बेसन की बर्फी बनाने की विधि – Besan ki Barfi

reena gupta By Reena Gupta, On

बाजार से ला कर हलवाई जैसी बेसन की बर्फ़ी / बर्फी तो आपने अनेक बार खाई होगी पर आज कल मिलावट का जमाना है, ऐसे में जरुरी हो जाता है घर पर ही आसानी से तैयार हो जाने वाली शुद्ध मिठाई बनाई जाये, ऐसी ही है बेसन बर्फी रेसिपी..

बेसन की बर्फी को बेसन की चिक्की भी कहते हैं। उत्तर भारत में बेसन से बनी अनेक मिठाई बहुत लोकप्रिय हैं जैसे बेसन के लड्डू, सोन पापड़ी, बेसन का हलुआ इत्यादि। इन सब में बेसन बर्फ़ी को बनाना सबसे आसान है केवल बीस मिनट में ही आप इस स्वादिष्ट पकवान को तैयार कर सकते हैं।

मुख्य सामग्री चने का बेसन, शुद्ध घी और चीनी से इस टेस्टी मिठाई को बनाया जाता है। आप इसमें मेवा और इलाईची पाउडर डाल कर अपने अनुसार इसके स्वाद को और भी क्लासिक बना सकते है।

बेसन के बर्फ़ी बनाने के लिये बेसन को भून कर उसको चीनी की चाशनी में पागा जाता है फिर जमा कर काटा जाता है। वैसे तो बेसन की बर्फ़ी को चकोर आकार में काटा जाता है पर आप अपनी पसंदनुसार इसको गोल काट कर भी सर्व कर सकते हैं।

मुख्य त्योहारों जैसे होली दिवाली पर जब हर कोई मीठे स्वाद का दीवाना होता है तब इस बार घर पर बेसन की बर्फी बनाइये परिवार में सभी बच्चे और बड़े इसको बहुत पसंद करेंगे एवं घर पर बनी होने के कारण इसकी शुद्धता भी निसंदेह होगी।

डिनर के बाद डेसर्ट के रूप में या चाय के साथ अल्पाहार के रूप में आप बेसन की बर्फी को सर्व कर सकते है।

इस सिम्पल बेसन बर्फी रेसिपी में बेसन की बर्फी / कतली बनाने का तरीका चित्रों के साथ सिखाया गया है, साथ ही ऐसे सुझाव भी बताये गये हैं जिनकी सहायता से पहली बार में ही आप इस पारंपरिक मिठाई को बहुत टेस्टी बना लेंगे..

 besan wali varfi

बेसन की बर्फी बनाने की सामग्री:

  • बेसन (Gram Flour) – 250 ग्राम
  • चीनी (Sugar) – 250 ग्राम
  • शुद्ध घी / देसी घी (Desi Ghee) – 250 ग्राम
  • दूध (Milk) – 4 चम्मच
  • इलायची पाउडर (Cardamom) – 2 चम्मच
  • मेवा, बारीक कटी हुई (Chopped Dry Fruits ) – 1/2 कप

बेसन की बर्फी बनाने की विधि

besan ki varfi 1

बेसन की बर्फी बनाने के लिये सबसे पहले एक बड़े बर्तन में बेसन को छान कर पलट लीजिये।

besan ki varfi 2

छाने हुए बेसन में दूध और दो बड़े चम्मच शुद्ध घी डालिये और सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिये।

ध्यान रखिये की मिश्रण में गुठलिया न पड़े, अगर जरूरत समझें तो मिश्रण को स्टील की छलनी से छान लीजिये।

besan ki varfi 3

एक कढ़ाई में घी गर्म करके बेसन को लगातार चलाते हुए धीमी आँच पर गुलाबी होने तक भून लीजिये, भुने बेसन को गैस से उतार कर अलग रख दीजिये।

besan ki varfi 4

एक गहरे बर्तन में चीनी और 1/2 कप पानी डाल कर दो तार की चीनी तैयार कीजिये।

besan ki varfi 5

दो तार की चाशनी ठीक बन गई है इसको चेक करने के लिये दो बूंद चाशनी की उंगली व अंगूठे के बीच रख कर चिपका कर देखिये, अगर दो तार बनने लगें तब आप समझ जाइये की दो तार की चाशनी तैयार हो गई है।

besan ki varfi 6

गैस पर भुने बेसन की कढ़ाई रखिये और उसमें लगातार चलाते हुए चाशनी को मिला दीजिये, जब बेसन का मिश्रण जमने वाली स्थिति में पहुच जाय तब गैस बंद कर दीजिये।

besan ki varfi 7

एक ट्रे या थाली को घी लगा कर चिकना कीजिये, उसमें बेसन के मिश्रण को पलट कर एक कलछी की सहायता से बराबर फैला दीजिये।

besan ki varfi 8

लगभग एक घंटे बाद जब मिश्रण जमने लगे तब कटे हुए मेवे ऊपर से डाल कर चम्मच की सहायता से थोड़ा दवा दीजिये।

besan ki varfi 9

दो घंटे बाद आपका बेसन की बर्फ़ी को मन चाहे आकार में काट लीजिये,

बर्फी को एयर टाइट डिब्बे में भर स्टोर कीजिये, जब भी मन हो खुद भी खाइये और परिजनों या महमानो को खिलाइये। बेसन की बर्फी 15-20 दिन तक ख़राब नही होती है।

.

उपयोगी सुझाव:

बेसन को लगातार चलाते हुये मीडियम आँच पर भूनना है ध्यान रखना है की बेसन जले नहीं, जलने के बाद बेसन का स्वाद थोड़ा कड़वा सा हो जाता है।

दूसरी विधि अनुसार भुने हुए ठन्डे बेसन में खोया (मावा) और पिसी चीनी (बूरा / तगार) को अच्छी तरह से मिला कर वर्फी जमा कर काट लीजिये, इस तरह आपकी खोये वाली बेसन की वर्फी तैयार हो जायेगी।

सर्दियों के मौसम में बेसन की वर्फी को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए तैयार मिश्रण में थोड़े से भुने हुए तिल मिला लीजिये, इस तरह बहुत टेस्टी तिल बेसन की वर्फी तैयार हो जायेगी।

बेसन के लड्डू बनाने के लिए चाशनी की जगह आप बेसन के मिश्रण को ठंडा करके उसमें बूरा (पिसी चीनी) और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स मिला कर झटपट बेसन वाले लड्डू तैयार कर सकते हैं।

अगर वर्फी का वेसन ज्यादा टाइट हो जाये तब थोड़ा सा दूध मिला कर मिश्रण को दुबारा हल्का सा भून लीजिये।

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Sujata Gupta

    easy and useful, nice recipe

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*