राम लड्डू बनाने की विधी – Ram Ladoo Recipe

, , Leave a comment

मूली के लच्छे और चटपटी हरी चटनी के साथ खाये जाने वाले मूंग की दाल के नमकीन लड्डू को दिल्ली में राम लड्डू के नाम से जाना जाता है।

Delhi NCR में हर स्ट्रीट फ़ूड स्टॉल पर ताजे मूंग दाल के लड्डू बनते हुए दीख जाएंगे, मूंग दाल से बने नमकीन राम लड्डू शाम के समय ज्यादातर मिक्स पकोड़े और चाय के साथ अल्पाहार के रूप में खाये जाते हैं। राम लड्डू मुलायम होते हैं पर इसके ऊपर डाली जाने वाली तीखी, चटपटी हरी चटनी और ताजी मूली के कुरकुरे लच्छे इसके स्वाद को बहुत बढ़ा देते हैं।

 moong dal laddu

राम लड्डू बनाने की सामग्री:-

  • मूंग दाल धुली हुई – 1 कप
  • अदरक का टुकड़ा – 1 इंच
  • हरी मिर्च – 1
  • हरा धनिया – थोड़ा सा
  • हींग – 1 चुटकी
  • खाना सोडा – 1 चुटकी
  • मूली (कद्दूकस की हुई) – 1
  • हरी चटनी – आवश्यकतानुसार

राम लड्डू बनाने की विधि:-

सबसे पहले धुली हुई मूंग दाल को दो घंटे के लिये खाना सोडा डाल कर पानी में भिगो दें।

तय समय बाद मिक्सी में भीगी दाल के साथ हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक डाल कर पीस कर स्मूथ पेस्ट बना लें।

स्वादिष्ट सॉफ्ट राम लड्डू बनाने के लिए आपका पेस्ट तैयार है।

राम लड्डू तलने के लिये एक कढाई में रिफाइंड ऑइल गर्म करें और हाथ में थोड़ा पेस्ट लेकर कड़ाई में छोड़े धीमी आंच पर सुनहेरा होने तक फ्राई करें।

इसी तरह से सारे पेस्ट के नमकीन मूंग दाल के लड्डू बना लें।

एक सर्विंग बाउल में इच्छानुसार राम लड्डू रख कर उसके ऊपर मूली का कद्दूकस किया लच्छा और हरी चटनी डाल कर सर्व करें।

उपयोगी सुझाब:

आप सूखी मूंग की दाल को मिक्सी में पीस कर भी स्वादिष्ट और फोके नमकीन राम लड्डू बना सकती हैं इसके लिए पिसी दाल में पानी डाल कर गाड़ा घोल बनाकर 20 मिनट के लिए रख दे फिर दुबारा फेंट कर अदरक, हरी मिर्च, धनिया, हींग, खाना सोडा और नमक मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले, इसी बेटर से राम लड्डू बना कर तल लीजिये।

हरे धनिये में स्वादानुसार नमक, खटाई, हरी मिर्च मिला कर मिक्सी में पीस लीजिये, राम लड्डुओं के लिये स्वादिष्ट हरी चटनी तैयार हो जायेगी।

पिसी खटाई (अमचूर ) में स्वादानुसार काला नमक, हींग का चूरा और जायफल का पाउडर मिला कर चूर्ण तैयार कर रख लीजिये इस पाउडर को राम लड्डू का चूर्ण बोला जाता है , राम लड्डू को सर्व करते समय इसको चटनी के ऊपर छिडक देते हैं जिस्से स्वाद बहुत बढ़ जाता है।

Recipe Summary:

 

Leave a Reply

Rate Racepe!*