नाचोज चिप्स (कॉर्न चिप्स) – Nachos Chips – Nacho Chips Recipe

reena gupta By Reena Gupta, On

नाचोज चिप्स मक्की के आटे से बना एक स्वादिष्ट और करारा नास्ता व्यंजन है। नाचोज चिप्स या नचोस चिप्स को घर पर बनाने की आसान विधि स्टेप बाय स्टेप चित्रों के साथ इस Nacho Chips Recipe में साझा कर रहे हैं।

प्रसिद्ध मेक्सिकन स्नेक नचोज चिप्स को ही नचोस चिप्स, टॉरटिल्ला चिप्स (Tortilla Chips) और डोरीटोस नाचोस (Doritos Nachos) के नाम से जाना जाता है।

मक्के के आटे से बने नाचो चिप्स को आप ऑइल में डीप फ्राई करके या ऑइल फ्री बेक करके दोनों तरह से बना सकते हैं जिसका तरीका हमने इस रेसिपी में शेयर किया है।

नाचोज चिप्स को ज्यादातर तिकोने आकार में बनाया जाता है। तैयार चिप्स को अजवायन पाउडर और ऑरेगानो छिड़क कर सर्व किया जाता है जो कि चिप्स को खुशबु और स्वाद प्रदान करते हैं। आप अपने स्वादअनुसार लाल मिर्च पाउडर को छिड़क कर डोरीटोस नाचोस को कम या ज्यादा तीखा बना सकते हैं।

आइये जानते हैं नाचो चिप्स (टॉरटिल्ला चिप्स) को बनाने की आवश्यक सामग्री और सुझावों से साथ विधि को…..

Nacho Chips Recipe

नचोज चिप्स (कॉर्न चिप्स) बनाने की सामग्री:

  • मक्की (मक्का) का आटा (Corn Flour) – 2 कप
  • गेहूँ का आटा (Wheat Flour) – 1 कप
  • रिफाइंड ऑइल (Cooking Oil ) – 4 चम्मच (मोयम के लिए)
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • हल्दी पाउडर/ पिसी हल्दी (Turmeric) – 1/2 चम्मच
  • अज़वाइन (Thymol/Carom Seed) – 1/2 चम्मच
  • रिफाइंड ऑइल (Cooking Oil ) – नाचोज तलने के लिए

नचोज चिप्स (कॉर्न चिप्स) बनाने की विधि

Nacho Chips Step 1

नाचोज (टॉरटिल्ला चिप्स) बनाने के लिये चित्रानुसार एक बर्तन में मक्के और गेहूं का आटा मिला लीजिए और इसमें हल्दी पाउडर डाल दीजिए। फिर हल्के गर्म पानी की मदद से थोड़ा सख्त आटा गूंथ लीजिये।

Nacho Chips Step 2

गूँथे हुए आटे को 10 से 15 मिनिट के लिए चित्रानुसार ढककर अलग रख दीजिए जिससे आटा फूलकर सैट हो जायेगा।

Nacho Chips Step 3

अब सेट हो चुके आटे में दो चम्मच मोमन के लिये तेल डालिये और स्वाद अनुसार नमक और अजवायन को मसल कर मिला लीजिये।

सभी सामग्री को अच्छे से मिला कर दोबारा से मसल-मसल कर गूँथ लीजिये जिससे आटा चिकना हो जायेगा।

Nacho Chips Step 4

एक प्लास्टिक की पिन्नी को तेल लगा कर चिकना कीजिये, उस पर नाचोज (कॉर्न चिप्स) के मिश्रण की लोई रख कर चित्रानुसार चकला बेलन की सहायता से पतली चपाती की तरह बेल लीजिये।

Nacho Chips Step 5

कांटे (फॉर्क) की सहायता से बिली हुई चपाती को गोद लीजिये. गोदने के बाद इसको चाकू की सहायता से चित्रानुसार मन पसंद साइज़ में तिकोने आकार के चिप्स काट लीजिये।

Nacho Chips Step 6

नाचोज को तलने के लिये एक कड़ाही में तेल गर्म कीजिये, हल्के गर्म तेल में नाचोज़ चिप्स को चित्रानुसार कड़ाही में दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए।

Nacho Chips Step 7

तलने के बाद नाचोज चिप्स (कॉर्न चिप्स) को चित्रानुसार कढ़ाई में निकालिये जिससे तेल चिप्स से अच्छे से निकाल जाये।

Nacho Chips Step 8

तले हुए नाचोज चिप्स को एक जाली पर निकालिये जिससे सारा तेल निकाल जाये, तेल लगे नाचो चिप्स कुरकुरा स्वाद नहीं देते हैं।

Nacho Chips Step 9

एक कंटेनर में दो-तीन चम्मच मन-पसंद स्वाद में बना मसाला चित्रानुसार डालिये।

Nacho Chips Step 10

मसाला पड़े डिब्बे में फ्राई किये नाचोज पलटिए और डिब्बा बंद करके हल्के हाथों से हिलाते हुए मचोज में मसाले को मिला लीजिये।

Nacho Chips Step 11

कुरकुरे मसालेदार नाचोज़ चिप्स (टॉरटिल्ला चिप्स) तैयार हैं, स्वादिष्ट नाचो चिप्स को सालसा मेयोनीज़ या चीज़ी डिप के साथ सर्व कीजिये और स्वयं भी खाइये।

.

नाचोज चिप्स (कॉर्न चिप्स) के टिप्स जानिये

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जिनको अपना कर आप कुरकुरे टॉरटिल्ला चिप्स को बहुत आसानी से बना सकेंगे और स्टोर कर सकेंगे….

नाचोज चिप्स के लिये आटा गूंथना:-

अच्छे और कुरकुरे टॉर्टिला चिप्स या नाचोज चिप्स बनाने के लिये पानी के साथ सख्त आटा गूँथिए, आटा सेट होने के बाद थोड़ी मात्रा में तेल डाल कर आटे को मसल-मसल कर चिकना और मुलायम कर लीजिये।

नाचो चिप्स के लिये पूरी बेलना :-

नाचोज़ चिप्स की पूरी (चपाती) को पतला बेलिये इसके लिये आप चकला बेलन को तेल की सहायता से चिकना कर पूरी को अलट-पलट कर बेल लीजिये। जितनी पतली पूरी बिलेगी उतने ही स्वादिष्ट टॉरटिल्ला चिप्स बनेंगे।

नाचोज चिप्स को फ्राई करने में सावधानी :-

नाचोज चिप्स हल्के और पतले होते हैं इस लिये तेज गर्म तेल में फ्राई करने से यह जल्दी जल जाते हैं जिससे इनके स्वाद में हल्की कड़बाहट आ सकती है इस लिये आप ध्यान रखिये कि हल्के गर्म तेल में ही नाचोज़ तले जाएंगे। तेल चैक करने के लिये हाथ को कड़ाही के ऊपर रखिए और जब हल्की गर्माहट लगने लगे तब आप समझ लीजिये कि नाचोज फ्राई करने के लिये तेल उपयुक्त गर्म है।

नाचोज चिप्स को बेक करना :-

ओवन या माइक्रोवेव में सिका ऑइल-फ्री नाचो चिप्स हल्का, टेस्टी और स्वास्थप्रद होता है। ओवन की ट्रे को चिकना करके उस पर चिप्स रखिये और 25 डिग्री फ़ारेनहाइट पर बेक कीजिये, फिर ट्रे निकाल कर टॉरटिल्ला चिप्स को पलट दीजिए और दोबारा से बेक कर लीजिये।

एयर-फ्रायर में नाचोज चिप्स बनाना :-

एयर फ्रायर में नाचोज चिप्स (कॉर्न चिप्स) तैयार करने के लिए पहले कटे हुए चिप्स पर थोड़ा तेल और नमक मिल लीजिये फिर 5-6 मिनट के लिए 350°F पर एयर फ्राई कर लीजिये। चिप्स पर नज़र रखिये और जब वे कुरकुरे और सुनहरे भूरे रंग के हो जायें तब उन्हें बाहर निकालिये और कुरकुरे स्वाद का आनंद लीजिये।

नाचोज चिप्स को स्टोर करना :-

घर का बना नाचोज चिप्स (टॉर्टिला चिप्स) जिस दिन बना हो उसी दिन सबसे अच्छा स्वाद देता है। लेकिन अगर आप उनको स्टोर करना चाहते हैं तब पूरी तरह से ठंडा होने के बाद कॉर्न चिप्स को एक एयर-टाइट प्लास्टिक बैग या एयर-टाइट कंटेनर में एक या दो दिन स्टोर कर सकते हैं।

अन्य स्वादिष्ट नाश्ते की रेसीपी:-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. हरिओम गुप्ता

    नाइस कॉर्न चिप्स रेसिपी, बहुत बढ़िया, गजब

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*