साबूदाना टिक्की – Sabudana Vada – javvarisi Vadai

, , Leave a comment

नवरात्री व्रत में कुछ कुरकुरा और चटपटा खाने और खिलाने का मन है तब महाराष्ट्र के लोकप्रिय साबूदाना वड़े टिक्की को बना कर शाम की चाय के साथ सर्व कीजिये।

साबूदाने को फलाहारी और व्रत उपवास में खाने योग्य माना गया है भारत में साबूदाना केवल टेपियोका की जड से बनाया जाता है, जिसे “कसावा” व मलयालम मे “कप्पा” कहते हैं। जाववरिसी भी साबूदाने का ही दूसरा नाम है।

व्रत / उपवास के अनेक स्वादिष्ट नमकीन व्यंजन में साबूदाना वड़ा या साबूदाना टिक्की का प्रमुख स्थान है। मुख्य सामग्री साबूदाने में आलू और कुछ सुगंधित मसालों को मिला कर आसानी से यह टेस्टी फलाहारी व्यंजन घर पर ही तैयार हो जाता है।

साबूदाना टिक्की को पेन में शैलो फ्राई करते हैं, जबकी साबूदाना वड़े बनाने के लिये मिश्रण को कढ़ाई में डीप फ्राई किया जाता है। साबूदाने से पापड़, खीर और खिचड़ी भी बनाई जाती है। साबूदाने का पाउडर सूप और अन्य चीज़ों को गाढ़ा करने के लिये भी काम आता है।

छोटे-छोटे मोतियों लगी बहुत सुन्दर दिखने वाली साबूदाने की टिक्की बाहर से क्रिस्पी और अंदर से सॉफ्ट होती है। इनको बनाने की तैयारी में दस मिनट और बनाने में केवल बीस मिनट लगते हैं।

साबूदाने से बने टिक्की या बड़ों को आमतौर पर शाम की चाय के साथ हैवी नाश्ते के रूप में सर्व किया जाता है। परिवार में सभी इस फलाहारी व्यंजन को खट्टी मीठी चटनी के साथ खाना बहुत पसंद करते हैं चाहे उनका व्रत हो या नहीं।

इस सिम्पल साबूदाने की टिक्की रेसिपी में टिक्की के साथ – साथ साबूदाना वडा बनाने की विधि / तरीका को भी चित्रों के साथ सिखाया गया है बस आपको दिये गये स्टेप्स को फॉलो करना है..

 sabudana tikki chaat

साबूदाना टिक्की बनाने की सामग्री:

  • साबूदाना 5-6 घंटे भीगा हुआ (Sago) – 1/2 कप
  • आलू मैश किये हुए (Potato) – 2 कप
  • सिंघाड़े या कोटु का आटा (Indian Water Chestnuts) – 2 चम्मच
  • मूगफली के दाने दरदरे किये हुए (Groundnut ) – 2 चम्मच
  • हरी मिर्च कटी हुई (Green Chilli ) – 2pc
  • हरा धनिया कटा हुआ (Coriander) – 4 चम्मच
  • गरम मसाला (Garam Masala) – 1 चम्मच
  • सेंधा नमक / लाहौरी नमक (Rock salt) – स्वादानुसार

साबूदाना टिक्की बनाने की विधि

sabudaane ki tikki vada 1

एक बड़े बर्तन में मैश किये हुए आलू, भीगा हुआ साबूदाना, मूंगफली के दरदरे किये दाने, हरी मिर्च और चोप किया हुआ हरा धनिया मिला लीजिये।

sabudaane ki tikki vada 2

इसी मिक्सचर में सिंघाड़े या कुटु का आटा और सभी सूखे मसाले अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिये।

sabudaane ki tikki vada 3

इस मिश्रण को बहुत हल्के हाथों से गूँथ लीजिये, अगर आवश्यकता समझें तब थोड़ा पानी या आटा मिला कर ऐसा मिक्स्चर तैयार करें जिसको आसानी से टिक्की या बड़ों की शेप दी जा सके।

sabudaane ki tikki vada 4

साबूदाने के तैयार मिश्रण में से थोड़ा मिश्रण ले कर उसका गोला बनायें और गोले को दोनों हथेलियों के बीच रख कर हल्का सा चपटा शेप दे दीजिये।

ध्यान रखें गोले बनाने से पहले हाथो को पानी से गीला कर लें जिससे मिश्रण हाथों पर नहीं चिपकेगा।

sabudaane ki tikki vada 5

साबूदाना टिक्की बनाने के लिये गोलों को एक पेन में घी या कुकिंग ऑइल की सहायता से दोनों तरफ से ब्राउन होने तक सेक लीजिये, दही सौंठ के साथ सर्व कीजिये।

sabudaane ki tikki vada 6

साबूदाना वड़े बनाने के लिये एक कढाई में कुकिंग ऑइल गर्म करके गोलों को सुन्हेरा होने तक डीप फ्राई कर लीजिये और हरी चटनी एवं चाय के साथ सर्व कीजिये।

.

उपयोगी सुझाव:

साबूदाने को अच्छी तरह से धोइये जिससे उसका सारा स्टार्च निकल जाये स्टार्च निकल जाने के बाद ही साबूदाने के व्यंजन बहुत स्वादिष्ट बनते हैं।

अगर आप बिना आलू के साबूदाने के बड़े बनाना चाहते हैं तब आवश्य्कतानुसार कूटू या सिंगाड़े के आटे के साथ भीगे हुए साबूदाने को अच्छी तरह मैश करके गोले बना लें।

वड़ों को तेज गर्म तेल में तलने के लिये डालें और बाद में आँच को डिम करके वड़ों को सेकें ऐसा करने से वड़े अंदर तक सिक जायेंगे।

साबूदाना वड़ों को ध्यान से धीरे-धीरे चलाते हुए डीप फ्राई करें बार बार करछुली लगाने से वड़े टूट जाते हैं।

साबूदाना बडों में स्वादानुसार थोड़ा कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल मिला लीजिये बहुत टेस्टी वड़े बनेंगे।

अगर आप व्रत उपवास के अतिरिक्त किसी जन्मदिन या किटी पार्टी में साबूदाने की टिक्की या वड़ों को सर्व कर रही हैं तब इनमें स्वादानुसार सादा नमक मिलाइए और इनको नारियल की चटनी में थोड़ी टोमॅटो कैचप मिला कर उसके साथ सर्व कीजिये, सब इसके क्लासिक टेस्ट को बहुत पसंद करेंगे।

Recipe Summary:

 

Leave a Reply

Rate Racepe!*