चना दाल नमकीन – Chana Dal Namkeen – Chane ki Daal ki Namkin

reena gupta By Reena Gupta, On

चना दाल नमकीन, ट्रेन या बस के सफर में ज्यादातर मिलने वाली चटपटी स्वादिस्ट चने की दाल की नमकीन (Fried Chana Dal) को नीबू और प्याज डाल कर खाया जाता है, परिवार में सभी की पसंद इस नमकीन दालमोठ को पूरे हाईजैनिक रूप में आसानी से घर पर ही बनाने का तरीका चित्रों और स्टेप्स के साथ शेयर कर रहे हैं।

चना दाल नमकीन आज के समय का बहुत लोकप्रिय चटपटा व्यंजन है जिसको खाने के लिये बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी उत्साहित रहते हैं। पर परिवार की सेहत का ध्यान रखते हुए पूरी स्वच्छता और शुद्ध सामग्री के साथ बाजार जैसी चना दाल की दालमोठ घर पर ही बनाइये इसको बनाना बहुत आसान है।

Chane ki Daal ki Namkin ऐसा चटपटा और क्रिस्पी नाश्ता है जिसको आसानी से स्टोर कर लंबे समय तक खाया जा सकता है। तैयार चने की नमकीन के साथ अलग-अलग मसालों को मिला कर इसको अनेक स्वादों में सर्व करने के सुझाव हमने इस रेसिपी में आपके साथ साझा भी किए हैं।

आइये जानते हैं चना दाल नमकीन (Chana Dal Namkeen) बनाने की सामग्री और उपयोगी सुझावों को….

 namkeen chana dal

चना दाल नमकीन बनाने की सामग्री:-

  • चने की दाल (split chickpea lentils) – 200 ग्राम
  • बेकिंग सोडा पाउडर (Baking Powder) – 1/2 चम्मच
  • चांट मसाला पाउडर (Chant Spice Powder) – 1 चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर/ पिसी मिर्च (Red chilli ) – 1 चम्मच
  • जीरा पाउडर (Cumin Seed) – 1 चम्मच
  • काला नमक (Black Salt) – 1/2 चम्मच
  • अमचूर / पिसी खटाई (Dried Mango Powder) – 1/2 चम्मच
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • रिफाइंड ऑइल (Cooking Oil ) – दाल तलने के लिए

चना दाल नमकीन बनाने की विधि:-

 namkeen chana dal step-1

01:- चना दाल नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले चने की दाल को अच्छी तरह से साफ़ करके तीन-चार बार पानी से धो लीजिये, एक बर्तन में पानी ले कर उसमें बेकिंग सोडा मिलाइये और इसी बेकिंग सोडा मिक्स पानी में धुली हुई दाल को 6-7 घंटों के लिए भिगो दीजिये।

 namkeen chana dal step-2

02:- आप देखेंगे की 6-7 घंटों के बाद दाल फूल कर दो गुनी मोटी हो गई है। एक छलनी की सहायता से दाल का सारा पानी चित्रानुसार निकाल दीजिये और 15 मिनटों के लिए दाल को छलनी में ही रहनेदीजिये जिससे सारा अतिरिक्त पानी भी निकल जायेगा।

 namkeen chana dal step-3

03:- एक ट्रे में चित्रानुसार सूती कपड़ा बिछा कर उस पर दाल को फैला दीजिये, लगभग 20 मिनटों के लिए दाल भरी ट्रे को पंखे के नीचे रख कर दाल को सूखने दीजिये, अच्छी तरह से सूखने के बाद चने की दाल तलने के लिए तैयार हो जायेगी।

 namkeen chana dal step-4

04:- चना दाल नमकीन को तलने के लिये गैस ऑन करके चित्रानुसार एक कढ़ाई में रिफाइंड ऑइल को गर्म कीजिये। आप दाल को तलने के लिए जाली बाली कलछी या स्टेनर का इस्तेमाल कीजिये ताकि तली हुई दाल निकालने में आसानी हो।

 namkeen chana dal step-5

05:- अब गरम कढ़ाई के ऊपर चित्रानुसार स्टेनर रखिये और उसमें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दाल डालिये, गैस को तेज़ ही रखिये और बीच-बीच में दाल को चम्मच की सहायता से चलाती रहिये।

 namkeen chana dal step-6

06:- दाल को फ्राई करते समय थोड़े बुलबुले उठते हैं, जब बुलबुले बैठ जायें और दाल का रंग बदल जाए तब समझें आप की दाल परफेक्ट तल चुकी है।

 namkeen chana dal step-7

07:- एक प्लेट में पेपर नेपकिन बिछा कर उस पर तली हुई दाल को निकाल लीजिये इसी प्रक्रिया से बाकी सारी भीगी हुई दाल को भी फ्राई कर लीजिये।

 namkeen chana dal step-8

08:- तली हुई दाल को एक दूसरी ट्रे में पेपर नैपकिन बिछा कर फैला दीजिये जिससे चना दाल का सारा अतिरिक्त तेल भी पेपर सोख लेगा और दाल भी थोड़ी ठंडी हो जाएगी।

 namkeen chana dal step-9

09:- तैयार गुनगुनी दाल को एक बड़ी बाउल में पलट लीजिये और इसमें स्वादानुसार चांट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर पाउडर, काला नमक-सादा नमक अच्छी तरह से मिला लीजिये।

 namkeen chana dal step-10

10:- आपकी चना दाल नमकीन तैयार है, इस नमकीन को एयर-टाइट डिब्बे में स्टोर कीजिये और जब भी इच्छा हो गरम चाय के साथ इस चटपटी चना दाल का आनंद लीजिये।

.

उपयोगी सुझाब:

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जिनको ध्यान में रख कर आप बाजार जैसी चना दाल नमकीन निश्चित ही घर पर आसानी से बना लेंगे….

दाल भिगोने सम्बन्धी सुझाव :-

चना दाल को पर्याप्त पानी में कम से कम 5-6 घंटों तक जरूर भिगोइये जिससे चने की दाल अच्छे से अंदर तक फूल जायेगी और तलने के बाद अंदर से भी कच्ची नहीं रहेगी।

दाल को भिगोते समय पानी में बेकिंग सोडा ज़रूर डालिये अगर बेकिंग सोडा नही मिलाएंगे तब चना दाल नमकीन सख्त बनेगी।

तलने से पहले भीगी हुई दाल में पानी बिल्कुल नहीं होना चाहिये, दाल को पंखे के नीचे अच्छे से सुखा लीजिये ऐसा करने से फ्राई करते समय झाग कम बनेंगे और चने की दाल आसानी से तल ली जायेगी।

दाल तलने सम्बन्धी सुझाव :-

चने की दाल को तलने के लिए गहरी कढ़ाही लीजिये और इसमें रिफाइंड ऑइल आधे से भी कम होना चाहिए क्योंकि दाल तलते समय काफी झाग ऊपर तक आते हैं।

चना दाल तलने के लिए रिफाइंड ऑइल बहुत अच्छे से गर्म होना चाहिए।

फ्राइड चना दाल को टूटने से बचाने के लिए चना दाल को स्टेनर की सहायता से डीप फ्राई कीजिये ऐसा करने से झाग भी कम आयेंगे।

आप ध्यान रखिये कि अगर दाल अधिक तल जायेगी तब भी चने की दाल की नमकीन सख्त हो जायेगी इस लिये जैसे ही तेल में झाग खत्म हो जायें आप तुरंत दाल को निकाल लीजिये।

मसाले को किस तरह से मिलायें:-

फ्राइड चना दाल के हल्का गर्म होने पर आप अपने स्वादानुसार मसालों का मिश्रण चना दाल नमकीन में मिला कर अच्छी तरह टॉस कर लीजिये ऐसा करने से मसाले दाल पर चारों ओर आसानी से और अच्छे से चिपक जायेंगे।

दालमोठ नमकीन और मूंग दाल नमकीन बनाने की विधि:-

दालमोठ नमकीन को साबुत मसूर की काली दाल को भिगो कर बनाया जाता है। दालमोठ को तलने, मसाला मिक्स करने और स्टोर करने का तरीका भी यही है बस चने की दाल की जगह मलका मसूर लेनी है बिल्कुल इसी तरह से आप मूंग की धुली दाल भिगो कर उसको इसी विधि से फ्राई कीजिये आपकी स्वादिष्ट मूंग दाल नमकीन तैयार हो जाएगी।

स्टोर करने और सर्व करने सम्बन्धी सुझाव :-

चना दाल नमकीन को आप एयर-टाइट डिब्बे में स्टोर करके एक माह तक आराम से खा सकते हैं।

हमेशा सूखी चम्मच से ही चने दाल की नमकीन को डिब्बे से निकालिए नमी से सीली हुई दाल नमकीन का स्वाद कम हो जाता है।

प्याज, टमाटर, कुछ ताजा धनिया और नींबू का रस मिला कर चना दाल नमकीन को सर्व कीजिये परिवार में सभी इसके चटपटे क्लासिक स्वाद को पसंद करेंगे।

मुंबई की प्रसिद्ध भेल पुरी और सेव पुरी का स्वाद बाजार जैसी तली हुई चना दाल के बिना अधूरे हैं।

गर्म चाय या कॉफी की चुस्की लेने से पहले थोड़ी सी चना दाल नमकीन को मुंह में डालना एक अमूल्य, बेहद संतोषजनक सुखद अनुभव होगा।

कुछ अन्य स्वादिष्ट स्नेक्स की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

2 Responses

  1. Pooja

    Excellent tips n tricks

    (5/5)
    Reply
  2. Ganesh Kumar

    Thanks bro very helping post

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*