सांभर बनाने की विधि – Sambar Recipe

, , 2 Comments

सांभर / सांबर को दाल और सब्जियों मिला कर बनाया जाता है। विटामिंस और प्रोटीन से भरपूर टेस्टी सांभर को साउथ इंडिया में ब्रेकफ़ास्ट, लंच और डिनर में मुख्य व्यंजन के रूप में सर्व किया जाता है।

स्वादिष्ट सांभर को इडली, डोसा, वडा और चावल के साथ खाया जाता है। इन व्यानजों का स्वाद सांभर के स्वाद पर निर्भर करता है जितना टेस्टी सांभर बनेगा उतने ही स्वाद से सब इनको खाएंगे।

मुख्य सामग्री अरहर (तुअर) दाल, लौकी और सभी मौसमी सब्जियों के साथ कुछ भारतीय मसालों को मिला कर सांभर बनाया जाता है। सांभर में आप स्वादानुसार बीन्स, काशीफल, मूली, गाजर, टमाटर इत्यादि कोई भी सब्जी मिक्स कर इसके स्वाद और पौष्टिकता को बढ़ा सकते है।

बाजार में आज कल प्रीमिक्स सांभर पाउडर और सांभर को टेस्टी बनाने के लिये सांभर मसाला मिक्स बहुत विकता है, पर घर पर बने परंपरागत केरल सांभर के स्वाद को एक बार खा कर कोई भूल नहीं पाता।

दक्षिण भारत के सभी घरों में सांभर हर समय तैयार मिलता है क्यूंकि उत्तपम, डोसा, इडली या बड़ों के साथ लंच हो या डिनर सांभर को ही नारियल की चटनी के साथ सर्व किया जाता है। कुछ साउथ इंडियन रेस्टोरेंट में फुल्के और चावल के साथ भी टेस्टी सांभर को ही सर्व करते हैं।

केरल सांभर के अन्य रूप अरछुवीतता सांभर, मुलांगी सांभर हैं, साउथ इंडिया, गुजरात और महाराष्ट्र में सांभर में थोड़ी चीनी मिला कर उसके स्वाद को थोड़ा मीठा टेस्ट देते है जबकि उत्तर भारत में निर्मित सांभर थोड़ा खट्टा टेस्ट लिये होता है।

इस सांभर रेसिपी में चित्रों के साथ घर पर होटल जैसा सांभर बनाने का तरीका आसान स्टेप्स के साथ बताया है। इस सिम्पल सांभर रेसिपी को पढ़ कर आप सांभर बनाने की सामग्री और सुझावों को भी जान जायेंगे।

 dose idli ka Sambar recipe

सांभर बनाने की सामग्री:

  • अरहर दाल (Pigeon Peas) – 100 ग्राम
  • हल्दी पाउडर/ पिसी हल्दी (Turmeric) – 1 चम्मच
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • सीज़नल सब्ज़ियां (मूली, गाजर, गोभी, टमाटर, बीन्स इत्यादि बारीक़ कटी हुई) – 2 कप
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • राई दाना (Brown Mustard Seed) – 1 चम्मच
  • करीपत्ता / कढ़ीपत्ता (Sweet Neem Leaf) – 4-5
  • जीरा (Cumin Seed) – 1 चम्मच
  • रिफाइंड ऑइल (Cooking Oil ) – 2 चम्मच
  • इमली का पेस्ट (Tamarind Pulp ) – 1 चम्मच
  • मेथी दाना (Fenugreek Seed) – 1/2 चम्मच
  • गरम मसाला (Garam Masala) – 1 चम्मच

सांभर बनाने की विधि

dose idli ka Sambar step 1

सबसे पहले इमली और अरहर की दाल को साफ कर लीजिए, इसके बाद इमली को 2 घंटे के लिए और अरहर की दाल को 1/2 घंटे के लिए पानी में भीगने रख दीजिए।

dose idli ka Sambar step 2

एक कुकर में स्वाद अनुसार नमक और हल्दी डाल कर अरहर की दाल को एक सीटी लगा कर पका लीजिए।

dose idli ka Sambar step 3

एक कढ़ाई में तेल के साथ राई गाने को तड़का लीजिए तड़के में साबुत मिर्च, हींग, करी पत्ता और चना दाल को गुलाबी होने तक भून कर मसाला तैयार कर लीजिए।

dose idli ka Sambar step 4

तैयार मसाले में स्वाद अनुसार कटी हुई सब्जियों को फ्राई कर लीजिए।

dose idli ka Sambar step 5

सब्जियों में अपने टेस्ट के अनुसार गरम मसाला या सांभर मसाला में से कोई एक मसाला लगातार चलाते हुए सब्जियों में मिक्स कर लीजिए।

dose idli ka Sambar step 6

पकी हुई अरहर की दाल और इमली का पेस्ट सब्जियों में डाल कर, सांभर को ढक कर 2 मिनट के लिए तेज आंच पर पका लीजिए।

dose idli ka Sambar step 7

पकने के बाद सांभर को करछुल की सहायता से चला कर, कसूरी मेथी और धनिए की हरी पत्ती के साथ गार्निश कीजिए।

dose idli ka Sambar step 8

स्वादिष्ट सावर सर्व होने के लिए तैयार है, सर्विंग बाउल में निकालिए और मसाला डोसा, इडली या मेंदू बड़ा के साथ सर्व कीजिए।

.

उपयोगी सुझाव :-

भारत में अलग-अलग जगह पर भिन्न-भिन्न तेलों से साबर को छोंका जाता है जैसे तमिलनाडु में तिल के तेल से, केरल में नारियल के तेल से आंध्रा में सरसों के तेल से और उत्तर भारत में शुद्ध घी या रिफाइंड ऑयल के साथ सांभर को तैयार किया जाता है। आप स्वादानुसार किसी भी तेल से तड़का तैयार कर सकते हैं।

फ्रिज में हमेशा दो बर्तनों में सांभर को स्टोर करें ऊपर का पतला (थिन) भाग अलग और नीचे का गाड़ा गाड़ा ( थिक) भाग अलग, जब भी सांभर को दोबारा सर्व करना हो तब दोनों को मिलाकर फिर से तड़का लगाकर सर्व कीजिए, ताजा बने सांभर जैसा ही स्वाद आयेगा।

पारंपरिक रूप से तो सांभर में अरहर की दाल ही डाली जाती है, पर आज कल स्वादानुसार अरहर (तूर) दाल में मसूर और मूंग की दाल को मिला कर भी सांभर बनाया जाता है। मूंग दाल से सांभर में क्रीमी टेक्चर मिलता है और मसूर दाल से सांभर सुपाच्य हो जाता है।

आंध्र प्रदेश स्टाइल के सांभर में टमाटर का उपयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है, इसी तरह होटल और रेस्टोरेंट में सर्व किये जाने वाले सांभर में टोमॅटो पियूरी को ज्यादा डालते हैं, इससे सांभर गुड लुकीग, गाढ़ा और खट्टा हो जाता है, इसको टमाटर सांभर कहते हैं और इसी को टिफिन सांभर के रूप में पैक करते हैं।

Recipe Summary:

 

2 Responses

  1. film

    Your means of telling everything in this post is in fact nice, all be capable of without difficulty know it, Thanks a lot. Raine Ario Nealson

    (1/5)
    Reply
  2. film

    Major thanks for the blog article. Really looking forward to read more. Really Great. Valerie Avram Bauske

    (1/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*