सुगंधित गुलकंद गुजिया रेसिपी – Holi Special Gulkand Gujiya

, , 1 Comment

होली के त्यौहार पर अनेक प्रकार की सुगंधित और स्वादिष्ट गुजिया हर घर में बनाई जाती है, आज हम पान और गुलकंद के पेस्ट को भरकर बहुत ही स्वादिष्ट पारंपरिक मिष्ठान को आसानी से बनाएंगे

 pgi huee gujiya recipe
इस बार होली के त्यौहार पर आप गुलकंद के फ्लेवर बाली गुजियां जरूर बनाये, जो खाने में बहुत स्वादिस्ट होती है। चलिए जानते हैं गुलकंद से बनी गुजियां बनाने की रेसिपी….

गुलकंद गुजिया बनाने की सामग्री:-

गुलकंद गुजिया बनाने की विधि:-

 pgi huee gujiya 1

01:- सबसे पहले एक बर्तन में मेंदा को छान ले और गुनगुना करके शुद्ध घी डाल कर मिलाये, थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटे की तरह गूँथ ले।… 10 मिनट के लिए पोलोथिन बैंग या क्लीन व्रैप (cling wrap) में लपेट कर रख दे।

 pgi huee gujiya 2

02:- अब गैस ऑन करके एक पैन में 2 मिनट तक मावे को भुने, और दो चम्मच गुलकंद डाल कर मिलाये।

 pgi huee gujiya 3

03:- पान के पत्ते का पेस्ट तैयार करे, (पान के पत्ते को गुलकंद के साथ मिक्सी के जार में पीस सकते है।) गैस बंद करके मावे वाला मिश्रण को ठंडा होने दे। (अगर आप चाहें पान के पत्ते का पेस्ट पहले से ही तैयार करके सकते हैं)

 pgi huee gujiya 4

04:- अब ठन्डे किये हुए मिश्रण में बारीक़ कटी मेवा और पिसी चीनी को अच्छे से मिलाये ,चीनी अपनी इच्छानुसार कम या ज्यादा कर सकते है।(ध्यान रहे मिश्रण ठंडा होने के बाद चीनी मिलाये, नही तो मिश्रण पतला होने लगेगा) अब आपका गुलकंद का मिश्रण तैयार है।

 pgi huee gujiya 5

05:- गुथी हुई मेंदा को एक बार फिर से चिकना कर ले, और छोटी -छोटी लोइया तोड़ ले। कपड़े से ढक कर रख दे।

 pgi huee gujiya 6

06:- अब एक-एक लोई उठा कर पूरी की तरह बेल ले, ध्यान रहे पूरी बीच से पतली न बिले , थोड़ी मोटी रहे।

 pgi huee gujiya 7

07:- गुजियां बाला साँचा लेकर पूरी को रखे, और एक चम्मच गुलकंद का भरावन भरे और पूरी के किनारो पर पानी लगाते हुए सांचे को बंद कर दे।

 pgi huee gujiya 8

08:- इसी प्रकार से सारी गुजियां भर कर तैयार कर ले, और हलके गीले कपड़े से ढक दे। ताकि गुजियां सूखे नही।

 pgi huee gujiya 9

09:- अब गैस ऑन करे ,एक कढ़ाई में तेल या शुद्ध घी डाल कर तेज आंच पर गरम करे, आंच को धीमा करके 4 से 5 गुजियां डाल कर सुनहरा होने तक तले।

 pgi huee gujiya 10

10:- तली हुई गुजियां को पेपर नैपकिन पर निकाल कर रखे, गुलकंद से बनी गुजियां तैयार है। अब आप गुलकंद से बनी गुजियां का आनंद ले.

 pgi huee gujiya 11

11:- अगर आप चाहे तो 1 तार की चाशनी बना कर, एक-एक गुजियां चाशनी में डिप करके प्लेट में फैला कर 10 मिनट के लिए रखिये, और कटी मेवा से सजाइये, तो इस बार होली के त्यौहार पर जरूर बनाइये गुलकंद की गुजिया, खाइये-खिलाइये और तारीफ पाइये।

.

Recipe Summary:

 

One Response

Leave a Reply

Rate Racepe!*