राम लड्डू (मूंग दाल के लड्डू) – Ram Ladoo Recipe in Hindi

reena gupta By Reena Gupta, On

राम लड्डू (मूंग की दाल के लड्डू) दिल्ली का प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड है। यह लड्डू मीठे नहीं नमकीन होते हैं इनको मूली के लच्छे और चटपटी हरी चटनी के साथ सर्व किया जाता है।

राम लड्डू बनाने की मुख्य सामग्री मूंग की धुली दाल है परंतु स्वादानुसार आप इसको मूंग दाल के साथ चने की दाल मिक्स करके भी बना सकते हैं। राम लड्डू सर्व करते समय आप कुरकुरे मूली के लच्छे, सुगंधित धनिये की हरी चटनी के साथ इमली की मीठी चटनी भी रखिये खाने वाले इस स्वाद को कभी भूल नहीं पाएंगे।

गोल-गोल चमकते पीले रंग के राम लड्डू Delhi NCR में हर स्ट्रीट फ़ूड स्टॉल पर बनते हुए दीख जाएंगे। जिनको देख कर मन ललचाता है और सोचते हैं कि घर पर शुद्धता के साथ ram laddu kaise banaen.

इस सचित्र रेसिपी में हमने आपके साथ स्टेप्स के साथ ram laddu banane ki vidhi, सामग्री और सर्व करने सम्बन्धी उपयोगी सुझाव साझा किए हैं आइये जानते हैं…..

moong dal laddu

राम लड्डू बनाने की सामग्री:-

  • मूंग की धुली दाल (Split & Skinned Green Gram) – 1 कप
  • अदरक,बारीक कटा हुआ(Ginger) – 1 चम्मच
  • हरी मिर्च बारीक कटी हुई (Green Chilli ) – 1
  • हरा धनिया बारीक कटा हुआ (Coriander) – 1 चम्मच
  • हींग (Asafoetida) – 1 चुटकी
  • खाना सोडा (Baking Powder) – 1 चुटकी
  • मूली (Radish) – 1 (कद्दूकस की हुई)
  • हरी चटनी (Green Chutney) – आवश्यकतानुसार

राम लड्डू बनाने की विधि:-

moong dal ke laddu step 1

राम लड्डू बनाने के लिये सबसे पहले सभी सामग्री एकत्र कीजिये, और धुली हुई मूंग दाल को पानी में खाना सोडा मिला कर दो घंटे के लिये भिगो दीजिये।

moong dal ke laddu step 2

तय समय बाद मिक्सी में भीगी दाल के साथ हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक डाल कर पीस कर स्मूथ पेस्ट बना लीजिये। स्वादिष्ट सॉफ्ट राम लड्डू बनाने के लिए आपका पेस्ट (बेटर) तैयार है।

moong dal ke laddu step 3

राम लड्डू तलने के लिये चित्रानुसार एक कढाई में रिफाइंड ऑइल गर्म कीजिये और हाथ में थोड़ा पेस्ट लेकर कड़ाई में छोड़िये, अलट-पलट कर राम लड्डुओं को धीमी आंच पर सुनहेरा होने तक फ्राई कर लीजिये।

moong dal ke laddu step 4

इसी तरह से सारे पेस्ट के नमकीन मूंग दाल के लड्डू फ्राई कर उतार लीजिये।

एक सर्विंग बाउल या दोने में इच्छानुसार गिनती में राम लड्डू रखिये और उनके ऊपर मूली का कद्दूकस किया लच्छा और हरी चटनी डाल कर सर्व कीजिये।

.

उपयोगी सुझाब :-

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो की कुरकुरे राम लड्डू को बनाने, फ्राई करने और सर्व करने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

राम लड्डू का बेटर बनाने सम्बन्धी सुझाव :-

आप मूंग की धुली दाल के साथ चने की दाल मिक्स करके राम लड्डू बनाइये क्यूँकी चने की दाल लड्डूओं को चिकना और कुरकुरा बनाने में मदद करती है। इन दोनों दालों का अनुपात 3:1 का रखिये।

आप सूखी मूंग की दाल को मिक्सी में पीस कर उसके पाउडर से भी स्वादिष्ट और फोके नमकीन राम लड्डू बना सकती हैं इसके लिए सूखे दाल के पाउडर में पानी मिला कर गाड़ा घोल बनाकर 20 मिनट के लिए रख दीजिये, तय समय के बाद बेटर को दुबारा फैट कर उसमें अदरक, हरी मिर्च, धनिया, हींग, खाना सोडा और नमक मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कीजिये और इस बेटर से राम लड्डू बना कर तल लीजिये।

राम लड्डू को फ्राई करने सम्बन्धी सुझाव :-

राम लड्डू को धीमी आँच पर फ्राई कीजिये जिससे यह अंदर तक सिक कर सकें और बाहर से कुरकुरा स्वाद दे सकें।

आप राम लड्डू को छोटे-छोटे बैच में डीप फ्राई कीजिये। क्यूँकी इनको गरमा-गर्म खाना अच्छा लगता है।

हरी चटनी बनाने की विधि:-

हरे धनिये में स्वादानुसार नमक, खटाई, हरी मिर्च मिला कर मिक्सी में पीस लीजिये, राम लड्डुओं के लिये स्वादिष्ट हरी चटनी तैयार हो जायेगी।

राम लड्डू स्टोर करने एवं सर्व करने सम्बन्धी सुझाव :-

अगर राम लड्डू ज्यादा तैयार हो गये हों तब आप इनको एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर कीजिये और दोबारा सर्व करते समय प्रीहीटेड ओवन में गर्म करके सर्व कीजिये।

मूंग दाल से बने स्वादिष्ट नमकीन राम लड्डू शाम के समय चाय के साथ अल्पाहार के रूप में खाये जाते हैं। राम लड्डू मुलायम होते हैं पर इसके ऊपर डाली जाने वाली तीखी, चटपटी हरी चटनी और ताजी मूली के कुरकुरे लच्छे इसके स्वाद को बहुत बढ़ा देते हैं।

राम लड्डू का चूरन (चूर्ण) बनाने की विधि :-

पिसी खटाई (अमचूर ) में स्वादानुसार काला नमक, हींग का चूरा और जायफल का पाउडर मिला कर चूर्ण तैयार कर रख लीजिये इस पाउडर को राम लड्डू का चूर्ण बोला जाता है , राम लड्डू को सर्व करते समय इसको चटनी के ऊपर छिडक देते हैं जिस्से स्वाद बहुत बढ़ जाता है।

कुछ अन्य स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

Leave a Reply

Rate Racepe!*