बर्गर बनाने की विधि – आलू टिक्की बर्गर रेसिपी – Burger Recipe

reena gupta By Reena Gupta, On

बर्गर आलू टिक्की और बन (पाव) से बना स्वादिष्ट अमेरिकन अल्पाहार है। भारत ने अमरीकन मैकडोनाल्ड बर्गर को अपने शाकाहारी इंडियन स्वाद में ढाल लिया है, सभी जगह बहुत आसानी से बनने वाले इस फेमस स्ट्रीट फूड के बच्चे तो बच्चे बड़े भी दीवाने हैं।

आलू टिक्की बर्गर बनाने की मुख्य सामग्री आलू की टिक्की और मुलायम बन है, इसको बनाने के लिये बन के बीच में टिक्की, खीरा, टमाटर, सॉस एवं हरी चटनी की लेयर लगाते हैं। इसमें रखी जाने वाली सामग्री को आप अदल-बदल कर इसको अपने स्वादानुसार बना सकते हैं। बर्गर रेसिपी में दिए सुझावों में हमने बर्गर के स्वाद के चेंज के अपने अनेक अनुभव शेयर किए हैं।

बाजार में तो आजकल अनेक स्वादों में शाकाहारी बर्गर आसानी से मिल जाते हैं पर जब आप आसानी से घर पर बर्गर बनाने का तरीका जान जायेंगे तब शुद्धता से इनको घर पर बना कर परिवार में सभी का मन मोह लेंगे।

जब भी आप कुछ हल्का फुल्का खाना चाहें तब लंच टाइम हो या डिनर आप बर्गर को ताजे वेजीटेबिल सलाद, आलू के वेफर और कोक या पेप्सी के साथ सर्व कीजिये और खाइये सभी इस मील कॉम्बो को बहुत पसंद करेंगे।

अगर आप भी मैकडोनाल्ड और बर्गर किंग जैसे स्वाद वाले टेस्टी आलू टिक्की बर्गर बनाने की विधि जानना चाहते हैं तब दी हुई सचित्र रेसपी के ईजी स्टेप्स को फॉलो कीजिये..

 Potato Burger Recipe

बर्गर बनाने की सामग्री:-

  • बर्गर बंस (Burger Buns) – 4
  • आलू मैश किया हुए (Potato) – 4
  • लाल मिर्च पाउडर/ पिसी मिर्च (Red chilli ) – 1 चम्मच
  • धनिया पाउडर / पिसा धनिया (Coriander Powder) – 1 चम्मच
  • गरम मसाला पाउडर(Garam Masala) – 1 चम्मच
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • चावल का आटा (Rice Flour) – 4 चम्मच
  • ब्रेड क्रम्ब्स (Bread Krambs) – 5 चम्मच
  • प्याज़, स्लाइज में कटी हुई (Onion) – 2
  • गाजर, स्लाइज में कटी हुई (Carrot) – 2
  • टमाटर लाल, स्लाइज में कटा हुआ (Tomato) – 2
  • शिमला मिर्च, स्लाइज में कटी हुई (Capsicum) – 2
  • टोमॅटो सॉस (Tomato Sauce) – 4 चम्मच
  • सफेद मक्खन (White Butter) – 4 चम्मच

बर्गर बनाने का तरीका :-

 veg burger step 1

एक बाउल में उबले हुए आलू को अच्छी तरह मैश केरें, उसमें लाल मिर्च, धनिया पाउडर, गर्म मसाला और स्वादानुसार नमक मिला लें।

 veg burger step 2

मिक्स हुए तैयार आलू के मिश्रण से गोला बना कर उसको थोड़ा दबा कर टिक्की की शेप दे दीजिये। इसी तरह से सारे मिश्रण की टिक्की बना लीजिये।

 veg burger step 3

एक बाउल में चावल का आटा घोल लीजिये, दूसरी प्लेट में ब्रेड क्रम्ब्स रखिये। अब टिक्की को आटे के घोल मे डूबा कर फिर ब्रेड के चूरे में लपेट कर एक अलग प्लेट में रख लीजिये।

 veg burger step 4

एक कढ़ाई में ऑयल गर्म करें और उसमें टिक्की को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लीजिये।

 veg burger step 5

इसके बाद पाव (बन) को चाकू की सहायता से बीच से काट लें, पाव के एक पीस पर मलाई या मक्खन और दूसरे पीस पर टोमॅटो सॉस लगा दीजिये।

 veg burger step 6

पाव के मक्खन लगे पीस के ऊपर सिकी हुई आलू टिक्की रखें और टिक्की पर चित्रानुसार सब्जी के स्लाइज सजा दें फिर इनके ऊपर पाव का दूसरा पीस रख कर वेज बर्गर तैयार कर लें।

 veg burger step 7

इसी तरह से सारे शाकाहारी आलू टिक्की बर्गर तैयार करके टोमॅटो सॉस और चिली सॉस के साथ सर्व करें।

.

उपयोगी सुझाब:

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो टेस्टी टिक्की बर्गर बनाने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

बर्गर बन को छांटने, स्टोर करने एवं सेकने सम्बन्धी सुझाव :-

आज कल बर्गर बंस मैदा के अलावा अनेक प्रकार के आटे से तैयार किए जाते हैं आप अगर बाजार से बर्गर बन खरीद रहें हैं तब मुलायम और पैकिंग की डेट देख कर ताजा बंस ही खरीदें।

मल्टीग्रेन बर्गर बन्स ज्यादा स्वास्थप्रद और अच्छे होते हैं इनको बनाने में गेहूँ के आटे के साथ सोयाबीन का आटा, जई का आटा और सूरजमुखी के बीज का प्रयोग होता है।

व्होल व्हीट बर्गर बन्स मैदा की जगह गेहूँ के आटे से बने होते हैं यह मैदे से बने नियमित बर्गर बन्स की तुलना में कहीं अधिक सुपाच्य होते हैं।

अगर समय पर आपके पास किसी भी तरह का बन नहीं है तब आप अपनी मनपसंद ब्रेड के मोटे स्लाइस का इस्तेमाल कीजिये और सैंडविच बर्गर बना कर सर्व कीजिये।

बंस को बीच से काट कर कम ऑइल के साथ तवे पर भी सेका जा सकता है।

अगर आप कढ़ाई में बन (पाव) फ्राई कर रहे हैं तब पहले पूरे बन को फ्राई कीजिये और बाद में बन को बीच में से काटिये अन्यथा बन ज्यादा ऑइल पी लेगा।

बंस को एयर-टाइट पैक करके स्टोर कीजिये जिससे यह ज्यादा समय तक मुलायम बने रहेंगे।

आलू टिक्की को बनाने एवं सेकने सम्बन्धी सुझाव :-

टिक्की को एक-एक करके डीप फ्राई कीजिये क्योंकि यह टिक्की साइज में बड़ी होती है और मैदा एवं ब्रेड क्रम्ब्स के साथ लिपटी होती है जिससे डीप-फ्राइड होने के लिए इसको पर्याप्त जगह की आवश्यकता है।

अगर आप चाहें तब टिक्की को डीप फ्राई करने की जगह कम तेल में पैन फ्राइड या शैलो फ्राइड भी कर सकते हैं।

अगर आप टिक्की में सब्जी मिक्स करना चाहते हैं तब सब्जियों को ज्यादा मत पकाइये बस उनको नर्म कीजिये जिससे सब्जियों का कुरकुरा स्वाद टिक्की को और भी क्लासिक टेस्ट देगा।

चावल के आटे की जगह आप मैदा का प्रयोग कर सकते हैं।

ब्रेड क्रम्ब्स की जगह पोहा को दरदरा पीस कर उसके पाउडर को यूज कीजिये यह नमी को ज्यादा शोखता (अवशोषित) करता है और सामग्री को बहुत अच्छी तरह से बांधता है।

बर्गर की टॉपिंग के संदर्भ में सुझाव :-

गुआकामोल, कोलेस्लो, क्रीम चीज़, अनानास (ताजा और ग्रिल्ड), आलू के चिप्स, टॉर्टिला चिप्स, ह्यूमस, एवोकैडो, अथवा मसालेदार सब्जियां टॉपिंग के लिए कुछ अच्छे विकल्प हैं। अनेक रेस्तरां अपने बर्गर में कच्चा या ग्रिल्ड अनानास मिक्स करते हैं जिससे बर्गर बहुत स्वादिष्ट लगते हैं और यह स्वाद बर्गर में एक प्राकृतिक मीठे और तीखेपन का अहसास कराता है।

बर्गर के स्वाद में बदलाव सम्बन्धी सुझाव :-

आलू टिक्की बर्गर में रखे टमाटर, प्याज़ और सलाद बर्गर को स्वादिष्ट और हल्का करारा बनाते हैं, आप इसी तरह अपनी मन पसंद सब्जी को स्लाइज में काट कर उनसे अपने स्वादानुसार बर्गर बना सकते हैं।

आप चाहें तो अपने स्वादानुसार बर्गर में पनीर या सोयाबीन टोफू को कद्दूकस से घिस कर डालिये इससे बर्गर की पौष्टिकता और स्वाद दोनों बढ़ जायेंगे।

बर्गर के बीच में सब्जियों के साथ चीज स्लाइज रख कर आप इसको चीज बर्गर बना सकते हैं।

बाजार में अधिकांश हाई-एंड बर्गर जॉइंट्स की अपनी विशेष सॉस होती है जिसे वे बर्गर पर डालते हैं। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह कुछ और नहीं बल्कि स्वाद के लिए मेयो और केचप के साथ कुछ मसालों जैसे तुलसी और अजवायन की पत्ती और टैको सीज़निंग को मिक्स करके बनी होती है।

बर्गर को स्टोर करने एवं सर्व करने सम्बन्धी सुझाव :-

बर्गर ताजा बना कर सर्व करना ही अच्छा है ताजे-ताजे गर्म बर्गर में ही उत्तम स्वाद आता है।

बर्गर की टिक्कियों को एक साथ बना कर एयर-टाइट कंटेनर में फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं जब भी बर्गर के लिये बन सेकें तब टिक्की को भी हल्का सा गर्म करके बर्गर के बीच में रखिये।

घर में आयोजित किटी या बर्थडे पार्टी में बच्चों के लिए रेस्तरां स्टाइल वेज आलू टिक्की बर्गर को कोक या पेप्सी के साथ सर्व कीजिये बच्चे बहुत पसंद करेंगे।

बर्गर के साथ आलू के मोटे चिप्स, फिंगर फ्राइस और ठंडे को सर्व करने का चलन है।

कुछ अन्य स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Pankaj Gupta

    Very wonderful, the information you have provided with the pictures in detail is very useful. Thanks

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*