गोभी के पकोड़े – Gobi Pakora (Gobhi ke Pakode)

reena gupta By Reena Gupta, On

गोभी के पकोड़े प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है, इसका क्लासिक स्वाद बाहर से कुरकुरा और अंदर से सॉफ्ट होता है। इस gobhi ke pakode recipe में स्टेप बाई स्टेप चित्रों सहित इसको शुद्धता के साथ बनाने का तरीका साझा किया गया है।

बरसात के मौसम में हम भारतीयों को चाय के साथ पकोड़े खाना बहुत प्रिय है, पर मानसून के मौसम में परिवार की सेहत का ख्याल रखते हुए घर पर बने hygienic गोभी के पकोड़े सर्व कीजिये, इनको बनाना बहुत आसान है।

गोभी के पकोड़े बनाने कि मुख्य सामग्री फूलगोभी, बेसन, कुछ चुनिंदा मसालेऔर तेल है। पकोड़े बनाने के लिये फूलगोभी के पीसों को मसाले मिले बेसन में लपेट कर डीप फ्राई किया जाता है, बेसन में मसाले की मात्रा कम या ज्यादा करके पकोड़ों के स्वाद को आप अपनी पसंदनुसार तीखा और मसालेदार बना सकते हैं।

अगर आप कैलोरी के प्रति सचेत हैं या तला हुआ नाश्ता कम पसंद करते हैं तब आप ओवन में बेक करके या एयर फ्रायर में भी gobhi ka pakoda बना सकते हैं इसकी विधि को हमने रेसिपी के टिप्स में शेयर किया है।

आइये जानते हैं gobhi ke pakode kaise banate hain, इसकी आवश्यक सामग्री और यूजफुल टिप्स को……

 Gobhi ke Pkode

गोभी के पकोड़े बनाने की सामग्री

  • फूल गोभी, टुकड़ों में कटी हुई (Cauliflower) – 2 कप
  • बेसन (Gram Flour) – 1 कप
  • लाल मिर्च पाउडर/ पिसी मिर्च (Red chilli ) – स्वादानुसार
  • हल्दी पाउडर/ पिसी हल्दी (Turmeric) – 1/2 चम्मच
  • अज़वाइन (Thymol/Carom Seed) – 1/2 चम्मच
  • हरी मिर्च बारीक कटी हुई (Green Chilli ) – 1/2 चम्मच
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • रिफाइंड ऑइल (Cooking Oil ) – पकोड़े तलने के लिये

डीप फ्राई करके गोभी के पकोड़े बनाने की विधि

 gobhi ka pkoda step 1

सबसे पहले फूल गोभी को बड़े टुकड़ों में काट कर नमक मिक्स गर्म पानी में एक उबाल आने तक पका लीजिये। ऐसा करने से नमक का फ्लेवर गोभी में आ जायेगा और गोभी भी अंदर तक साफ हो जाएगी।

 gobhi ka pkoda step 2

एक बाउल में पकोड़ों के वास्ते बेसन का घोल बनाने के लिये बेसन को छान कर उसमें नमक, हल्दी, लालमिर्च, अजवायन और हरी मिर्च डाल कर मिक्स कर लीजिये।

 gobhi ka pkoda step 3

इस मिक्स्चर में पानी डाल कर बेसन का घोल तैयार कर लीजिये। ध्यान रखिये लगातार चलाते हुए मिक्स्चर में पानी मिलाएं जिससे घोल में गुठलियाँ न बने।

 gobhi ka pkoda step 4

एक कढ़ाई या बड़ा पेन लीजिये उसमें रिफाइंड तेल तेज आँच पर गर्म करें, जब तेल में से धुआँ उठने लगे तब गैस हल्की कर दें।

अब गोभी का एक-एक टुकड़ा ले कर बेसन के घोल में ऐसे डिप करें की बेसन गोभी के टुकड़े पर चारों ओर से अच्छी तरह से चिपक जाये, बेसन लगे गोभी को कढ़ाई में छोड़ें।

 gobhi ka pkoda step 5

एक करछुल की सहायता से चलाते हुए पकोड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लीजिये और एक पेपर नेपकिन बिछी प्लेट में निकाल लीजिये।

 gobhi ka pkoda step 6

आपके बाजार जैसे टैस्टी गोभी के पकोड़े तैयार हो गये हैं। पकोड़ों को अदरक वाली चाय, हरी चटनी और टोमॅटो सॉस के साथ सर्व कीजिये।

.

गोभी के पकोड़े के टिप्स

जानिये कुछ ऐसे सुझावों को जिनको फॉलो करके आप घर पर बाजार जैसा crispy gobi pakora बहुत आसानी से बना लेंगे….

पकोड़ों के लिये गोभी को साफ करना :-

एक गहरे बर्तन में पानी को हल्का गर्म कीजिये उसमें थोड़ा नमक और हल्दी मिलाइये और एक-दो मिनट के लिये फूलगोभी के फूलों को साफ करके इस पानी में डाल दीजिये जिससे गोभी में अंदर तक के सभी कीड़े और कीटनाशक समाप्त हो जाएंगे।

गोभी के पीसों को मैरीनेट करना :-

मैरीनेट करने के लिये साफ किये हुए गोभी के टुकड़ों को एक बर्तन में पलट कर उसमें मिर्च पाउडर, हल्दी, और स्वादानुसार नमक डालिये फिर सबको हल्के हाथ से मिला कर दस मिनट के लिये ढक कर रख दीजिये ऐसा करने से गोभी में नमक और मिर्च का स्वाद अंदर तक समा जायेगा। मैरीनेट की हुई गोभी के पकोड़ों का स्वाद हर कोई हमेशा याद रखता है।

पकोड़ों का बेटर बनाना :-

इस रेसिपी में हमने केवल बेसन के साथ बेटर बनाया है पर आप अपने स्वादानुसार बेसन में थोड़ा चावल का आटा या कॉर्न स्टार्च (सफेद कॉर्नफ्लोर) भी मिला सकते हैं।

तले हुए स्नैक्स खाने से पेट खराब हो सकता है इस लिये पकौड़े का घोल बनाते समय बेटर में अजवायन (अजवाइन, ओमम) को मिलाया गया है।

पकोड़े के बेटर में पिसी खटाई (अमचूर) नहीं डालना है, पकोड़े के साथ सर्व करने के लिये खट्टी चटनी अलग बना लीजिये।

बेटर (घोल) में खाना सोडा मत डालिये, बेसन को अच्छी तरह फैटिये, निश्चित ही गोभी के पकोड़े बहुत स्वादिष्ट बनेंगे।

एयर फ्रायर में गोभी के पकोड़े बनाना

पकोड़े फ्राई करने के लिये पहले एयर फ्रायर को 180 C या 350 F पर प्रीहीट कर लीजिये फिर बटर पेपर बिछी ट्रे पर पकोड़ों के आकार में बेटर में लिपटे गोभी के फूलों को रखिये, लगभग 10 – 12 मिनट एयर फ्राई कीजिये बीच-बीच में उन्हें हल्के से टॉस कीजिये और कुरकुरे होने पर सर्व कीजिये।

गोभी पकोड़ा को ओवन में बेक करना

ओवन में गोभी के पकोड़े बेक करने के लिए पहले ओवन को 240 C पर प्रीहीट करने के बाद पकोड़ों की ट्रे को लगभग 18 -20 मिनट तक बेक कीजिये, 15 मिनिट बाद चैक कीजिए और हल्के हाथों से अलट-पलट दीजिये, जब पकोड़े सुनहेरे और कुरकुरे हो जायें तब ओवन से निकाल कर हरी चटनी और मसाला चाय के साथ सर्व कीजिये।

गोभी के पकोड़े सर्व करना :-

अगर आप चटपटे स्ट्रीट फूड स्टाइल में गोभी के पकोड़ों को सर्व करना चाहते हैं तब फ्राई होने के फौरन बाद गरमा गर्म पकोड़ों पर चाट मसाला छिड़क कर सर्व कीजिये परिवार में सभी बाजार के पकोड़े खाना भूल जाएंगे।

भारत में खट्टी-मीठी चटनी + गोभी का पकोड़ा और चाय का कॉम्बो साइड डिश के रूप में सुपरहिट है।

अन्य पकोड़े की रेसिपी :-

Recipe Summary:-

Share Recipe!
 

One Response

  1. Surender Singh

    very easy realy

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*