सूजी की खीर – Rava Kheer

, , 1 Comment

सूजी / रवा की खीर एक ऐसा टेस्टी डेसर्ट है जिसको बनाने की सारी सामग्री रसोई में हमेशा उपलब्ध रहती है। कुछ ही देर में आसानी से तैयार हो जाने वाले इस स्वादिष्ट मीठे व्यंजन को शिशु से ले कर बुजुर्ग तक सभी बहुत पसंद करते हैं।

सूजी की खीर फॉर बेबी 5-7 महीने के छोटे शिशु के सम्पूर्ण शारीरिक विकास के लिये ठोस आहार की आवश्यकता होती है, छोटे बच्चे शुद्ध घी में भुनी सूजी और दूध से बनी टेस्टी खीर को बहुत शौक से खाते हैं। बच्चे क्या बड़ों को भी खीर में थोड़ी मेवा डाल कर सर्व कीजिये फिर देखिए बाउल कैसे खाली होती है।

गेहूँ एक प्रमुख अन्न है, गेहूँ से ही सूजी ( रवा ) बनता है, अतः सूजी खाने से गेहूँ के सभी पोषक तत्व हमें मिल जाते हैं। सूजी से अनेक स्वादिष्ट मीठे और नमकीन व्यंजन बनाए जाते हैं, इनमें सूजी की खीर, सूजी का हलवा, सूजी का चीला, सूजी का डोसा और सूजी की इडली प्रमुख हैं।

भारतीय समाज में खीर बहुत लोकप्रिय मीठा व्यंजन है। मुख्य सामग्री दूध और चीनी के साथ किसी अन्न या मेवा को मिला कर बहुत आसानी से कम समय में ही खीर बन जाती है। चावल की खीर, मखानों की खीर, चौये (चोलाई) की खीर, मेवा की खीर प्रमुख रूप से घरों में बनाई जाती है। दलिया और कस्टर्ड भी खीर का ही रूप है। कुछ जगह पर चीनी की जगह गुड़ डाल कर बनाई गयी खीर भी बहुत पसंद की जाती है।

सम्पूर्ण भारत में प्रसिद्ध सूजी की खीर को इंग्लिश में सेमोलिना पुडींग, तमिल में रवाई पुत्तु या रवा पायसम, बंगाली में सूजी पुडीम, गुजराती में सोजि खीर और पंजाबी में सूजी डा पुडीगा कहा जाता है।

किसी त्यौहार या विशेष उत्सव पर बनायी जाने वाली स्वादिष्ट सूजी की खीर को आप कभी भी सुबह के नाश्ते या डिनर के बाद डेसर्ट के रूप में सर्व कीजिये, परिवार में सभी को बहुत पसंद आयेगी।

केवल 20 – 25 मिनट में तैयार होने वाली स्वादिष्ट सूजी / रवा खीर को बनाने की विधि, खीर बनाने की सामग्री, रवा खीर खाने के फायदे जानने के लिये आप इस आसान सचित्र रेसपी के स्टेप्स को पढ़ लीजिये..

 sooji ki kheer

सूजी की खीर बनाने की सामग्री:-

  • सूजी – 1/2 कप
  • दूध – 2 कप
  • शुद्ध घी – 2 चम्मच
  • चीनी (पाउडर) – स्वादानुसार
  • मेवा (पसंदनुसार) – 1/2 कप (छोटे टुकड़ों में कटी हुई)

सूजी की खीर बनाने का तरीका :-

 rava kheer step 1

एक पेन में शुद्ध घी के साथ मेवा को भून कर अलग रख लीजिये।

 rava kheer step 2

इसी पेन में सूजी को गुलाबी होने तक भून लीजिये।

 rava kheer step 3

भुनी हुई सूजी में दूध डालिये, लगातार चलाते रहिये।

 rava kheer step 4

दूध में उबला आने के बाद खीर में मेवा डालिये अच्छे से मिक्स कीजिये। चीनी पाउडर डालिये और खीर को अपनी पसंद के अनुसार लगातार चलाते हुए गाढ़ा कर लीजिये।

 rava kheer step 5

सूजी की हल्की गर्म खीर को सर्व कीजिये।

.

उपयोगी सुझाब:

शिशुओं के लिये सूजी की खीर बनाने के लिये पहले ही सूजी को शुद्ध घी में भून कर एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर रख लीजिये। छोटे बच्चों को जब भी खीर खिलानी हो, मीठे दूध में पहले से ही भुनी सूजी मिला कर खीर बनाइये, बहुत टेस्टी शिशु आहार तैयार है। (सर्व करने से पहले सूजी को दूध में थोड़ा फूलने दीजिये।)

छोटे बच्चों को सूजी की खीर में पका हुआ केला या सेव का कद्दूकस किया पल्प मिला कर खिलाएं, शिशुओं के लिये स्वादिष्ट सम्पूर्ण पौष्टिक आहार तैयार हो जायेगा।

खीर बनाते समय दूध में दो चम्मच पाउडर का दूध मिला दीजिये, खीर जल्दी गाढ़ी हो जाएगी।

गुड़ को कद्दूकस से घिस कर खीर में डालिये, इससे गुड़ जल्दी और अच्छी तरह मेल्ट होगा।

अगर आप गुड़ के स्वाद को पसंद करते हैं तब गुड़ को पानी के साथ पका कर, छान कर लाइट थिक सीरप बना कर रख लीजिये, आपको गुड़ के इस्तेमाल में आसानी रहेगी।

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Kanchan Rastogi

    Nice recipe 😀😀

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*