चॉकलेट गुजिया (होली के पकवान) – Chocolate Gujiya

, , Leave a comment

चॉकलेट गुजिया होली के अवसर पर बनाया जाने वाला एक क्लासिक पकवान है। चॉकोलेट गुजिया का स्वाद और सुगंध बरबस सबको अपनी ओर खीच लेती है, बच्चे तो इसके दीवाने होते हैं।

मावा गुजिया को बना कर मुख्य सामग्री चॉकलेट में डिप करके इस स्वादिष्ट पकवान को आसानी से बनाया जाता है। हमने कोको पाउडर का यूज कर मावा गुजिया को चॉकलेटी स्वाद दिया है।

इस चॉकलेट मावा गुजिया रेसिपी में अनेक चित्रों के साथ ईजी स्टेप्स दिये है जिनको फॉलो कर आप आसानी से घर पर गुजिया बना लेंगे। गुजिया के भरावन को आप अपने स्वादानुसार मावे में सूजी या नारियल बुरादा मिक्स कर टेस्टी बना सकते हैं। स्टफिंग में आप इच्छानुसार मेवा को बारीक काट कर मिक्स कर सकते हैं।

अब देर किस बात की इस होली के त्यौहार में खास तौर पर बच्चो के लिए चॉकलेट गुजियां घर पर आसानी से तैयार करके उनके त्यौहार पर चार चाँद लगा दीजिये….

 Tasty Gujiya Recipe

चॉकलेट गुजियां बनाने की सामग्री:-

  • मैदा – 2 कप
  • शुद्ध घी – 1 चौथाई कप
  • सूजी (भुनी हुई) – 2 चम्मच
  • मावा – 1/2 कप
  • पिसी चीनी – 1/2 कप
  • कोको पाउडर – 2 चम्मच
  • रिफाइंड तेल – तलने के लिए
  • बारीक़ कटी मेवा – 2 चम्मच

चॉकलेट गुजियां बनाने की विधि:-

 Tasty Gujiya Pic 1

01:- सबसे पहले मैदा को छान कर उसमे गुन-गुना (हल्का गर्म) शुद्ध घी डालिये और अच्छे से मिलाइये, मिश्रण को थोड़ा -थोड़ा पानी डालते हुए मुलायम आटे की तरह गूँथ लीजिये। (यदि आप चाहे तो मैदा को गूंथते समय इसमें दो चम्मच कोको पाउडर भी मिला सकते है। )

 Tasty Gujiya Pic 2

02:- गुथी हुई मैदा को हल्के गीले कपड़े या पॉलीथिन से ढक कर 10 मिनट के लिए अलग रख दीजिये।

 Tasty Gujiya Pic 3

03:- गैस ऑन करके एक पैन में सूजी भून कर अलग निकाल लीजिये और उसी पैन में मावे को भी भून लीजिये।

 Tasty Gujiya Pic 4

04:- मावे को भूनते समय ही उसमे 2-3 चम्मच कोको पाउडर मिला दीजिये। मावा एक मिनट में भुन जाता है।

 Tasty Gujiya Pic 5

05:- मावे और चॉकलेट के मिश्रण को ठंडा होने दीजिये। ठंडे मिश्रण में भुनी हुई सूजी और पिसी चीनी (बूरा/ तगार) के साथ बारीक़ कटी मेवा भी अच्छे से मिक्स कर लीजिये। (ध्यान रहे ठन्डे मावे में ही पिसी चीनी मिलायें नही तो चॉकलेट मिला मावे का मिश्रण पतला होने लगेगा।)

 Tasty Gujiya Pic 6

06:- अब गुंथी हुई मैदा को एक बार फिर से चिकना करके उसकी छोटी-छोटी लोइयाँ तोड़ लीजिये,सभी लोईयों को सूती कपड़े से ढक दीजिये।

 Tasty Gujiya Pic 7

07:- एक बाउल मे दो चम्मच मैदा ले कर थोड़ा पानी मिलाते हुए चित्रानुसार पेस्ट बना लीजिये, इस गाढ़े पेस्ट से ही गुजियों की पूरी को अच्छे से चिपकायेंगे।

 Tasty Gujiya Pic 8

08:- कपड़े से ढकी लोई में से एक लोई लेकर पूरी की तरह बेल लीजिये (ध्यान रहे पूरी बीच से पतली न बिले थोड़ी मोटी रखे। )

 Tasty Gujiya Pic 9

09- अब गुजियां वाला साँचा ले कर उसमें चित्रानुसार पूरी को रखिये और इसमें एक चम्मच चॉकलेट बाला मिश्रण भरिए, पूरी के किनारे पर मैदा वाला पेस्ट लगाते हुए बंद कर दीजिये इसी प्रकार से सभी गुजियां भर कर तैयार कर लीजिये।

 Tasty Gujiya Pic 10

10:- गैस ऑन कर एक कढ़ाई में तेल या शुद्ध घी तेज आंच पर गर्म कीजिये, फिर आंच को धीमा करके 4 से 5 गुजियां डाल कर सुनहरा रंग की होने तक तल कर पेपर नैपकिन पर निकाल लीजिये।

 Tasty Gujiya Pic 11

11:- गुजियों को चॉकलेटी बनाने के लिये एक बाउल में मेल्ट की हुई चॉकलेट लीजिये उसमें मावे की तैयार गुजियों को डिप कर एक ट्रे में निकाल लीजिये।

 Tasty Gujiya Pic 12

12:- लीजिये तैयार हो गयी इस होली के त्यौहार पर बच्चो की मनपसंद चॉकलेट गुजियां, इनको चॉकलेट सिरप से गार्निश करके सर्व कीजिये और स्वयं भी खाइये।

.

अन्य मीठे और नमकीन होली के पकवानों की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

Leave a Reply

Rate Racepe!*