नारियल की बर्फी – Gole ki Barfi – Khopre ki Barfi Recipe

reena gupta By Reena Gupta, On

नारियल की बर्फी बहुत कम सामग्री और बहुत आसानी से बनाई जाने वाली गोले की मिठाई है। किसी भी खुशी के अवसर पर बनाई जाने वाली बच्चों की पसंद इस मिठाई को आप व्रत उपवास में भी खा सकते हैं।

Gole ki Barfi बनाने के लिये हमें मुख्य रूप से केवल चार चीजें नारियल, दूध, घी और चीनी चाहिये होती हैं। अपने स्वादानुसार आप नारियल की बर्फी को केवल दूध के साथ, केवल खोये (मावा) के साथ या दूध और खोया के बिना भी बना सकते हैं। इस गोले की बर्फी रेसिपी में हमने इस से संबंधित अनेक सुझाव आपके साथ साझा किए हैं।

नारियल की बर्फ़ी बनाने के लिये नारियल का बुरादा बाजार में सुपर स्टोर पर आसानी से मिल जाता है अगर आपके घर पर पहले से ही नारियल (गोले) रखे हैं तब आप नारियल का छिलका हटा कर उसके छोटे टुकड़े करके मिक्सी में पीस कर नारियल का बुरादा (नारियल पाउडर) बना कर उससे ही स्वादिष्ट बर्फी बना लीजिये।

सुन्दरता बढ़ाने के लिये आप खोपरे या गोले की बर्फी को अनेक रंगों में बना सकते हैं। स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिये आप अपने स्वादानुसार इसमें इलाईची पाउडर या कोको पाउडर मिक्स कीजिये खाने वाले इसकी सॉफ्ट नेस और क्लासिक स्वाद को हमेशा याद रखेंगे।

आइये सरल स्टेप्स और चित्रों के साथ जानते हैं नारियल की बर्फी कैसे बनाते हैं, गोले की बर्फी बनाने की सामग्री और उपयोगी सुझावों को…….

 nariyal ki katli

नारियल की बर्फी बनाने की सामग्री:-

  • गोले का बुरादा (Coconut Powder) – 2 कप
  • चीनी (Sugar) – 1 कप
  • इलायची पाउडर(Cardamom) – 1 चम्मच
  • दूध (Milk) – 1 कप
  • मिल्क पाउडर (Milk Powder) – 1/2 कप
  • पिस्ता, बारीक कटा हुआ(Pistachio) – 2 चम्मच

नारियल की बर्फी बनाने की विधि :-

 coconut desert step 1

सबसे पहले नारियल के बुरादे ( कोकनट पाउडर ) को एक पेन में 1-2 मिनट भून लीजिये, ताकि गोले के बुरादे की नमी निकल जाये, इससे नारियल बर्फ़ी की सेल्फ लाइफ ज्यादा हो जाएगी।

 coconut desert step 2

नारियल पाउडर के भुन जाने के बाद उसी पेन में दूध डाल दीजिये और इसको लगातार चलाते रहिये, दूध और नारियल के मिक्स हो जाने पर इसमें मिल्क पाउडर भी मिला दीजिये। मिल्क पाउडर मिलने से दूध जल्दी गाढ़ा हो जायेगा।

 coconut desert step 3

जब सारी चीजें अच्छे से मिक्स हो जायें तब इसमें चीनी डालिये और चीनी मेल्ट होने तक लगातार चलाते रहिये। बाद में ऊपर से इलायची पाउडर मिला दीजिये।

 coconut desert step 4

जब आपका मिश्रण पेन छोड़ने लगे और एक साथ इखट्टा हो कर शाइन करने लगे तब आप समझ लीजिये कि नारियल बर्फ़ी का मिक्स्चर बर्फ़ी जमाने के लिये तैयार हो गया है।

 coconut desert step 5

एक ट्रे या थाली में बटर पेपर बिछा लीजिये, बटर पेपर को घी की सहायता से चिकना करिये और तैयार मिश्रण को इस पर पलट कर सभी तरफ से बराबर फैला दीजिये। पिस्ते के टुकड़े ऊपर लगा कर गार्निश कर दीजिये।

नारियल के मिश्रण के ठंडा होने के पश्चात मनपसंद आकार में बर्फ़ी को काट कर परिवार में सभी को सर्व कीजिये।

.

उपयोगी सुझाब:

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो कि अनेक तरह से स्वादिष्ट नारियल की बर्फी बनाने और स्टोर करने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

खोया (मावे) के साथ नारियल की बर्फी बनाना :-

पहले से तैयार खोए या मावा को गुलाबी रंग का होने तक भूनिये जिससे गोले की बर्फी ज्यादा स्वादिष्ट बनेगी और ज्यादा दिन तक चलेगी एक ध्यान और रखिये नारियल का बुरादा और पिसी चीनी (बूरा) को हल्के गरम खोया में मिलाइये क्यूँकी ठंडा खोया बिखरने लगता है जिससे बर्फ़ी अच्छे से जम नहीं पाती।

कन्डेन्स मिल्क से नारियल की बर्फी बनाना:-

दूध के स्थान पर कन्डेन्सड मिल्क प्रयोग कर सकती हैं इसके लिये चीनी की मात्रा कम रखिये। पेन में कन्डेन्स मिल्क मेल्ट करके नारियल का बुरादा डालिये और मिश्रण के जमने की स्तिथि आने तक लगातार चलाते हुए पका कर स्वादिष्ट नारियल की बर्फ़ी जमा लीजिये।

बिना दूध और खोये से नारियल की बर्फ़ी बनाना:-

इसके लिये पहले चीनी की चाशनी बनाइये, दो तार की चाशनी बनने के बाद उसमें 2 चम्मच घी और गोले का बुरादा मिला कर बर्फी जमा लीजिये। इस तरह आप बिना मावा के भी स्वादिष्ट नारियल की बर्फी बना सकती हैं यह बर्फी थोड़ी टाइट होती है।

सूजी मिला कर नारियल की बर्फी बनाना :-

सूजी मिलाने से मावा और गोले के बुरादे की पकड़ अच्छी हो जाती है और यह बर्फ़ी देखने में चिकनी और अच्छी लगती है। मावे के साथ सूजी को भून कर आप इसी विधि से नारियल की वरफ़ी जमा कर सर्व कीजिये सभी पसंद करेंगे। पर आप ध्यान रखिये सूजी मिक्स होने के कारण इस गोले की वरफ़ी को व्रत उपवास में न खायें और न खिलायें।

रंग-बिरंगी नारियल की बर्फ़ी बनाना:-

कलर वाली गोले की बर्फी भी सफेद बर्फी की तरह ही बनाई जाती है, कलर के लिये मावा भूनते समय अपनी पसंद का फूड कलर मिला लीजिये, अनेक रंगों के फूड कलर बाजार में मिलते हैं। इस तरह से गोले की रंगीन वर्फी तैयार हो जायेगी।

नारियल की बर्फी को स्टोर करने और सर्व करने सम्बन्धी सुझाव :-

गोले की बर्फी को जमने के बाद इसको ऊपर से स्वादानुसार कटे हुए काजू, बादाम और अखरोट के साथ गार्निश कीजिये और फिर मन पसंद आकार में काट लीजिये।

दूध या मावे के साथ बनी नारियल की बर्फ़ी को एयर-टाइट डिब्बे में भर कर फ्रिज में 10-12 दिनों तक स्टोर करके खाया जा सकता है। जबकी केवल चीनी से बनी गोले की बर्फी को बिना फ्रिज में स्टोर किए भी 1-12 दिन तक खा सकते हैं।

कुछ अन्य स्वादिष्ट मिठाइयों की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Yojna Jain

    Very nice recipe. Nice pictures and detailed information thanks

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*