मीठे चावल रेसिपी – पीले चावल रेसिपी – Meethe Chawal Recipe

reena gupta By Reena Gupta, On

मीठे चावल या पीले चावल उत्तर भारत में बहुत लोकप्रिय एक परंपरागत मिठाई है, जिसको बसंत पंचमी के अवसर पर प्रायः हर घर में बनाया जाता है।

मीठे चावल में बनाते समय स्वाद और सुन्दरता के लिये केसर और पीला रंग मिक्स किया जाता है इसलिए इनको ही पीले चावल और बसंती चावल कहते हैं। इसी तरह के पीले मीठे चावल हैदराबाद और लखनऊ में बहुत फेमस हैं जिनको जरदा पुलाव या जाफरानी राइस के नाम से जाना जाता है।

अनेक शुभ अवसरों और त्योहारों पर मीठे चावल अवश्य बनाये जाते हैं जैसे हिन्दू धर्म में बसंत पंचमी के अवसर पर, मुस्लिम धर्म में ईद के मौके पर और जैन धर्म के अनुयायी पर्युषण पर्व के शुभ अवसर पर मीठे चावलों का सेवन करते हैं ।

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है इसको बनाने की मुख्य सामग्री वासमती चावल और चीनी है। आप स्वादानुसार इनको गुड़ के साथ भी बना सकते है। स्वाद, सुगंध और चटक रंग के लिये इसमें केसर (ज़ाफ़रान), मेवा, फूड कलर और शुद्ध घी को डाला जा सकता है।

किसी भी त्यौहार पर मेन डिश के रूप में आप मीठे चावलों को सर्व कर सकते हैं, डिनर के बाद डेसर्ट के रूप में आप पीले चावलों को परिवार को खिलाइये बच्चे हों या बड़े सभी इनको बहुत पसंद करेंगे।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि meethe chawal kaise bante hain तब हम meethe chawal banane ki recipe आपको चित्रों और स्टेप्स के साथ सरल भाषा में शेयर कर रहे हैं..

 Basanti Meethe Chaval

मीठे चावल (पीले चावल) बनाने की सामग्री:

  • चावल (पहले से पके हुए) (Cooked Rice) – 1 बड़ी बाउल
  • चीनी (Sugar) – 1 कप
  • मेवा, बारीक कटी हुई (Chopped Dry Fruits ) – 1/2 कप
  • इलायची पाउडर(Cardamom) – 1 चम्मच
  • लवंग/लौंग (Cloves) – 4
  • केसर / जाफरान (Saffron) – 4-5 पत्ती
  • खाद्य पीला रंग (Edible Food Color) – 1/2 चम्मच
  • शुद्ध घी / देसी घी (Desi Ghee) – 2 चम्मच

मीठे चावल (पीले चावल) बनाने की विधि

peele meethe chaval 1

पहले से उबले हुए (पके हुए) बासमती खिले-खिले चावल निकाल लीजिये, अगर चावल फ्रिज से निकाले हैं तब रूम टेम्परेचर पर नॉर्मल कर लीजिये।

peele meethe chaval 2

एक पेन में शुद्ध घी गर्म करके उसमें खाने वाला पीला रंग और लौंग मिला लीजिये।

रंग घुल जाने के बाद पेन में चावलों को पलटिए।

peele meethe chaval 3

हल्के हाथ से चलाते हुए चावलों में रंग को मिक्स कर लीजिये।

peele meethe chaval 4

पीले चावलों में केसर वाला दूध और चीनी को डाल कर हलके हाथ से चलायें।

(चीनी थोड़ा पानी छोड़ती है।) पानी सूखने तक आंच पर रखें।

peele meethe chaval 5

चावलों में मेवा डाल कर मिला लीजिये।

peele meethe chaval 6

मेवा मिक्स मीठे चावलों में ऊपर से इलायची पाउडर को मिला कर सुगंधित बना दीजिये।

peele meethe chaval 7

सबसे आखिर में दूध में घुले हुए केसर (ज़ाफ़रान) को चावल में मिक्स कर दीजिये।

सुगंधित और स्वादिष्ट पीले मीठे चावल / जाफरानी ज़र्दा पुलाव सर्व किये जाने के लिये तैयार है, सर्विनग बाउल में निकालिये और सर्व कीजिये।

.

उपयोगी सुझाव:

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो की स्वादिष्ट केसरिया मीठे चावल बनाने, सर्व करने और स्टोर करने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

मीठे चावल बनाने के लिये कौन से चावल लेने चाहिये? :-

मीठे चावल बनाने के लिये बासमती चावल लीजिये।

बासमती चावल अपने खास स्वाद और मोहक खुशबू के लिये प्रसिद्ध है। बासमती चावल के दाने काफी लम्बे होते हैं और पकने के बाद, ये आपस में लेसदार होकर चिपकते नहीं, बल्कि बिखरे हुए रहते हैं।

बिना पॉलिश के चावल में अधिक फाइबर होता है जिससे इनको खाने के बाद जल्दी से भूख नहीं लगती है। जिससे हमारा बजन नियंत्रण में रहता है।

कनाडियाई मधुमेह संघ के अनुसार, बासमती चावल में मध्यम ग्लाइसेमिक सूचकांक 56 से 69 के बीच होता है, जिससे इस चावल का सेवन मधुमेह रोगियों के लिये अन्य अनाजों और श्वेत आटे की अपेक्षा अधिक लाभकारी है।

पीले मीठे चावल के स्वाद को इस तरह से लाजवाव बनाइये:-

शुद्ध घी मिलाने से बासमती चावल में बहुत अच्छी सुगंध आने लगती है और चावल खिला-खिला (बिखरवाँ) बनाता है। वैसे तो आप स्वादानुसार शुद्ध घी की जगह कोई भी खाद्य तेल प्रयोग कर सकते हैं।

मीठे पीले चावलों को सर्व करते समय इनके ऊपर से खोया (मावा) डाल कर सर्व कीजिये, सच में सभी को बहुत टेस्टी लगेंगे।

आप अपने स्वादानुसार काजू, पिस्ता, बदाम, किशमिश, चिरोंजी इत्यादि किसी भी मेवा को मीठे चावल में मिक्स कर इनको एक सुपर डेसर्ट बना सकते हैं।

जरदा पुलाव या जाफरानी राइस :-

ज़रदा नाम फ़ारसी शब्द ‘ज़र्द’ से आता है जिसका अर्थ है ‘पीला’, क्यूँकी इन मीठे चावलों का रंग पीला होता है इस लिये यह जरदा राइस के नाम से प्रसिद्ध हैं। आज कल ज़रदा पुलाव मिठाई शादी के विशेष अवसरों पर एक लोकप्रिय स्वीट के रूप में उभरी है।

हैदराबादी जरदा चावलों में नारियल (गोले) के छोटे-छोटे टुकड़ों को मिक्स किया जाता है, जिससे नारियल का कुरकुरा टेस्ट मीठे पीले चावल को बहुत ही स्वादिष्ट बना देता है।

मीठे चावल को स्टोर करने और सर्व करने सम्बन्धी सुझाव:-

मीठे पीले पुलाव को आप फ्रिज में रख कर दो तीन दिनों तक खाने के लिये उपयोग कर सकते हैं।

फ्रिज से निकाल कर दोबारा परोसते समय मीठे चावलों को गर्म करने के बाद उस पर एक चम्मच शुदा देसी घी डाल कर सर्व कीजिये ताजे चावलों का आनंद आयेगा।

बसंत पंचमी के अवसर पर जरूर बनाये जाने वाले मीठे चावलों को कभी भी सर्व कीजिये परिवार में सभी को यह बहुत पसंद आते हैं।

कुछ अन्य जल्दी से बन जाने वाली स्वादिष्ट मिठाई की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

One Response

  1. Varsha Pathak, Ujjain M.P.

    Nice Recipe, You succeeded in telling the reader how to make sweet rice. The recipe method is useful in understanding, thank you

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*