वेज रोल बनाने की विधि – Spring Roll Recipe in Hindi

, , Leave a comment

वेजिटेबल फिलिंग को भर कर बनाये गये वेज स्प्रिंग रोल को हल्के फुल्के नाश्ते के रूप में चाय के साथ सर्व कीजिये, आसानी से बन जाने वाले इस स्नेक को बच्चे ही नहीं बड़े भी बहुत पसंद करते हैं।

अन्य टेस्टी चाइनीज व्यंजनों की तरह स्प्रिंग रोल को भी भारत में बहुत पसंद किया जाता है। इंडो चाइनीज रेस्टोरेंट के अतिरिक्त सभी जगह स्ट्रीट फूड की तरह इसके स्टाल बहुतायत में मिल जायेंगे।

आप अपने स्वादानुसार वेज रोल की फिलिंग बना सकते हैं, इसकी फिलिंग को सब्जियों अथवा नूडल्स से या दोनों को मिक्स करके तैयार किया जा सकता है। मसालों को आप अपने टेस्ट अनुसार कम ज्यादा करके स्टफिंग तीखी, खट्टी या मीठी बना सकते हैं।

इस सिम्पल स्प्रिंग रोल रेसिपी में वेज रोल का रेपर बनाने की विधि को भी चित्रों के साथ बहुत सरलता से सिखाया गया है। बाजार में भी तैयार रेपर आसानी से मिल जाते है जो कि चावल से बने होते है, जबकि घर पर ही मैदा की रोटी की तरह आप इनको बहुत आसानी से बना सकते हैं। घर पर बने रेपर ताजा होते हैं और इनकी शुद्धता निसंदेह होती है।

रोल के रेपर तैयार करने के बाद इनको स्टफिंग भर कर रोल के आकार में फोल्ड किया जाता है। इन रॉ वेज रोल्स को पेन या कढ़ाई में डीप फ्राई करके पसंदीदा सॉस के साथ सर्व किया जाता है।

वैसे तो स्प्रिंग रोल एक स्टार्टर व्यंजन है पर भारत में इसको सुबह और शाम की चाय के साथ नमकीन चटपटे नाश्ते के रूप में खाना पसंद करते हैं। आप इनको बच्चों के टिफिन में भी पैक करके रख सकते हैं क्यूंकि बच्चों की यह पसंदीदा डिश है।

अब आप जरूर जानना चाहेंगे कि आसानी से घर पर वेज स्प्रिंग रोल कैसे बनाएं? बस इस ईजी रेसिपी में दी गई पिक्चर्स और स्टेप्स को फॉलो कीजिये आप भी बहुत टेस्टी रोल चुटकियों में बना लेंगे।

 chinese rolls

वेज रोल बनाने की सामग्री:

  • मैदा (Fine Wheat Flour) – 2 कप
  • खाना सोडा (Baking Powder) – 1/2 चम्मच
  • पत्ता गोभी, बारीक कटी हुई (Cabbage) – 1 कप
  • पनीर, कद्दूकस किया हुआ (Cheese) – 1/2 कप
  • गाजर, बारीक कटी हुई (Carrot) – 4 चम्मच
  • शिमला मिर्च, बारीक कटी हुई (Capsicum) – 4 चम्मच
  • हरी मिर्च बारीक कटी हुई (Green Chilli ) – 1
  • काली मिर्च पाउडर (Ground Black Pepper) – 1 चम्मच
  • सोया सॉस (Soy Sauce ) – 2 चम्मच
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • रिफाइंड ऑइल (Cooking Oil ) – रोल फ्राई करने के लिए

वेज रोल बनाने की विधि

veg spring roll step 1

सबसे पहले किसी बर्तन में मैदा को बेकिंग पाउडर के साथ मिला कर छान ले और पानी या दूध की सहायता से मुलायम गूँथ लीजिये।

veg spring roll step 2

इस गूँथी हुई मैंदा को एक घंटे के लिये ढककर रख दीजिये ताकि मैदा अच्छे से फूल कर सेट हो जाये।

veg spring roll step 3

एक कढ़ाई में तेल गर्म कीजिये उसमे हरी मिर्च, कटा हुआ पत्ता गोभी, शिमला मिर्च और पनीर डाल कर अच्छे से भूनिए और इसमें काली मिर्च, नमक, सोया सास अच्छी तरह से मिला लीजिये।

veg spring roll step 4

अपनी स्वादिष्ट वेज स्टाफिंग को तैयार करके एक प्लेट में अलग रख लीजिये।

veg spring roll step 5

अब बारी है रोल के लिये रेपर तैयार करने की इसके लिये सेट हो चुकी मैदा में से एक लोई बनायें और चकले पर पराठे की तरह बेल लें और एक पेन में आयल की सहायता से दोनों ओर से सुनहरा होने तक सेक लें।

veg spring roll step 6

अब इस तैयार सिकी हुई फ्रेश होममेड स्प्रिंग रोल शीट को कटर की सहायता से चकोर काट लें, इसी तरह से सारे रैपर तैयार कर लीजिये।

veg spring roll step 7

फ्रेश स्प्रिंग रोल तैयार करने की इसके लिए एक रैपर प्लेट में रखिये, फिर इसके ऊपर 2 चम्मच भरावन डालिए और चित्रानुसार रैपर से भरावन को रोल करते हुए दायें और बायें दोंनो ओर से थोड़ा थोड़ा मोड़े बाद में ऊपर से भी मोड़ते हुये रोल को सब तरफ से पानी की सहायता से बंद कर दे।

veg spring roll step 8

बिल्कुल इसी तरह से सारे रोल तैयार करके एक प्लेट में ढक कर रख लें।

veg spring roll step 9

रोल्स को फ्राई करने के लिए एक कढाई में तेल गर्म कीजिये इसमें 3-4 रोल कढाई में डालिये और रोल को अलट पलट कर सुनहरा होने तक तल लीजिये।

veg spring roll step 10

तले हुए फ्राइड वेजिटेबल स्प्रिंग रोल को एक प्लेट में पेपर नेपकिन बिछा कर निकाल लीजिये इसी तरह से सारे रोल्स तलकर तैयार कर लीजिये।

गर्म फ्रेश शाकाहारी स्प्रिंग रोल को गर्म चाय और लाल या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

.

उपयोगी सुझाव:

एक कटोरी में एक-एक चम्मच कॉर्न स्टार्च और मैदा को चार चम्मच पानी के साथ घोल लीजिये, इस मिश्रण को शीट के किनारों पर लगा कर रोल बनाइये, किनारे अच्छे से सील हो जायेंगे।

अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं तब स्प्रिंग रोल को सेलों फ्राई कीजिये , इसके लिये एक पैन में रॉ रोल को थोड़े से ऑइल के साथ अच्छी तरह से सेक लीजिये।

मैंदा के घोल को पतला बना कर डोसे या चीले की तरह सेक कर भी स्प्रिंग रोल के लिए रेप पेपर को आसानी से बना सकते हैं, सेकने के बाद कटर से चकोर काट लीजिये।

घर पर बने ठंडे फुल्के से भी वेज आटा रोल तैयार किये जा सकते है।

पहले नूडल्स को पानी में उबाल लीजिये, फिर पानी से निकाल कर काटी हुई सब्जियों के साथ फ्राई करके इसी तरह से वेज नूडल्स स्प्रिंग रोल तैयार करके सर्व कीजिये।

स्वाद में बदलाब के लिये पनीर या अंकुरित अनाज की स्टफिंग भर कर रोल तैयार कीजिये, सेहत के साथ इनके स्वाद को भी बच्चे बहुत पसंद करेंगे।

सोया सॉस की जगह कोई दूसरी मनपसंद सॉस, या मसालों को कम ज्यादा करके आप अपने स्वादानुसार स्वादिष्ट भरावन तैयार कीजिये और इसी तरह से टेस्टी स्प्रिंग रोल बना लीजिये।

वेज रोल को कटर से काट कर ही सर्व कीजिये, इससे खाते समय स्टफिंग बाहर नहीं आती है।

Recipe Summary:

 

Leave a Reply

Rate Racepe!*