अखरोट का हलवा – Akhrot Halwa Recipe – Akhrot ki Mithai

reena gupta By Reena Gupta, On

अखरोट का हलवा दिल और दिमाग को तरोताजा रखने के साथ साथ हमारी इम्यूनिटी को भी फिट रखता है। ऐसा माना जाता है कि अखरोट का कोई स्वाद नहीं होता मगर अखरोट की गिरी, शक्कर और दूध के साथ बना अखरोट का शीरा का स्वाद लाजवाव होता है।

अखरोट का हलवा कम समय में और कम सामग्री से तैयार किया जाता है। इस Akhrot Halwa Recipe में अखरोट की गिरी, दूध और चीनी ही मुख्य सामग्री हैं। पहले अखरोट को दरदरा पीस जाता है फिर इसको घी के साथ चीनी और दूध मिला कर गाढ़ा होने तक पकाया जाता है।

परंपरानुसार अखरोट की तासीर गर्म मानी जाती है ऐसे में प्रश्न उठता है कि गर्मियों में अखरोट कैसे खाना चाहिए इसका जवाव है अखरोट को हलवा क्यूँकी अखरोट की मिठाई दूध और घी के साथ तैयार होती है इस लिये इसको गर्मियों में आराम से खा सकते हैं। शनिवार व्रत में भी अखरोट का हलवा खाया जा सकता है।

आइये जानते हैं अखरोट का हलवा कैसे बनायें, आप बस इस Akhrot ki Mithai की सचित्र रेसिपी में दिए ईजी स्टेप को फॉलो कीजिये आप अखरोट का हलवा बनाने का तरीका और सामग्री जान कर इसको घर पर आसानी से बना लेंगे…..

 Akhrot ka halua

अखरोट का हलवा बनाने की सामग्री :-

  • अखरोट कि गिरी (Walnut) – 1 कप
  • चीनी पाउडर/बूरा/ तगार (Fine Sugar) – 1/2 कप
  • खरबूजे की मींग (Melon seed) – 1 चम्मच
  • इलायची पाउडर (Cardamom Powder) – 1/2 चम्मच
  • केसर / जाफरान (Saffron) – 1 चुटकी
  • खजूर (Dates) – 2 (बारीक कटे हुए)
  • दूध (Milk) – 1/2 कप

अखरोट का हलवा बनाने की विधि :-

Walnut Halwa Burfi step 1

सबसे पहले आप अखरोट को गर्म पानी में 20 मिनट के लिए भिगो का सुखा लीजिये।

अखरोट की गिरी और खीरे के बीजों को कूट कर या मिक्सी में दरदरा पीस लीजिये।

Walnut Halwa Burfi step 2

पिसे हुई अखरोट की गिरी को एक पेन या कढ़ाई में घी के साथ भून लीजिये।

Walnut Halwa Burfi step 3

भुनने के बाद पिसे और भुने अखरोट के मिश्रण में दूध, इलाइची पाउडर और केसर मिक्स करके लगातार चलाते हुए 5-6 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पका लीजिये।

Walnut Halwa Burfi step 4

अब इस दूध के साथ पके हुए अखरोट के मिश्रण में चीनी मिला कर 5 मिनट चलाते हुये पका लीजिये।

अखरोट के हलुए में चीनी की मात्रा आप स्वादानुसार थोड़ी कम या ज्यादा कर सकते है।

Walnut Halwa Burfi step 5

आप देखेंगे की चीनी के मिल जाने के बाद अखरोट का हलवा दाने दार हो गया है, अब गैस को बंद करके इसमें खजूर के टुकड़े मिक्स कीजिये और कढ़ाई को दो मिनट ढक दीजिये।

Walnut Halwa Burfi step 6

आपका पौष्टिक और स्वादिष्ट अखरोट का हलवा तैयार है। सर्विंग बाउल में निकलिये, मींगों से गार्निश कर सभी को सर्व कीजिये और खुद भी खाइये।

.

उपयोगी सुझाब:

कुछ ऐसे सुझावों को जानिये जो की स्वादिष्ट अखरोट का हलवा बनाने और स्टोर करने में आपको उपयोगी लगेंगे….

हलवा के लिये कैसे अखरोट लेने चाहिये :-

पुराने अखरोट की गिरी कुछ कड़वी हो जाती है ऐसा मैंने पाया है इस लिये पॅकिंग की डेट और एक्सपाइरी डेट देख कर ही स्टोर से अखरोट खरीदिए।

अखरोट का हलवा गुड़ के साथ बनाने का तरीका:-

चीनी की जगह उतनी ही मात्रा में गुड़ ले लीजिये। हलवा बनाने से पहले गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिये फिर ऊपर दी हुई रेसिपी के अनुसार ही दूध के साथ गुड़ के पीस मिला कर हलवा बना लीजिये। गुड़ के साथ बना अखरोट का हलवा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ के लिये ज्यादा लाभदायक होता है।

कन्डेन्स मिल्क के साथ अखरोट का हलवा बनाने की विधि:-

अगर आप कन्डेन्स मिल्क के साथ अखरोट का हलवा बना रहे हैं तब तब चीनी की मात्रा आधी कर दीजिये क्यूँकी कन्डेन्स मिल्क पहले से ही मीठा होता है, बाकी सारी सामग्री और विधि यही रहेगी। कन्डेन्स मिल्क के साथ हलुआ जल्दी से बन जाता है।

अखरोट की बर्फ़ी बनाने की विधि :-

अगर अखरोट का हलवा स्टोर करना है तब इसको गाढ़ा पका कर एक चिकनी थाली में पलट कर ठंडा होने पर इसको बर्फ़ी के आकार में काट लीजिये। इस अखरोट की बर्फ़ी को आप एयर-टाइट डिब्बे में 15 दिनों तक स्टोर कर सर्व कर सकते हैं।

अखरोट का हलवा अगर ताजा -ताजा सर्व करना है तब थिकनेस थोड़ी कम रखिये और बाउल में सर्व कीजिये।

अखरोट के हलुए को सर्व करने सम्बन्धी सुझाव:-

इसको किसी भी शुभ अवसर पर बनाइये, दोस्तों एवं रिश्तेदारों को उपहार में दीजिये या परिवार में सर्व कीजिये सभी इसके क्लासिक स्वाद को पसंद करेंगे।

अखरोट का हलवा फलाहारी पकवान है जिसको शनिवार सहित सभी ब्रत उपवास में खाया जा सकता है।

अखरोट खाने के लाभ :-

चीफ डायटीशियन पविथ्रा एन राज के अनुसार अखरोट ओमेगा 3 से भरपूर होते हैं, इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, अनेक विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत होने के कारण 2-3 अखरोट को रोजाना खाना चाहिये जिससे हमारी हड्डियाँ मजबूत रहेगा और दिल-दिमाक हमेशा चुस्त और फिट रहेगा।

कुछ अन्य हलुआ (शीरा) की सचित्र रेसीपीज :-

Recipe Summary:

Share Recipe!
 

Leave a Reply

Rate Racepe!*