे के लिए और अरहर की दाल को 1/2 घंटे के लिए पानी में भीगने रख दीजिए।

dose idli ka Sambar step 2

एक कुकर में स्वाद अनुसार नमक और हल्दी डाल कर अरहर की दाल को एक सीटी लगा कर पका लीजिए।

dose idli ka Sambar step 3

एक कढ़ाई में तेल के साथ राई दाने को तड़का लीजिए तड़के में साबुत मिर्च, हींग, करी पत्ता और चना दाल को गुलाबी होने तक भून कर मसाला तैयार कर लीजिए।

dose idli ka Sambar step 4

तैयार मसाले में स्वाद अनुसार कटी हुई सब्जियों को फ्राई कर लीजिए।

dose idli ka Sambar step 5

सब्जियों में अपने टेस्ट के अनुसार गरम मसाला या सांभर मसाला में से कोई एक मसाला लगातार चलाते हुए सब्जियों में मिक्स कर लीजिए।

dose idli ka Sambar step 6

पकी हुई अरहर की दाल और इमली का पेस्ट सब्जियों में डाल कर, सांभर को ढक कर 2 मिनट के लिए तेज आंच पर पका लीजिए।

dose idli ka Sambar step 7

पकने के बाद सांभर को करछुल की सहायता से चला कर, कसूरी मेथी और धनिए की हरी पत्ती के साथ गार्निश कीजिए।

dose idli ka Sambar step 8

स्वादिष्ट सावर सर्व होने के लिए तैयार है, सर्विंग बाउल में निकालिए और मसाला डोसा, इडली या मेंदू बड़ा के साथ सर्व कीजिए।

.

उपयोगी सुझाव :-

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो की स्वादिष्ट सांभर को बनाने, स्टोर करने और सर्व करने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

सांभर में मूंग की दाल मिक्स करने का फायदा:-

पारंपरिक रूप से तो सांभर में अरहर की दाल ही डाली जाती है, पर आज कल स्वादानुसार अरहर (तूर) दाल में मसूर और मूंग की दाल को मिला कर भी सांभर बनाया जाता है। मूंग दाल से सांभर में क्रीमी टेक्चर मिलता है और मसूर दाल से सांभर सुपाच्य हो जाता है।

आंध्र प्रदेश स्टाइल में टमाटर सांभर बनाना :-

आंध्र प्रदेश स्टाइल के सांभर में टमाटर का उपयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है, और इसमें तड़का सरसों के तेल से लगाया जाता है। वहाँ के होटल और रेस्टोरेंट में सर्व किये जाने वाले सांभर में टोमॅटो पियूरी को ज्यादा डालते हैं, इससे सांभर गुड लुकीग, गाढ़ा और खट्टा हो जाता है, इसको टमाटर सांभर कहते हैं और इसी को टिफिन सांभर के रूप में पैक करते हैं।

केरल स्टाइल में सांभर बनाना :-

केरल प्रदेश में सांभर को नारियल के तेल में तड़का लगा कर बनाया जाता है। केरल अपने सुगंधित मसालों के लिये प्रसिद्ध है इस लिये ताजे मसालों से बना तीखे स्वाद वाला सुगंधित सांभर यहाँ की विशेषता है।

तमिलनाडु प्रदेश के सांभर की विशेषता :-

तमिलनाडु में तिल के तेल के साथ सांभर को तैयार किया जाता है, यहाँ पर इसको चावल, डोसा, चीला एवं बड़ों के साथ बहुत शौक से खाया और खिलाया जाता है।

बाकी भारत के सांभर का स्वाद और विशेषता :-

पश्चिम भारत के प्रदेशों जैसे गुजरात और महाराष्ट्र में सांभर में थोड़ी चीनी मिला कर उसके स्वाद को थोड़ा मीठा टेस्ट दिया जाता है जबकि उत्तर भारत में निर्मित सांभर थोड़ा खट्टा टेस्ट लिये होता है। सांभर को खट्टा करने के लिये इमली के अतिरिक्त इसमें नींबू का रस या साँटरी (साइट्रिक एसिड) प्रयोग में लाई जाती है।

पश्चिम और उत्तर भारत में शुद्ध घी या रिफाइंड ऑयल के साथ सांभर को तैयार किया जाता है। आप स्वादानुसार किसी भी तेल से तड़का तैयार कर सकते हैं।

सांभर को स्टोर और पुनः सर्व करने सम्बन्धी सुझाव :-

फ्रिज में हमेशा दो बर्तनों में सांभर को स्टोर करें ऊपर का पतला (थिन) भाग अलग और नीचे का गाड़ा गाड़ा ( थिक) भाग अलग, जब भी सांभर को दोबारा सर्व करना हो तब दोनों को मिलाकर फिर से तड़का लगाकर सर्व कीजिए, ताजा बने सांभर जैसा ही स्वाद आयेगा।

प्रीमिक्स सांभर पाउडर और सांभर मसाला की उपयोगिता :-

बाजार में आज कल प्रीमिक्स सांभर पाउडर और सांभर को टेस्टी बनाने के लिये सांभर मसाला मिक्स बहुत विकता है इनके प्रयोग से आपका समय तो बचता है पर घर पर बने परंपरागत सांभर के स्वाद को एक बार खा कर कोई भूल नहीं पाता और इसकी शुद्धता तो निसंदेह होती है।

सांभर खाने के फायदे :-

सांभर एक परिपूर्ण भोजन है इसके सेवन से हमें दालों से मिलने वाला प्रोटीन प्रचुर मात्रा में प्राप्त हो जाता है। प्रोटीन से हमारे शरीर का विकास तो होता ही है साथ ही साथ शरीर के टिशू बनते है और उनकी रिपेयर भी होती है।

सांभर में अनेक सब्जियां भी डाली जाती है जो की फाइबर का अच्छा श्रोत्र होती हैं। इस लिये सांभर के सेवन से पेट ज्यादा समय तक भरा रखता है जिससे वजन और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा। डायबीटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन उनकी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखते हुए उनको कब्ज जैसी समस्या को दूर रखता है।

अन्य स्वादिष्ट चटनी की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

5 Responses

  1. film

    Your means of telling everything in this post is in fact nice, all be capable of without difficulty know it, Thanks a lot. Raine Ario Nealson

    (1/5)
    Reply
  2. film

    Major thanks for the blog article. Really looking forward to read more. Really Great. Valerie Avram Bauske

    (1/5)
    Reply
  3. Владислав

    Pressure cooking the dals is the easiest way to cook it but, you can even cook them directly on the stove top. In Karnataka a bit of jaggery is added for a pleasant sweet taste while in some regions, fresh coconut or dry roasted coconut is added to enhance the taste of the Sambar .

    Reply
  4. Jaunita

    This is a topic which is close to my heart… Best
    wishes! Exactly where are your contact details though?

    my blog post :: best cannabis gummies

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*