तिल के लड्डू – Til ke Laddu

reena gupta By Reena Gupta, On

तिल के लड्डू सर्दियों की लोकप्रिय मिठाई है। मकरसंक्रांति और संकट चतुर्दशी (सकट) के अवसर पर बनाये जाने वाले til ke laddu को स्टेप बाई स्टेप चित्रों के साथ बनाने की विधि इस रेसिपी में साझा की गई है।

तिल के खोया वाले लड्डू की मुख्य सामग्री सफेद तिल, मावा (खोया) और बूरा (शुगर पाउडर, तगार) ही है। खोया और तिल के लड्डू बहुत आसानी से कम समय में ही बन जाते हैं। आप अपनी पसंद की किसी भी मेवा को तिल लड्डुओं में मिला सकते हैं और स्वादानुसार मीठा कम ज्यादा कर सकते हैं।

तिल की तासीर गर्म होती है और तिलों का सेवन दिमाक के लिये बहुत फायदेमंद होता है वहीं दूध से बने खोये में दूध के सभी प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं। इस तरह मावा तिल के लड्डू खाने से सर्दियों में शरीर में गर्मी और ताकत दोनों बनी रहती हैं।

अगर आप मीठा पकवान बनाना तो चाहते हैं पर खाना बनाना सीख रहे हैं तब यह रेसिपी आपके लिये ही है इस रेसिपी के उपयोगी सुझावों में हमने अनेक ऐसे टिप्स को लिखा है जिनको फॉलो करके आप आसानी से स्वादिष्ट तिल लड्डू को बना कर परिवार का मन मोह लेंगे।

आइये जानते हैं til ke ladoo recipe with khoya कीआवश्यक सामग्री और विधि को…..

til ke laddu

तिल के लड्डू बनाने की सामग्री

  • सफेद तिल (Sesame Seed) – 1 कप
  • चीनी पाउडर/बूरा/ तगार (Fine Sugar) – 1 कप
  • मावा / खोया (Mava ) – 1 कप
  • मेवा, बारीक कटी हुई (Chopped Dry Fruits ) – 1/2 कप

तिल के लड्डू बनाने की विधि

 Mawa Til Ladoo 1

01:- तिल के लड्डू बनाने के लिये सबसे पहले आप तिलों को अच्छे से साफ़ करने के बाद चित्रानुसार एक पेन में मीडियम आँच पर उनको भून लीजिये। (भूनते समय तिलों में खुशबू आने लगती है ओर वह थोड़े फूल भी जाते हैं।)

 Mawa Til Ladoo 2

02:- भूनने के बाद तिलों को ठंडा होने दीजिये, भुने हुए ठंडे तिलों को मिक्सी के जार में भर लीजिये।

 Mawa Til Ladoo 3

03:- मिक्सी ऑन करके एक मिनट तक तिलों को दरदरा पीस लीजिये। (ध्यान रहे की तिलों को बारीक़ नही दरदरा पीसना है।)

 Mawa Til Ladoo 4

04:- अब समय आता है मावे को भूनने का, एक पेन में हल्की आँच पर लगातार चलाते हुए मावे को दो मिनट तक चित्रानुसार भून लीजिये।

 Mawa Til Ladoo 5

05:- भुने हुए मावे को अच्छी तरह ठंडा होने दीजिये। ठंडे खोये (मावे) में पिसी हुई चीनी और दरदरे तिल मिला दीजिये।

 Mawa Til Ladoo 6

06:- इस तैयार मिश्रण में अपनी पसंद की कटी हुई मेवा (काजू , बादाम, पिस्ता अथवा किसमिश इत्यादी ) भी मिक्स कर लीजिये।

 Mawa Til Ladoo 7

07:- अब आपका लडडुओं का मिश्रण तैयार है, दोनों हाथों की सहायता से नीबू के आकार के लडडू चित्रानुसार तैयार कर लीजिये।

 Mawa Til Ladoo 8

08:- स्वादिष्ट मावे वाले तिल के लडडू तैयार हैं सभी को खिलाइये और स्वयं भी खाइये। खोया तिल लड्डू को एक सप्ताह तक एयर-टाइट डिब्बे में स्टोर किया जा सकता है।

.

तिल के लड्डू के टिप्स :-

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो कि सर्दियों की मिठाई तिल के लड्डू को अनेक स्वादों में बनाने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

तिलों को भूनना :-

तिल काले हों या सफेद आप इनको भारी तले की कढ़ाई में ही हल्की आँच पर लगातार चलाते हुए भूनिये, भूनते समय जब इनमें से अच्छी खुशबू आने लगे और तिल हल्के फूले हुए दिखाई देने लगे तब आप समझ जाइये कि तिल भून गए हैं,उन्हें ब्राउन न करें। चैक करने के लिये उन्हैं मसल कर देख लीजिये अच्छे भुने हुए तिल को मसलने से वह चूरा (दरदरा पाउडर) हो जाता है।

माइक्रोवेव में खोया (मावा) भूनना :-

माइक्रोवेव में खोया भूनने के लिये, खोया को माइक्रोवेव सेफ प्याले में रखिये फिर पहले इसको एक मिनिट माइक्रोवेव कीजिये, प्याले को बाहर निकाल कर खोया को अच्छी तरह से चलाइये, फिर दुबारा से बर्तन को दो मिनट माइक्रोवेव कीजिये और निकाल कर खोये को चलाइए इसी तरह से एक दो बार में खोया भुन कर तैयार हो जाता है, खोया की मात्रा के अनुसार भुनने का समय निर्भर करता है, खोये को प्रत्येक बार दो मिनट माइक्रोवेव करके चला जरूर लीजिये नहीं तो खोया जल सकता है।

लड्डू बांधने संबंधी सुझाव :-

अगर मिश्रण से लड्डू सही आकार में नहीं बंध पा रहे हैं और बिखर रहे हैं तब आप एक काम तो यह कीजिये कि तिल मावे के मिश्रण को हल्का गर्म कर लीजिये क्यूंकि मिश्रण ठंडा होने पर लड्डू नहीं बधते हैं, और दूसरा मिश्रण में थोड़ा सा दूध के छींटे लगा कर चला लीजिये फिर लड्डू बनाइये एक दम चिकने और चमकदार लड्डू बनेंगे।

काले तिल के लड्डू :-

बाजार में काले और सफेद दोनों तरह के तिल आसानी से मिल जाते हैं, काले तिल छिलके सहित होते हैं इनमें फाइबर अधिक होता है और न्यूट्रीशियस ज्यादा होते हैं। काले तिलों का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, इसलिए ज्यादातर इनके लड्डू गुड के साथ बनाये जाते हैं गुड ऐसा स्वीटनर है जिसका साथ तिलों के कडवे पन को क्लासिक स्वाद में बदल देता है।

छिलके वाले काले तिल का लड्डू बनाने के लिये भी ऊपर दी गई विधि अनुसार पहले तिलों को भूनिये, गुड को गर्म करके सीरप बनाइये, सीरप में भुने तिलों को मिलाइये और और सेम तरीके से तिल लड्डू बना लीजिये।

तिल मूंगफली के लड्डू :-

मूंगफली के दानों को कुरकुरा होने तक भून कर उनका छिलका हटा दीजिये, ठंडा होने के बाद उनको दरदरा पीस कर भुने हुए तिलों के साथ मिला लीजिये लीजिये, तैयार मिश्रण से इसी विधि अनुसार स्वादिष्ट लड्डू बना लीजिये। दक्षिण भारत में कुछ जगह पर तिलों के लड्डू को नारियल का बुरादा मिला कर बनाया जाता है यह तिल नारियल के लड्डू भी बहुत टेस्टी लगते हैं।

गुड वाले तिल के लड्डू :-

गुड वाले लड्डू बनाने के लिये सबसे पहले कढ़ाई में एक चम्मच घी को गर्म कीजिये, गर्म घी में गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े डालिये और धीमी आंच पर गुड़ को पिघला लीजिये, गुड़ पिघलने पर आग तुरन्त बन्द कर दीजिये. पिघले गुड़ के हल्का ठंडा होने के तुरंत बाद इसमें भून कर कूटे गए तिल अच्छी तरह मिला दीजिये, गुड़ तिल के लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है। ऊपर दी गई विधि के अनुसार मिश्रण के लड्डू बांध लीजिये।

कन्डेन्स मिल्क से बनायें तिल के लड्डू :-

आप कन्डैन्स मिल्क के साथ भी बहुत जल्दी से स्वादिष्ट तिल के लड्डू बना सकते हैं, बस कन्डेन्स मिल्क में भुने तिल और स्वसानुसार चीनी मिक्स कीजिये अगर मिश्रण पतला लगे तब इसमें थोड़ा नारियल पाउडर या गेहूं का आटा घी में भून कर मिला लीजिये। तैयार मिश्रण से फटाफट स्वादिष्ट लड्डू बना कर परिवार में सर्व कीजिये और स्वयं भी खाइये।

तिल चिक्की या तिल का भुरभुरा बनाना :-

तिल चिक्की को गुड या चीनी के साथ बनाया जाता है, पहले तिलों को भून लीजिये फिर गुड या चीनी को पिघला कर उसमें भुने तिलों को मिला लीजिये। एक थाली को घी से चिकना कीजिये और उसमें मिश्रण को पलट दीजिये, जब मिश्रण ठंडा हो कर सेट हो जाये तब तिल चिक्की या तिल भुरभुरा को मनपसंद आकार में काट कर निकाल लीजिये।

तिल के लड्डू खाने के फायदे :-

तिलों में सेसमीन नामक एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो हमको कैंसर से बचाता है, साथ ही साथ तिल सेवन से शरीर को गर्मी और तुरंत ऊर्जा मिलती है। दूध से बने मावे में दूध के सभी गुण मौजूद रहते हैं। इस लिये तिल और मावा से बना हर एक व्यंजन स्वाद और स्वास्थ का वेजोड़ संगम होता है।

अन्य लड्डू की रेसिपी :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Petar

    Your instructions to write and explain have eliminated all the facets of making sesame seeds ladoo, the selection of pictures is very good, God bless you very much.

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*