मखाने की खीर – Makhana Kheer

reena gupta By Reena Gupta, On

मखाने की खीर आसानी से बन जाने वाली बहुत स्वास्थप्रद फलाहारी मिठाई है। Makhana Kheer को मुख्यतः व्रत उपवास में बनाया जाता है पर इस खीर को रिच डेसर्ट के रूप में कभी भी सर्व कीजिये परिवार में सभी उंगली चाटते रह जायेंगे।

मखानों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिंस प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, दूध और मखानों के साथ से बना यह फलाहारी डेसर्ट परिवार के स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभ दायक है। आप मीठे की मात्रा कम ज्यादा करके और अन्य मेवा मिला कर खीर को अपने स्वादानुसार बहुत टेस्टी बना सकते हैं।

फूल मखाना पॉपकॉर्न या किसी भी अन्य रेडी टू ईट कॉर्नफ्लेक अनाज की तुलना में अधिक स्वास्थ्यवर्धक है। इस बार नवरात्रि उपवास या महाशिवरात्रि व्रत अथवा एकादशी उपवास के दौरान न्यूट्रिशियन से भरी मखाना खीर का भोग लगा कर परिवार को जरूर सर्व कीजिये और स्वयं भी इस टेस्टी डेसर्ट का आनंद लीजिये।

अगर आप जानना चाहते हैं कि makhane ki kheer kaise banti hai तब हम इस मखाना खीर रेसिपी में चित्रों और स्टेप्स के साथ कुछ ही मिनटों में आसानी से फूल मखाना खीर बनाने का तरीका सुझावों के साथ साझा कर रहे हैं….

 kheer makhana

मखाने की खीर बनाने की सामग्री:-

  • फूल मखाना (Makhana) – 100 ग्राम
  • फुल क्रीम दूध (Full Cream Milk) – 1 लीटर
  • चीनी पाउडर/बूरा/ तगार (Fine Sugar) – स्वादानुसार
  • शुद्ध घी / देसी घी (Desi Ghee) – 2 चम्मच
  • इलायची पाउडर(Cardamom) – 2 चम्मच
  • मेवा, बारीक कटी हुई (Chopped Dry Fruits ) – 1 कप

मखाने की खीर बनाने की विधि:-

 kheer makhana step 1

सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करके मखाने भून लीजिये, फिर भुने मखानों को ठंडा कर लीजिये।

 kheer makhana step 2

ठंडे मखानों को एक जिप पाउच में बंद करके बेलन की सहायता से छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिये।

 kheer makhana step 3

एक बड़ी कढ़ाई में दूध गर्म कीजिये ओर उसमें मखानों के टुकड़ों को डाल कर हल्की आँच पर दस मिनट तक लगातार चलाइए।

 kheer makhana step 4

मखाने मिक्स गर्म दूध को किसी दूसरे बर्तन में पलट कर गुनगुना होने दीजिये, जब मिश्रण गुनगुना हो जाये तब इसमें पिसी चीनी और इलाईची पाउडर मिला दीजिये।

 kheer makhana step 5

आपकी टेस्टी मखानों की खीर तैयार है, मनपसंद मेवा (ड्राई फ्रूट्स) को काट कर खीर में मिक्स कर लीजिये।

 kheer makhana step 6

एक सर्विंग बाउल में टेस्टी मखाना खीर को निकालिये ओर परिवार में सभी को सर्व कीजिये ।

मखाना खीर एक भारी आहार है इसको खा कर पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है, इसलिए यह फलाहार व्रत उपवास का सर्वोत्तम आहार है। किसी भी व्रत उपवास में इसका सेवन किया जा सकता है।

.

उपयोगी सुझाब:

आइये जानते हैं कुछ ऐसे सुझाव जो की अनेक स्वादिष्ट मखाने के व्यंजन बनाने और मखाने खाने का फायदा जानने में निश्चित ही आपको उपयोगी लगेंगे….

मखाना क्या है? :-

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अंतर्गत राष्ट्रीय मखाना शोध केंद्र के अनुसार फूल मखाना दलदली क्षेत्र में उगनेवाला एक पोषक भोज्य पदार्थ है । भारत के कई भागों में मखाने को लावा भी कहते हैं। मखाना शांत पानी में उगने वाला पोषक तत्वों से भरपूर एक जलीय उत्पाद है। मखाने के बीज (फूल मखाने) को भूनकर इसका उपयोग मिठाई, नमकीन, खीर आदि बनाने में होता है। मखाने खाने से शरीर को आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट, खनिज लवण और फॉस्फोरस सहज उपलब्ध हो जाता है।

मखाने की खीर बनाने सम्बन्धी सुझाव :-

मखाने की खीर बनाते समय दूध न जले इसलिये दूध को धीमी आँच पर उबालिए और बीच बीच में चलाते रहिये। ध्यान रखिये की बहुत तेज गर्म दूध में चीनी न मिलायें क्यूँकी गर्म दूध में चीनी मिलाने से दूध फट जाता है। मखाने की खीर बनाते समय थोड़े भुने हुए मखानों को कूट कर दूध में मिलाइए, इनका पाउडर मिलाने से खीर में चिकना पन आ जाता है जिससे खीर बहुत अच्छी दिखती है।

मखाने की खीर सर्व करने सम्बन्धी सुझाव:-

मखाने की खीर को गर्म या ठंडा किसी भी रूप में सर्व कीजिये परिवार में सभी को यह निश्चित ही बहुत पसंद आयेगी।

मखाने की खीर को व्रत के दिनों में खाने के बाद डेसर्ट के रूप में या खाने के साथ सर्व किया जा सकता है।

जब भी इच्छा हो आप मखानों की खीर का आनंद जरूर लीजिये इसके लिए उपवास के दिनों का इंतजार मत कीजिये।

फूल मखाने खाने का तरीका, फूल मखाना से बनायें अनेक स्वादिष्ट व्यंजन:-

मखाने को भून कर एक एयर टाइट जार में भर कर रख लीजिये यही भुने हुए मखाने पौष्टिक और हल्का नमकीन या मीठा नाश्ता बनाते हैं। नमकीन के लिए नमक के साथ अपना पसंदीदा मसाला मिलाइये और मीठे के लिए इनमें पिसी चीनी मिक्स करके सर्व कीजिये।

सूखी सब्जियों या करी में भुने हुए मखानों के छोटे-छोटे पीसों को मिला कर सर्व कीजिये, परिवार में सभी स्वाद के साथ मखानों के स्वास्थप्रद गुणों का लाभ भी ले सकेंगे।

मखाना रायता – फूल मखाने और दही से बना मसालेदार ठंडा रायतासभी को बहुत पसंद आता है।

आलू मखाना चांट – उबले हुए आलू में भुने फूल मखाना और मनपसंद मसालों को मिला कर व्रत उपवास के लिए बहुत जल्दी से स्वादिष्ट स्नैक बना कर सभी का मन मोह लीजिये।

मखाने की खीर खाने के फायदे :-

फूल मखाने में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी अच्छी इसलिए इनके सेवन से हमारी किडनी और दिल की सेहत चुस्त और सेहतमंद रहती है। दूध से हमारी शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर में तुरंत एनर्जी आती है. दूध और मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है इसलिए दोनों हमारी हड्डियों और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अब आप स्वयं ही जान गये होंगे मखानों की खीर खाने से हमें स्वाद और स्वास्थ दोनों मिल जाते हैं। Makhana Kheer Khane ke Fayde

डाइबाटीज (शुगर) और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति मखानों से बना कोई भी टेस्टी व्यंजन या पकवान खा सकते हैं, ऐसा माना जाता है कि तनाव को कम करने के लिए मखाने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

कुछ अन्य स्वादिष्ट व्रत की मिठाई की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:-

Share Recipe!
 

One Response

  1. Umesh Singh

    Nice Recipe ! मखाने लो फेट होते हैं बहुत फायदेमंद हैं।

    (5/5)
    Reply

Leave a Reply

Rate Racepe!*