रसगुल्ला रेसिपी – Rasgulla Banane ki Vidhi – Bengali Rasgulla

reena gupta By Reena Gupta, On

रसगुल्ला रेसिपी में हमने आपके साथ स्टेप बाई स्टेप चित्रों सहित rasgulla banane ki vidhi को साझा किया है। इस मशहूर बंगाली मिठाई को सफेद रसगुल्ला, छैना रसगुल्ला, बंगाली रसगुल्ला और स्पंजि रसगुल्ला भी कहते हैं।

रसगुल्ला बनाने के लिये पहले दूध से छैना बनाया जाता है, फिर छैना से गोले बनाये जाते हैं और गोलों को चीनी के पतले रस (पतली चाशनी) में डाल कर स्वादिष्ट रसगुल्ला मिठाई (sponge rasgulla) को बनाया जाता है। आप अपने स्वादानुसार चाशनी में केवड़ा, गुलाब जल या इलाईची पाउडर मिला कर इनको बहुत टेस्टी और सुगंधित बना सकते हैं।

मैं recipe of rasogolla को अपडेट कर रही हूँ क्यूंकि मैंने कई बार इनको बना कर बहुत कुछ सीखा है हालांकि पहली बार रसगुल्ला बनाना कुछ मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह रेसिपी आपको आसानी से bengali rasgulla बनाने में निश्चित ही मदद करेगी।

रसगुल्ला मिठाई को घर पर बनाना वास्तव में आसान है, बस कुछ बुनियादी चीजों को ध्यान में रखना है, इस safed rasgulla recipe में मैंने पोस्ट के नीचे अनेक उपयोगी सुझाव दिए हैं जिनको फॉलो करके आप घर पर ही सॉफ्ट और स्पंजी रसगुल्ले आसानी से बना लेंगे।

 bangali rasgulla

बंगाली रसगुल्ला बनाने की सामग्री:-

  • फुल क्रीम दूध (Full Cream Milk) – 2 लीटर
  • चीनी (Sugar) – 2 कप
  • पानी, चाशनी बनाने के लिये (Water) – 6 कप
  • नींबू का रस (Lemon Juice) – 4 चम्मच
  • पानी, नींबू के रस में मिलाने के लिए (Water) – 1/2 कप

आप नींबू के रस की जगह व्हाइट बेनगर भी ले सकते हैं।

रसगुल्ला बनाने की विधि rasgulla banane ki vidhi:-

 bangali rasgulla 1

01: रसगुल्ला बनाने के लिये आप सबसे पहले दूध को अच्छे से उबाल कर ठंडा कर लीजिये।

 bangali rasgulla 2

02: उबाले हुए ठंडे दूध में चित्रानुसार पानी मिले नींबू का रस डाल कर फाड़ लीजिये।

 bangali rasgulla 3

03: एक कपड़े की सहायता से फटे हुए दूध को छानकर चित्रानुसार कपड़े में ही पनीर को साफ पानी से धो लीजिये, जिससे छैना में से नींबू की खटास निकल जायेगी।

 bangali rasgulla 4

04:अब मिक्सी में पनीर (छैना) को पलट कर 2 मिनट चलाइए ऐसा करने से छैना (पनीर) मुलायम और सपन्ची हो जायेगा। (ध्यान रहे कि इस में पानी नहीं डालना है)

 bangali rasgulla 5

05:इसके बाद सॉफ्ट छैना को प्लेट में निकाल कर अच्छी तरह से चित्रानुसार गूँथ लीजिये।

 bangali rasgulla 6

06: अब इस गूँथे हुए छैना से नींबू आकार के गोल-गोल गोले बना लीजिये।

 bangali rasgulla 7

07: एक भगोने या कुकर में पानी और चीनी डाल कर चाशनी बना लीजिये।

 bangali rasgulla 8

08:खौलती हुई गर्म चासनी में तैयार छैना (पनीर) के गोले एक-एक करके डालिये और भगोने को ढक दीजिये या कुकर का ढक्कन बंद कर दीजिये।

 bangali rasgulla 9

09: लगभग 5-6 मिनट तक रसगुल्ले को पकने दीजिये। (कुकर का प्रेशर लेना है, सीटी नहीं लेनी है), तय समय के बाद गैस बंद कर दीजिये और बर्तन (कुकर) को अच्छी तरह ठंडा होने दीजिये।

 bangali rasgulla 10

10: ठंडा होने के बाद आप कुकर को खोलिये आप देखेंगे कि आपके स्वादिष्ट स्पंजी रसगुल्ले तैयार हो गए हैं।

 bangali rasgulla 11

11: सपंची बंगाली रसगुल्लों को चाशनी से निकाल कर अलग बर्तन में रख लीजिये।

 bangali rasgulla 12

12: बची हुई चीनी कुकर के उसी पानी में मिलाकर पकाइये और ठंडी होने के बाद इसे सपंची रसगुल्लों पर डालकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दीजिये।

 bangali rasgulla 13

13: लीजिए तैयार हो गए आपके बंगाली सपंची रसगुल्ले, ठंडे सफेद रसगुल्ला को परिवार में डेसर्ट कि तरह सर्व कीजिये।

.

बंगाली रसगुल्ला बनाने के टिप्स :-

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो की सफेद और स्पंजि रसगुल्ला बनाने में आपको उपयोगी लगेंगे….

रसगुल्ला बनाने के लिए दूध की गुणवत्ता क्या होनी चाहिए?

छैना से बनाई जाने वाली मिठाई जैसे रसगुल्ला या चम चम बनाने के लिए हमेशा ताजा ताजा फुल क्रीम (फुल फैट) दूध लीजिये। टोंड दूध या स्किम्ड दूध या कम वसा वाले दूध में बहुत कम मात्रा में छैना निकलता है और उसकी क्वालिटी भी अच्छी नहीं होती।

छैना बनाना (सानना) :-

दूध को ठंडा करने के लिए उसमें थोड़ा पानी मिला लीजिये फिर इसमें नींबू का रस या सिरका डाल कर छैना बनाइये। छैना को मसलने से पहले उसका सारा पानी अच्छे से निचोड़ लीजिये, हाथों से मसल-मसल कर हथेलियों के चिकना होने तक छैना को मसलना चाहिये इसमें लगभग 5-6 मिनट का समय लगता है।

छेना को गूँथते समय आप उसमें नमी की मात्रा चेक कीजिये अगर छेना नम या पानीदार है तब इसमें थोड़ी मैदा या अरारोट मिला लीजिये और अगर गूथते समय छैना सूखा लग रहा है या बिखर रहा है तब नमी लाने के लिये इसमें 1-2 चम्मच पानी छिड़क लीजिये। इससे रसगुल्लों को आकार देने में मदद मिलेगी। ध्यान रखिये सपंची रसगुल्लों के लिये छैना परफेक्ट होना जरूरी है।

चाशनी बनाना :-

रसगुल्ला बनाने के लिये पतली चाशनी चाहिये होती है इसके लिये एक कप चीनी में चार कप पानी डालकर तेज आंच पर उबालिये, तेज गर्म चाशनी में ही रसगुल्लों को पकाइये।

रसगुल्लों को चाशनी में पकाना :-

जब रसगुल्ले पक रहे हों तो पूरे समय आंच तेज रखनी चाहिए, रसगुल्ले अच्छे से पक गए हैं इसको चेक करने के लिए एक रसगुल्ला ताजे पानी में डालिए अगर वह डूब जाये तब ठीक से पक गया है।

दूसरे तरीके के अनुसार पहले कुकर या किसी बड़े भगोने में चीनी और पानी को उबाल कर चाशनी बना लीजिये फिर इसमें रसगुल्ला डाल कर मध्यम आंच पर 10 मिनट तक रसगुल्लों को पका लीजिये।

कभी-कभी रसगुल्ला रबड़ जैसा क्यों हो जाता है :-

छैना में मैदा या अरारोट थोड़ा सा भी अधिक हो जाय तो रसगुल्ला सख्त हो सकते हैं, जब रसगुल्ला के गोले अधिक पक जाते हैं तब वह स्पंजि नहीं रहते और रबड़ जैसे घने बन जाते हैं अतः पकाते समय ध्यान रखिये।

रसगुल्ला फट क्यों जाता है :-

अगर छैना को अच्छी तरह न फैटा गया हो, या रसगुल्ले पकाते समय चाशनी ठंडी हो जाये तब रसगुल्ले फट कर, घुल जायेगें इस लिये रसगुल्ले हल्की आंच पर न पकायें।

रसगुल्ले के छैना में अरारोट या मैदा को मिलाया जा सकता है, पर इसमें बेकिंग सोडा मत डालिये, अगर बेकिंग सोडा थोड़ा सा अधिक हो तो रसगुल्ले फट जाते हैं।

रसगुल्ला को स्टोर करना :-

जब रसगुल्ला बन जायें तब इनको ठंडा करके फ्रिज में स्टोर कीजिये, कमरे के तापमान पर न रखें क्योंकि ये खराब हो जाते हैं।

बची चाशनी का उपयोग :-

रसगुल्ले की बची हुई चाशनी (सीरप) को एक बोतल में भर कर फ्रिज में स्टोर कर लीजिये और जब भी शिकंजी या नीबू पानी या कोई मिल्क शेक बना रहे हों तब उसमें स्वादानुसार मीठे की जगह इस सीरप को यूज कीजिये।

अन्य स्वादिष्ट चटनी की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Anuradha Bansal

    marvelus n nice recipe

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*