पालक के पकोड़े – Palak Pakoda – Palak ke Pakode Kaise Bante Hain

reena gupta By Reena Gupta, On

पालक के पकोड़े, पालक के पत्तों और बेसन के साथ कुछ चुनिंदा मसालों को मिला कर डीप फ्राई करके बनाये जाते हैं। कुरकुरे और स्वादिष्ट पालक के पकोड़े जल्दी से बन जाने वाला ऐसा नाश्ता है जिसको चाय और हरी चटनी के साथ खाना सभी पसंद करते हैं।

पालक एक सुपर फूड है अगर आप पालक के स्वास्थप्रद गुणों को स्वाद के साथ परिवार को सर्व करना चाहती हैं तब पालक के पकोड़े रेसिपी आपको जरूर पसंद आयेगी। इनको बनाना बहुत आसान है बेसन को पानी में घोल कर उसमें कटी हुई पालक की पत्तियां और मनपसंद मसालों को मिलाया जाता है फिर उनको पकोड़ों के आकार में कढ़ाई में छोड़ कर तल लिया जाता है। आप अपने स्वादानुसार बेटर में प्याज, ब्रेड का चूरा अथवा सूजी मिला कर इनको अपने स्वाद में ढाल सकते हैं।

पालक के पकोड़े बनाने का एक दूसरा तरीका भी है इसमें पालक के बड़े पत्ते को एक-एक करके मसालेदार बेसन के घोल में डुबोया जाता है और फिर उसको डीप फ्राई किया जाता है। यह पकोड़े पतले होते हैं और कुरकुरे चिप्स का आनंद देते हैं।

पकोड़े पूरे भारत के फेमस स्ट्रीट फूड हैं कुछ जगह इन्हें भजिया (palak ke bade) बोला जाता है। सर्दियों और बरसात के मौसम में कुरकुरे हरे रंग के पालक के पकोड़े, गर्म चाय के साथ मिल जायें तब ऑफिस की सारी थकान मिट जाती है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि पालक के पकोड़े कैसे बनाते हैं तब हम आवश्यक सामग्री और स्टेप बाई स्टेप चित्रों के साथ palak pakoda recipe को शेयर कर रहे हैं……

 Palak ki pkodi

पालक के पकोड़े बनाने की सामग्री:-

  • पालक कटी हुई (Spinach) – 3 कप
  • बेसन (Gram Flour) – 1 कप
  • चावल का आटा (Rice Flour) – 2 चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर/ पिसी मिर्च (Red chilli ) – स्वादानुसार
  • अज़वाइन (Thymol/Carom Seed) – 1/2 चम्मच
  • हरी मिर्च बारीक कटी हुई (Green Chilli ) – 2
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • रिफाइंड ऑइल (Cooking Oil ) – पकोड़े तलने के लिये

पालक के पकोड़े बनाने की विधि:-

 palak pkodi step 1

सबसे पहले पालक को अच्छी तरह धो कर काट लीजिये, एक बड़ी बाउल में बेसन, अजवायन, चावल का आटा, लाल और हरी मिर्च स्वादानुसार नमक के साथ मिक्स कर लीजिये।

 palak pkodi step 2

इस मिक्स्चर में कटे हुए पालक को मिक्स कीजिये और जरूरत के अनुसार पानी मिलाते हुए टाइट घोल तैयार कीजिये।

 palak pkodi step 3

कढ़ाई या बड़े पेन में खाद्य तेल को धुआँ निकलने तक गर्म कीजिये, तेल के गर्म होने के बाद गैस को डिम कर दीजिये। कढ़ाई में पालक और बेसन वाला घोल उंगलियों की सहायता से पकोड़ी के आकार में डालना शुरु कर दीजिये।

 palak pkodi step 4

पकौडो़ को लगातार चलाते हुए डीप फ्राई करिये और कुरकुरा बना दीजिये। जब पालक पकोड़े गोल्डन ब्राउन दिखाई देने तगे तब इसे कढाई से निकाल लीजिये।

 palak pkodi step 5

तले हुए पकोड़ों को पेपर नेपकिन पर निकालिए, आपके लजीज और टेस्टी पालक के पकौड़े तैयार हो गए हैं इन्हें गर्म चाय और चटपटी हरी चटनी के साथ खाइये और सर्व कीजिये।

.

उपयोगी सुझाब:-

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो कि कुरकुरे पालक के पकोड़े बनाने, सर्व करने और स्टोर करने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

पालक के पकोड़े के लिये कैसा पालक लें :-

पकोड़े बनाने के लिये ताजा या फ्रोजन दोनों तरह का पालक लिया जा सकता है। छोटे-छोटे पालक के पत्तों का स्वाद बहुत अच्छा होता है। ध्यान रखिये फ्रोजन पालक पिघलने पर पानीदार हो सकता है इसलिए पकोड़े बनाने से पहले इसको सूती कपड़े या छलनी में दवाकर इसके अतिरिक्त पानी को निकाल दीजिए।

पालक पकोड़ों का बेटर बनाना :-

पालक पे पकोड़े का बेटर न ज्यादा पतला और न ज्यादा टाइट होना चाहिये क्यूंकी पतला घोल बहुत अधिक तेल सोख लेगा और गाढ़ा घोल पकोड़े को नरम बना देगा।

पालक के फूले-फूले पकौड़े बनाने के लिये बेटर में 1 चुटकी बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर मिला सकते हैं।

बैटर (घोल) में 1- 2 चम्मच गर्म तेल मिलाने से पकोड़े क्रिस्पी बनते हैं और फ्राई करते समय तेल भी कम पीते हैं।

पकोड़ों को ज्यादा क्रिस्पी (कुरकुरा) बनाने के लिए बेसन में थोड़ा सा चावल का आटा या बारीक सूजी या कॉर्न स्टार्च मिलाया जा सकता है।

पालक पकोड़े के स्वाद में बदलाव :-

पालक के पकोड़ों के बेटर में थोड़े सफेद तिल मिक्स करके पकोड़े बनाइये इससे पकोड़े में एक प्यारा स्वाद और हल्का क्रंच आयेगा, जो सभी को बहुत प्यारा लगेगा।

अपने स्वादानुसार पकोड़ों में प्याज मिक्स कीजिये जिससे पकोड़ों में कुछ मिठास आयेगी जो पालक के स्वाद को संतुलित करती है।

पालक के पकोड़ों को तलना :-

पकोड़े तलने के लिये तेल ठीक गर्म है इसको चैक करने के लिये गरम तेल में छोटे चम्मच से कढ़ाई में थोड़े से बेटर को डालिये अगर यह तेज और धीरे-धीरे ऊपर आता है, तो आपका तेल पकोड़े तलने के लिए पर्याप्त गर्म है। अगर बैटर नीचे रह गया है, तो इसका मतलब है कि तेल गर्म नहीं है इसलिए आंच को थोड़ा बढ़ा दीजिए।

हमेशा मध्यम आंच पर पालक के पकोड़े तलिए क्योंकि तेज आंच पर तलने से पकोड़े अंदर से कच्चे रह जाते हैं और डिम आंच पर तलने से पकोड़े सख्त हो जाते हैं।

पालक पकोड़ों को बेक करना :-

पकोड़ों की बेकिंग या एयर फ्राई करना स्वास्थ्य के कारणों से महत्वपूर्ण हैं। आप इन पालक फ्रिटर्स को बेक कर सकते हैं इसके लिये पहले ओवन या एयर-फ्रायर को 10 मिनट के लिए प्रीहीट कीजिये, फिर 180 डिग्री सेल्सियस (356 डिग्री फारेनहाइट) पर बेक या एयर फ्राई कर लीजिये।

पालक के पकोड़े को सर्व करना और स्टोर करना :-

पालक पकोड़ों को किसी भी अन्य पकोड़े की तरह गर्मागर्म ही सर्व किया जाता है। ठंडे होने पर पकोड़े अपना कुरकुरापन खो देते हैं। हरी चटनी और चाय के साथ पालक के पकोड़े सर्व किए जाते हैं।

पालक के पकोड़े अगर ज्यादा बन गए हैं तब एयर टाइट डिब्बे ने बंद करके फ्रिज में स्टोर कीजिये और दोबारा सर्व करने से पहले ओवन में कुरकुरा करने के लिए (220 डिग्री सेल्सियस प्री हीट ओवन पर 5 मिनट) या एयर फ्रायर में सिर्फ 2 मिनट गर्म करके सर्व कीजिये।

अन्य स्वादिष्ट चटनी की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:-

Share Recipe!
 

One Response

  1. सुहाना गुप्ता, बीसलपुर (पीलीभीत)

    शानदार, आपकी रेसपी पढ़ कर समय भी बचा और सीख भी गई । थैंक्स

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*