गुजिया रेसिपी – मावा (खोया) गुजिया – Mawa ki Gujiya

reena gupta By Reena Gupta, On

गुजिया होली पर बनाया जाने वाला मावा भरा एक लोकप्रिय स्वादिष्ट व्यंजन है। इस बार होली के अवसर पर इस मावा गुजिया की सचित्र रेसिपी में बताये गये आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप भी शुद्धता के साथ घर पर ही इनको बना कर इस होली के पकवान का आनंद लीजिये।

मुख्य सामग्री दूध से बने मावे की स्वादिष्ट स्टफिंग को तैयार कर मैदा की बेली पूरी में भर कर एक विशेष आकार में लपेट कर गुजिया बनाई जाती है फिर इस गुजिया को फ्राई करके खाया और सर्व किया जाता है।

इस रेसिपी में गुजिया बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप चित्रों के साथ बताया है साथ ही साथ आवश्यक सामग्री और आसान टिप्स भी बताये हैं आप स्वादनुसार स्टफिंग में मेवा, सूजी और नारियल को मिक्स कर सकते हैं।

इस वर्ष का होली त्यौहार नजदीक आ रहा है, इस अवसर पर होली के पकवान और अलग-अलग फ्लेवर की स्वादिष्ट गुजिया बनाई जाती हैं तो चलिए आज आसानी से बनाते है मावा गुजिया…

 mawe ki gujiya

मावा गुजिया बनाने की सामग्री:-

मावा गुजिया बनाने की विधि:-

 mawe ki gujiya 1

01:- मावा गुजिया बनाने के लिये सबसे पहले गैस ऑन करके पेन रखिये उसमें मावे को दो मिनट लगातार चलाते हुए भून कर गैस बंद कर दीजिये। भुने हुए मावे को एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दीजिये।

 mawe ki gujiya 2

02:- अब समय है मैदा गूथने का इसके लिये एक बड़े बर्तन में मैदा को छान कर उसमें गुनगुना (हल्का गर्म) शुद्ध घी मिलाइये और सबको चित्रानुसार अच्छे से मिक्स कर लीजिये।

 mawe ki gujiya 3

03:- घी में मिक्स मैदा को हाथ में लेकर चैक कीजिये अगर मैदा का लडडू बन रहा है तब आपका मोयन ठीक पड़ा है इससे आपकी गुजिया खस्ता और फोकी बनेगी यह तरीका आप मठरी और नमक पारे की मैदा को चैक करने के लिये भी प्रयोग कर सकती है।)

 mawe ki gujiya 4

04:- तैयार मैदा और घी के मिक्स्चर को धीरे-धीरे पानी डालते हुए थोड़ा सख्त आटे की तरह गूँथ लीजिये।

 mawe ki gujiya 5

05:- गुथी हुई मैदा को गीले कपड़े से ढककर 15 से 20 मिनट के लिए अलग रख दीजिये।

 mawe ki gujiya 6

06:- गुजियों की मैदा तैयार है अब समय है स्टफिंग बनाने का इसके लिये ठंडे किये हुए मावे में पिसी हुई चीनी (बूरा या तगार) मिलाइये। (आप स्वादानुसार पिसी चीनी की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते है।)

 mawe ki gujiya 7

07:- मावे और चीनी के मिश्रण में स्वादानुसार बारीक़ कटी हुई मेवा (काजू, बादाम, पिस्ता, चिरोंजी, किशमिश) के साथ सुगंध के लिये इलाईची पाउडर मिलाइये। (ध्यान रहे मेवा बारीक़ काट कर ही डालिए नही तो गुजिया तलते समय फट जाएगी) इस तरह गुजियों का स्वादिष्ट भरावन तैयार हो गया।

 mawe ki gujiya 8

08:- गुजिया बनाने के लिये गुथी हुई मैदा निकालिए उसको दोबारा से मल-मल कर चिकना कर लीजिये। चिकनी गूँथी हुई मैदा में से चित्रानुसार छोटी-छोटी लोइयाँ तोड़ कर सूती कपड़े से ढक दीजिये।

 mawe ki gujiya 9

09:- ढकी हुई लोईयों में से एक लोई ले कर पूरी के आकार में चित्रानुसार बेल लीजिये। (आप चाहे तो एक साथ सारी पूरियाँ बेल कर हल्के गीले कपड़े से ढक कर रख सकते हैं।)

 mawe ki gujiya 10

10:- एक पूरी को हाथ में लीजिये और एक चम्मच मावे वाला भरावन पूरी के ऊपर रखिये और चित्रानुसार पूरी के किनारो को पानी लगाते हुए बंद कर दीजिये।

 mawe ki gujiya 11

11:- आप चाहे तो गुजिया का साँचा लेकर साँचे में पूरी रखिये उसमें भरावन भरिये और किनारो पर पानी लगाते हुए चित्रानुसार साँचे को बंद कर दीजिये।

 mawe ki gujiya 12

12:- इसी तरह से सारी गुजिया बना कर तैयार कर हल्के गीले कपड़े से ढक कर रखते रहिये जिससे गुजियां सूखे नही।

 mawe ki gujiya 13

13:- मावा भरी गुजिया तैयार हैं अब बारी है इनको तलने की इसके लिये गैस ऑन कर एक कढ़ाई में कुकिंग ऑइल को तेज आँच पर गर्म कीजिये। कढ़ाई में चित्रानुसार 5-6 गुजियां डालिए और उनको धीमी आँच पर सुनहरा होने तक तल लीजिये।

 mawe ki gujiya 14

14:- तली हुई गुँजियों को एक पेपर नैपकिन लगी प्लेट में निकाल लीजिये, इसी तरह सारी गुँजियों को तल लीजिये।

 mawe ki gujiya 15

15:- लीजिये तैयार हो गई आपकी स्वादिष्ट मावे वाली गुंजियाँ। मावा (खोया) गुँजियों को ठंडा होने के बाद एयर-टाइट डिब्बे में स्टोर करके रखिये और होली के त्यौहार पर खुद भी खाइये और महमानो को भी खिलाइए।

.

होली के अन्य पारंपरिक पकवानों की सचित्र रेसिपी:-

हम आपके साथ कुछ ऐसे मीठे और नमकीन स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने का तरीका शेयर कर रहे हैं जिनको आप आसानी से घर बना कर इस होली सभी का मन मोह लेंगे….

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Sugandha Gupta

    Very nice and useful with pictures

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*