प्याज़ के पकोड़े – कांदा भजिया – Pyaj ke Pakode – Pyaz Pakora Recipe

reena gupta By Reena Gupta, On

प्याज़ के पकोड़े (कांदा भजिया) या स्प्रिंग अनियन पकोड़ा एक लोकप्रिय भारतीय स्ट्रीट फूड है। इस pyaz pakora recipe में हमने स्टेप बाय स्टेप चित्रों के साथ भजिया बनाने की विधि को साझा किया है।

प्याज के पकोड़े दो तरह से बनाये जाते हैं उत्तर भारतीय पंजाबी शैली में प्याज का पकोड़ा बनाने के लिये पहले बेसन और कुछ मसालों के साथ प्याज के लच्छों को मिक्स कर बेटर बनाया जाता है फिर इन पकोड़ों को डीप फ्राई किया जाता है। जबकि दक्षिण भारत में कांदा भजिया (bhajiye) चावल के आटे, कटी हुई प्याज और चुनिंदा मसालों के साथ बने बेटर को डीप फ्राई करके बनाई जाती है।

कांदा भजिया एक ऐसा स्नेक है जो बनाने में आसान और स्वाद में कुरकुरा और बहुत टेस्टी होता है। दक्षिण भारतीय रेस्तरां में onion pakoda को नारियल की चटनी के साथ और उत्तर भारतीय रेस्तरां में प्याज के पकौड़े पर चाट मसाला छिड़क कर हरी चटनी के साथ सर्व किया जाता है।

घरों में शाम की चाय के साथ हल्के फुल्के स्नेक के रूप में प्याज के पकोड़ों को खट्टी हरी चटनी या टोमॅटो सॉस के साथ सर्व किया जाता है। प्याज के पकोड़े को महाराष्ट्र एवं गुजरात में कांदा भजिया, तमिल में इन्हें ‘वैंग्या पकौड़ा’ और कर्नाटक में ‘ईरूली भाजी’ के नाम से जाना जाता है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि भजिया कैसे बनाते हैं तब आप भी बहुत आसानी से घर पर बाजार जैसे प्याज के पकोड़े इस आसान रेसिपी को फॉलो करके चंद मिनटों में बना लेंगे..pakode banane ki vidhi….

 onion pakora recipe

प्याज के पकोड़े बनाने की सामग्री:-

  • प्याज़ (Onion) – 2 बड़े आकार की
  • बेसन (Gram Flour) – 1 कप
  • हरी मिर्च बारीक कटी हुई (Green Chilli ) – 2
  • हरा धनिया बारीक कटा हुआ (Coriander) – थोड़ा सा
  • लाल मिर्च पाउडर/ पिसी मिर्च (Red chilli ) – 1 चम्मच
  • नमक (Salt) – स्वादानुसार
  • अज़वाइन (Thymol/Carom Seed) – 1 चम्मच
  • चांट मसाला पाउडर (Chant Spice Powder) – स्वादानुसार
  • खाद्य तेल या शुद्ध घी (Edible oil or pure ghee) – पकोड़े तलने के लिए

प्याज के पकोड़े बनाने की विधि:-

 kanda bhajiya step 1

सबसे पहले प्याज को छील कर उसका छिलका हटा दीजिये, फिर प्याज को लंबे-लंबे लच्छों में काट लीजिये।

 kanda bhajiya step 2

इन प्याज के लच्छों को साफ पानी से धो कर पानी को निचोड़ लीजिये।

 kanda bhajiya step 3

एक बाउल में प्याज के लच्छे, बेसन, कटी हुए हरी मिर्च, हरा धनिया, और मसाले जैसे अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, नमक और चाट मसाला डाल कर आवश्यकता अनुसार पानी के साथ टाइट घोल तैयार कीजिये।

 kanda bhajiya step 4

एक कढ़ाई या बड़े पेन में तेल गर्म करिये और तेल गर्म होने पर प्याज और बेसन के मिश्रण में से थोड़ा थोड़ा ले कर पकोड़ों के आकार में बना कर कढ़ाई में डालिये।

 kanda bhajiya step 5

प्याज के पकोड़े तैयार हों रहे हैं, अच्छी तरह से चलाते रहिये जिससे पकोड़े अंदर तक सिक जायें।

 kanda bhajiya step 6

कांदा भजिया या प्याज पकोरा के गोल्डन ब्राउन होने पर आप समझ जाइए की पकोड़े सिक चुके है, एक प्लेट में पेपर नेपकिन बिछा कर उस पर तले हुए पकोड़े निकाल लीजिये।

 kanda bhajiya step 7

गरमा गर्म प्याज के पकोड़ों के ऊपर चाट मसाला डालिये, और चाय के साथ अपने पसंद की चटनी या सॉस के साथ सर्व कीजिये।

.

प्याज के पकोड़े बनाने के टिप्स:-

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो कि स्वादिष्ट प्याज के पकोड़े बनाने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

प्याज के पकौड़े के लिए किस तरह का प्याज लेना चाहिये :-

प्याज के पकोड़े बनाने के लिए आप किसी भी तरह के प्याज का प्रयोग कर सकते हैं, चाहे लाल प्याज हो, पीला प्याज हो या सफेद प्याज हो सभी के पकोड़े कुरकुरे और टेस्टी बनते हैं।

भजिया (पकोड़ों) के लिये प्याज़ को काटना :-

कुरकुरी भजिया बनाने के लिये प्याज़ को एक समान चोड़े पतले-पतले स्लाइस में काटिए, क्योंकि अगर स्लाइस मोटे हैं तो तलते समय बेसन पहले पक जाता है लेकिन प्याज के टुकड़े आधे पके रहते हैं जबकि पतले स्लाइस के पकौड़े क्रिस्पी टेक्सचर देते हैं।

पकोड़े के बेटर में बेकिंग सोडा डालें या न डालें :-

आप अपने स्वादानुसार प्याज के पकोड़े में फूलापन लाने के लिए बैटर में एक चुटकी बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं बेकिंग सोडा मिलाने से पकोड़े क्रिस्पी हो जाते हैं और तलते समय कम तेल सोखते हैं।

पकोड़े तलने का तापमान :-

प्याज के पकोड़े तलते समय तेल ज्यादा गर्म या ठंडा नहीं होना चाहिए। अगर तेल ज्यादा गर्म है, तो प्याज के पकौड़े बाहर से फ्राई हो जाएंगे लेकिन अंदर से कच्चे रह जायेंगे जबकि कम गरम तेल में पकौड़े तलते समय तेल ज्यादा सोख लेंगे। इस लिये ध्यान रखिये कि पकौड़ों को मध्यम आंच पर ही तलना है।

प्याज के पकोड़ों को बेक करना :-

अगर आप स्वास्थ को देखते हुए पकोड़ों को बेक कर रहे हैं, तब ध्यान रखिये पहले बैटर में 1 से 2 चम्मच तेल डालिये और प्याज के स्लाइस को कोट करने के लिए पर्याप्त पानी डालिये फिर पकोड़े को कुरकुरा और सुनहरा होने तक पहले से गरम ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर बेक कर लीजिये।

प्याज के पकोड़ों को एयर-फ्राइंग करना :-

अगर आप कांदा भजिया को एयर फ्राई कर रहे हैं, तब 10 मिनट के लिए एयर फ्रायर को प्रीहीट कीजिये फिर 180 डिग्री सेल्सियस पर पकोड़े को एयर फ्राई कर लीजिये, बीच में फ्रायर पैन को हटा दीजिये और प्रत्येक पकोड़े को पलट कर कुरकुरा होने तक एयर फ्राई करके सर्व कीजिये।

प्याज के पकोड़े सर्व करने कि विधि :-

शाम कि चाय के साथ प्याज के पकोड़े को कुछ तली हुई नमकीन हरी मिर्च और खट्टी-मीठी चटनी के साथ सर्व कीजिये, इस भारतीय कॉम्बो स्नेक को मेहमान और परिवार बाले सभी बहुत पसंद करते हैं।

अन्य स्वादिष्ट चटनी की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:-

Share Recipe!
 

One Response

  1. पारुल गर्ग बिसालपुर (पीलीभीत)

    आपने आंटी जी मुझे पकोड़ी बनाना सिखा दिया, बहुत अच्छी बनी, धन्यबाद!

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*