गोभी का पकोड़ा – Gobhi ke Pakode ki Recipe

, , 1 Comment

गोभी के पकोड़े बाहर से करारे और अंदर से सॉफ्ट स्वाद लिये होते हैं यही इनके टेस्ट की खासियत है। जिस दिन पकोड़ों के साथ मसाला चाय शाम को मिल जाये सच में ऑफिस की सारी थकान मिट जाती है।

पूरे भारत में प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड गोभी के पकोड़ों (Cabbage Fritters)को मराठी में कोबी पक्के और गुजराती में कोबी भजिया कहा जाता है। गोभी का पकोड़ा मसालेदार बेसन के घोल में गोभी के टुकड़ों को लपेट कर डीप फ्राई करके बनाया जाता है।

सर्दी के मौसम में बरसाती शाम हो तब ऐसा कौन है जिसको चाय और खट्टी मीठी चटनी के साथ पकोड़ों की याद न आये, आप भी आसानी से बाजार जैसे गोभी के पकोड़े रसोई में कुछ ही देर में बना लेंगे बस इस रेसपी मे दिये गये टिप्स को फॉलो कीजिये..  Gobhi ke Pkode

गोभी के पकोड़े बनाने की सामग्री:-

  • गोभी (टुकड़ों में कटी हुई) – 2 कप
  • बेसन – 1 कप
  • लाल मिर्च (पाउडर) – 1/2 चम्मच
  • हल्दी (पाउडर) – 1/2 चम्मच
  • अजवायन – 1/2 चम्मच
  • हरी मिर्च (कटी हुई) – 1/2 चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार
  • खाद्य तेल – पकोड़े तलने के लिये

गोभी के पकोड़े बनाने की विधि:-

 gobhi ka pkoda step 1

सबसे पहले फूल गोभी को बड़े टुकड़ों में काट कर नमक मिक्स गर्म पानी में एक उबाल आने तक पका लीजिये। ऐसा करने से नमक का फ्लेवर गोभी में आ जायेगा और गोभी भी अंदर तक साफ हो जाएगी।

 gobhi ka pkoda step 2

एक बाउल में पकोड़ों के वास्ते बेसन का घोल बनाने के लिये बेसन को छान कर उसमें नमक, हल्दी, लालमिर्च, अजवायन और हरी मिर्च डाल कर मिक्स कर लीजिये।

 gobhi ka pkoda step 3

इस मिक्स्चर में पानी डाल कर बेसन का घोल तैयार कर लीजिये। ध्यान रखिये लगातार चलाते हुए मिक्स्चर में पानी मिलाएं जिससे घोल में गुठलियाँ न बने।

 gobhi ka pkoda step 4

एक कढ़ाई या बड़ा पेन लीजिये उसमें रिफाइंड तेल तेज आँच पर गर्म करें, जब तेल में से धुआँ उठने लगे तब गैस हल्की कर दें।

अब गोभी का एक-एक टुकड़ा ले कर बेसन के घोल में ऐसे डिप करें की बेसन गोभी के टुकड़े पर चारों ओर से अच्छी तरह से चिपक जाये, बेसन लगे गोभी को कढ़ाई में छोड़ें।

 gobhi ka pkoda step 5

एक करछुल की सहायता से चलाते हुए पकोड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लीजिये और एक पेपर नेपकिन बिछी प्लेट में निकाल लीजिये।

 gobhi ka pkoda step 6

आपके बाजार जैसे टैस्टी गोभी के पकोड़े तैयार हो गये हैं। पकोड़ों को अदरक वाली चाय, हरी चटनी और टोमॅटो सॉस के साथ सर्व कीजिये।

.

उपयोगी सुझाब:

गोभी के टुकड़ों को पकोड़े बनाने से पहले नमक के पानी में हल्का सा उबाल लेते हैं जिससे गोभी में भी नमक का स्वाद आ जाता है, बिना उबाले भी गोभी के पकोड़े बनाये जा सकते हैं।

प्याज के स्वाद के लिये आप घोल में प्याज का पेस्ट स्वादानुसार मिला लीजिये।

पकोड़े तलने वाले तेल में एक चम्मच नमक मिला दें, इससे पकोड़े तलते समय कढ़ाई में झाग नही आएंगे।

बेसन में चावल या मक्के का आटा मिला कर पकोड़े बनाइये, इससे पकोड़े ज्यादा कुरकुरे बनेगे।

Recipe Summary:-

 

One Response

  1. Surender Singh

    very easy realy

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*